Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

PM Kisan: 9 करोड़ से अधिक किसानों को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने जारी की 17वीं किस्त

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाता
Tue, 18 Jun 2024, 07:33:PM
अगला लेख

PM-Kisan 17th installment: लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के 9 करोड़ से ज्यादा करोड़ किसानों को पहली बड़ी सौगात दी है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी है। इसके तहत लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये की किस्त भेजी गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण के बाद जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए थे, वह ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ की 17वीं किस्त जारी करने से संबंधित थी।

वाराणसी से भेजी गई 17वीं किस्त

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया। लगातार तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला वाराणसी दौरा है। इस दौरान पीएम मोदी ने लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की किस्त जारी की है।

₹75 पर आया था IPO, 10 महीने में ही ₹2558 पर आ गया भाव, खरीदने की मची लूट

₹1 के शेयर में तूफानी तेजी, खरीदने की लूट, 14000% चढ़ गया भाव, ₹172 पर आया शेयर

योजना की डिटेल

साल 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान एक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) पहल है। इसके तहत लाभार्थी किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की सालाना रकम दी जाती है। योजना की शुरुआत के बाद से केंद्र ने देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की है।

नामांकन के लिए क्या करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नामांकन प्रक्रिया आसान है। आप ऑनलाइन ऑफिशियल पोर्टल http://pmkisan.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पीएम-किसान के तहत नामांकन के लिए किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। पीएम-किसान पोर्टल पर किसान कॉर्नर, सीएससी और मोबाइल ऐप के माध्यम से नामांकन की विशेष सुविधाएं शुरू की गईं है।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconबिज़नेस की अगली ख़बर पढ़ें
Business News In HindiBusiness Latest Newspm kisanpm kisan portalPM Kisan YojanaPM Modi

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन