Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Loksabha elections 2024 What should retail investor do after results on 4 june experts suggest this

4 जून के बाद बदल जाएगी शेयर बाजार की दिशा? रिटेल निवेशकों को मिली ये सलाह

  • कुछ एक्सपर्ट नतीजों को लेकर सहमे-सहमे से नजर आ रहे हैं। अगर बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन उम्मीद से कम सीटें हासिल करता है तो आगे शेयर बाजार में काफी करेक्शन हो सकता है।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 May 2024 03:15 PM
पर्सनल लोन

Lok Sabha Elections 2024: 4 जून 2024, ये वो तारीख है जब यह तय हो जाएगा कि देश की कमान किस सियासी दल के हाथों में होगी। तमाम एक्सपर्ट बताते हैं कि एक बार फिर सत्ता में बीजेपी के अगुवाई वाली एनडीए की वापसी हो रही है। इस वजह से शेयर बाजार में बंपर उछाल होने की उम्मीद है। कुछ एक्सपर्ट नतीजों को लेकर सहमे-सहमे से नजर आ रहे हैं। अगर बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन उम्मीद से कम सीटें हासिल करता है तो आगे शेयर बाजार में काफी करेक्शन हो सकता है।

किस हालात में बिखर जाएगा बाजार

एक इक्विटी एक्सपर्ट का कहना है कि अगर नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं आए तो स्मॉल कैप शेयरों और फंडों में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। समष्टि एडवाइजर्स के सह-संस्थापक रवि सरावगी ने कहा कि निवेशकों के पास नकदी है और वे चुनाव नतीजों तक इंतजार करना चाहते हैं। अधिकांश निवेशकों को यह पता नहीं है कि शेयर बाजार किस प्रकार प्रतिक्रिया देगा। इसलिए, इंतजार करना और देखना बेहतर है।

गैर-बीजेपी सरकार आने पर क्या होगा

इनवैसेट, पीएमएस के पार्टनर और रिसर्च हेड अनिरुद्ध गर्ग ने कहा कि अगर बीजेपी को मजबूत बहुमत मिलता है, तो बाजार सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा। अगर पार्टी बहुमत से दूर रह जाती है तो बाजार में अनिश्चितता और अल्पकालिक अस्थिरता पैदा होगी। उन्होंने कहा, "अगर गैर-बीजेपी सरकार अप्रत्याशित रूप से सत्ता में आती है, तो हम 2004 की तरह बाजार में गिरावट देख सकते हैं। ये वो वक्त था जब कांग्रेस ने उम्मीदों के उलट सरकार बनाई थी।" रिटेल रिसर्च रेलिगेयर ब्रोकिंग के एसवीपी रवि सिंह ने कहा कि अगर मोदी सरकार मजबूत बहुमत हासिल करने में सक्षम है, तो इससे अनुकूल बाजार प्रतिक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

क्या करें निवेशक

अधिकांश एक्सपर्ट इस बात पर जोर देते हैं कि निवेशकों को ऐसे माहौल में बचना चाहिए।निवेशकों को केवल अपने लॉन्ग टर्म टारगेट को देखना चाहिए और इन घटनाओं के साथ आने वाली अल्पकालिक अस्थिरता के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचना चाहिए।

किस सेक्टर के शेयरों पर फोकस

चुनाव नतीजे से पहले 5 सेक्टर- पावर, टूरिज्म, रियलिटी, इंफ्रा स्ट्रक्चर, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) के शेयर फोकस में हैं। बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार की वापसी होती है तो इस सेक्टर के शेयरों में भारी उछाल आ सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें