Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़ireda share gain 7 percent post ftse adjustment what future plan detail is here

इस एनर्जी शेयर पर टूट पड़े निवेशक, रॉकेट बना भाव, कंपनी का है तगड़ा प्लान

  • IREDA share price: बता दें कि इरेडा को FTSE के ऑल वर्ल्ड इंडेक्स में शामिल किया गया है। IIFL अल्टरनेट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक IREDA में $57 मिलियन के निवेश की उम्मीद है।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 21 June 2024 05:53 PM
पर्सनल लोन

IREDA share price: वैसे तो शुक्रवार को शेयर बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली लेकिन इस दौरान कुछ शेयरों को खरीदने की लूट सी मच गई। ऐसी ही लूट भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) के शेयर को लेकर थी। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यह शेयर 7% चढ़कर 190.95 रुपये पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में शेयर की कीमत 187.85 रुपये पर थी। पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले शेयर 5.83% चढ़कर बंद हुआ। बता दें कि इरेडा को FTSE के ऑल वर्ल्ड इंडेक्स में शामिल किया गया है। IIFL अल्टरनेट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक IREDA में $57 मिलियन के निवेश की उम्मीद है।

शेयर का हाल

हालांकि, इरेडा के शेयर की संभावनाओं को लेकर एक्सपर्ट की राय अलग-अलग तरह की है। जकुछ चार्टिस्ट शेयर पर ₹220-₹230 का स्तर देखते हैं। वहीं, कुछ इसमें करेक्शन की गुंजाइश रखते हैं। पिछले साल नवंबर में ₹32 के इश्यू प्राइस पर कंपनी का आईपीओ लॉन्च हुआ और स्टॉक ने लिस्टिंग के कुछ ही दिनों के भीतर ₹214 का ऑल टाइम हाई टच कर लिया। इसके बाद स्टॉक में तेज करेक्शन हुआ और शेयर ₹100 से भी नीचे के स्तर तक गिर गया। हालांकि, अब एक बार फिर शेयर रिकवरी मोड में है।

इरेडा का फ्यूचर प्लान

हाल ही में इरेडा के चेयरमैन और एमडी प्रदीप कुमार दास ने कहा कि भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) लाने की योजना बना रही है। प्रदीप कुमार दास ने कहा कि हमने चालू वित्त वर्ष में 24,200 करोड़ रुपये बाजार से जुटाने का लक्ष्य रखा है। लेकिन हमारा अनुमान है कि नवीकरणीय ऊर्जा और नये उद्योगों (ग्रीन हाइड्रोजन, बैटरी स्टोरेज आदि) की कर्ज जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें और पूंजी चाहिए। बता दें कि इरेडा के कर्ज वितरण की बात करें तो वित्त वर्ष 2023-24 में 15.94 प्रतिशत बढ़कर 25,089.04 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले 2022-23 में 21,639.21 करोड़ रुपये था।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement