Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़iPhone maker apple may provide five lakh jobs in India

आईफोन बनाने वाली एप्पल भारत में दे सकती है पांच लाख रोजगार

  • Employment News: एप्पल पांच लाख से अधिक लोगों को रोजगार दे सकती है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने यह बात कही है। फिलहाल एप्पल के सेलर और स्प्लायर भारत में 1.5 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। एप्पल के लिए दो संयंत्र चलाने वाली टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करती है।

Drigraj Madheshia  नई दिल्ली, एजेंसीMon, 22 April 2024 06:54 AM
पर्सनल लोन

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अपने विक्रेताओं के माध्यम से अगले तीन साल में भारत में पांच लाख से अधिक लोगों को रोजगार दे सकती है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने यह बात कही है। फिलहाल एप्पल के सेलर और स्प्लायर भारत में 1.5 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। एप्पल के लिए दो संयंत्र चलाने वाली टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करती है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि एप्पल भारत में नियुक्तियों में तेजी ला रहा है। एक पुराने अनुमान के अनुसार, यह अपने विक्रेताओं और कलपुर्जे आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से अगले तीन साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देने जा रहा है। एप्पल की अगले चार-पांच साल में भारत में उत्पादन को पांच गुना से अधिक बढ़ाकर 40 अरब डॉलर (लगभग 3.32 लाख करोड़) करने की योजना है।

पांच गुना विस्तार की योजना

क्यूपर्टिनो स्थित कंपनी अपने उत्पादन में पांच गुना विस्तार की योजना बना रही है, जिसका लक्ष्य अगले चार से पांच वर्षों में पांच गुना से अधिक बढ़कर लगभग 40 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3.32 लाख करोड़) हो जाएगा। काउंटरप्वाइंट रिसर्च अध्ययन में कहा गया है कि विस्तार की योजनाएं भारत में 2023 में एप्पल के शानदार प्रदर्शन के बाद आईं, क्योंकि उसने पहली बार देश में सबसे अधिक राजस्व हासिल किया।

क्रेडिट कार्ड से नहीं कर पाएंगे ऐसे पेमेंट, आरबीआई की तिरछी नजर

भारत से आईफोन निर्यात में नाटकीय वृद्धि

अध्ययन से पता चला कि एप्पल ने न केवल एक साल में पहली बार 10 मिलियन यूनिट की शिपमेंट को पार किया, बल्कि राजस्व के मामले में भी अग्रणी स्थान का दावा किया। रेवेन्यू के मामले में एप्पल ने भारत से iPhone निर्यात में भी नाटकीय वृद्धि देखी, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 6.27 बिलियन अमरीकी डॉलर से दोगुनी होकर वित्तीय वर्ष 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गई।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें