Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़IndiGo airline net profit doubles to 1895 crore rs in Q4 as travel demand soars share hit new high

डबल हुआ IndiGo का मुनाफा, बिजनेस क्लास सर्विस पर बड़ा ऐलान, शेयर ने भी भरी उड़ान

  • इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट दोगुना से अधिक होकर 1,894.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Deepak Kumar नई दिल्ली, एजेंसी/लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 May 2024 07:12 PM
पर्सनल लोन

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट दोगुना से अधिक होकर 1,894.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एयरलाइन को एक साल पहले की समान तिमाही में 919.2 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था। मार्च तिमाही में कंपनी की कुल आय 14,600 करोड़ रुपये से बढ़कर 18,505.1 करोड़ रुपये हो गई।

सीईओ ने क्या कहा

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा- वित्त वर्ष 2023-24 कई शानदार उपलब्धियों और नए मुकाम हासिल करने वाला साल रहा है। कंपनी की रणनीति के मजबूत क्रियान्वयन से लगातार परिणाम मिले हैं। इसके साथ ही इंडिगो ने इस साल व्यस्त हवाई मार्गों पर अपनी उड़ानों में ‘बिजनेस कैटेगरी’ की सर्विसेज शुरू करने की घोषणा की है। पीटर एल्बर्स ने कहा कि एयरलाइन लगातार नई सेवा पेशकशों पर विचार कर रही है।

एल्बर्स ने कहा-भारत जिस तरह दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की तैयारी कर रहा है, नए भारत को यात्रा व्यवसाय में चयन के अधिक विकल्प देना हमारा सौभाग्य है। हम इस नए दौर को लेकर रोमांचित हैं और लोगों एवं आकांक्षाओं को जोड़कर देश को पंख देना हमारी रणनीति, उद्देश्य है। 

विमान खरीदने पर जोर

इंडिगो लगातार विमान खरीदने पर जोर दे रही है। इस एयरलाइन ने क्षेत्रीय मार्गों पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए 100 छोटे विमानों की खरीद के सिलसिले में विमान विनिर्माताओं के साथ चर्चा शुरू की है। इंडिगो के पास फिलहाल 355 विमानों का परिचालन बेड़ा है। इनमें 45 एटीआर के अलावा 193 ए320 नियो, 20 ए320 सीईओ, 94 ए321 और तीन ए321 मालवाहक जहाज हैं। बता दें कि पिछले साल जून में एयरलाइन ने विमान विनिर्माता एयरबस को 500 विमानों का ऑर्डर दिया था जो किसी भी एयरलाइन का अबतक का सबसे बड़ा सिंगल विमान ऑर्डर है।

शेयर का हाल

तिमाही नतीजे के बीच गुरुवार को इंडिगो की पैरेंट कंपनी-इंटरग्लोब एविएशन के शेयर पर निवेशक टूट पड़े। सप्ताह के चौथे दिन शेयर करीब एक फीसदी चढ़कर 4400 रुपये के स्तर को पार कर गया। ट्रेडिंग के दौरान शेयर ने 4,440.70 रुपये के स्तर को टच किया। यह 52 हफ्ते का हाई भी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें