Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

आईटीआर फाइल करने के लिए क्यों जरूरी है फॉर्म-16? नहीं है तो क्या करें

itr return

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाता
Mon, 6 May 2024, 01:53:PM
अगला लेख

सैलरी वाले लोगों को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए उसके नियोक्ता की ओर से फॉर्म-16 जारी किया जाता है। यह फॉर्म अमूमन मई तक दे दिया जाता है। यह एक कर्मचारी के कमाए वेतन और नियोक्ता द्वारा वेतन से काटे गए कर की जानकारी देता है। फॉर्म-16 यह तय करता है कि नियोक्ता ने टीडीएस जमा करा दिया है। इसमें कंपनी का टैन नंबर, आकलन वर्ष, कर्मचारी का पैन, पता, वेतन विभाजन, करदायी आय आदि की भी जानकारी होती है।

अगर आप रकम को कहीं निवेश करते हैं और कंपनी को इसके बारे में बताया है तो इसकी भी जानकारी इसमें होती है।

फॉर्म-16 नहीं तो क्या करें

आईटीआर दाखिल करने के लिए अगर फॉर्म-16 नहीं है तो वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) और फॉर्म 26 एएस से भी काम चल जाता है। इन दोनों फॉर्म में पूरे वित्त वर्ष में करदाता द्वारा किए गए सभी लेनदेन, कुल अर्जित आय, निवेश, कंपनी द्वारा काटे गए टीडीएस का पूरा विवरण होता है। इनसे मिलान करके करदाता बिना गलती किए आईटीआर भर सकता है। एआईएस और फॉर्म 26 एएस को आयकर विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

ITR दाखिल करते समय अगर नहीं किया ऐसा तो आएगा नोटिस और देना पड़ेगा जुर्माना

अपना एआईएस कैसे चेक करें

स्टेप 1: अपने वार्षिक सूचना विवरण (AIS) तक पहुंचने के लिए, www.incometax.gov.in पर आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें। 'Services' टैब के जरिए AIS (Annual Information Statement)पेज पर जाएं।

स्टेप 2: 'Proceed' बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: यह आपको कंप्लायंस पोर्टल पर रिडायरेक्ट करेगा। आप एआईएस होम पेज पर टीआईएस और वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) देख सकते हैं।

स्टेप 4: अब रेलिवेंट वित्तीय वर्ष का चयन करें और आप यहां करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) या वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) देख सकते हैं।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconबिज़नेस की अगली ख़बर पढ़ें
Itr Full FormIncome Tax Return NoticesBusiness Latest News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन