Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Hyundai Motor India IPO price band and other details good news came

IPO से पहले हुंडई ने दी बड़ी खुशखबरी, जानें क्या रह सकता है आईपीओ का प्राइस बैंड

  • Hyundai Motor India IPO: हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ जल्द ही दस्तक दे सकता है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड मारुति सुजुकी के वैल्यूएशन की तुलना में 1265 रुपये से 1988 रुपये के लेवल तक रह सकता है।

Tarun Singh नई दिल्ली| लाइव मिंट Wed, 10 July 2024 03:09 PM
पर्सनल लोन

Hyundai Motor IPO: जब इस बात चर्चा ने जोर पकड़ा है कि हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ आ रहा है तब से निवेशकों के मन में हलचल मची हुई है। कंपनी की कीमत क्या होगी यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड 1265 रुपये से 1988 रुपये के बीच हो सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी आईपीओ के जरिए 3.5 बिलियन डॉलर जुटाने का प्रयास करती है।

कंपनी को लेकर आई बड़ी गुड न्यूज

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोशिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार हुंडई ने जनवरी से जून 2024 के दौरान भारत में 2,72,207 यूनिट्स बेचने में सफल रहा है। पिछले साल इसी पीरियड में कंपनी ने 2,66,760 यूनिट्स बेचे थे। यानी सालाना आधार पर कंपनी की सेल्स में 2 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। फाडा की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन पैसेंजर्स व्हीकल्स मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 13.80 प्रतिशत की है। मारुति सुजुकी के बाद कंपनी दूसरे नंबर पर है।

कितनी बड़ी है कंपनी

वित्त वर्ष 2009 से हुंडई मोटर इंडिया देश के पैसेंजर व्हीकल इंडस्ट्रीज में ओरिजिनल इक्विपमेंट उत्पादन करने वाली दूसरी कंपनी है। वित्त वर्ष 2005 से 2022 तक कंपनी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में देश से सबसे अधिक एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी साबित हुई थी। InCred Research Services Private Ltd की रिपोर्ट के अनुसार आईपीओ के जरिए प्रमोटर 17.50 प्रतिशत अपनी हिस्सेदारी घटा सकते हैं।

निफ्टी ऑटो इंडेक्स का प्रदर्शन पिछले एक साल में रहा शानदार

इनक्रेड की रिपोर्ट के अनुसार निफ्टी ऑटो इंडेक्स का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। पिछले एक साल में निफ्टी ऑटो इंडेक्स में 68 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। वहीं, 3 साल में यह 18 प्रतिशत बढ़ा है। ऐसे में निवशकों को अगर कोई नया मौका मिलता है तो वे इसको लेकर आकर्षित हो सकते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें