Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़hyundai files india biggest IPO plan to sells 14 crore share

Hyundai ला रही है देश का सबसे बड़ा IPO, ₹25000 करोड़ जुटाने की तैयारी

  • Hyundai Motor IPO: हुंडई मोटर की इंडियन यूनिट्स का आईपीओ आ रहा है। कंपनी आईपीओ के जरिए 25,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रयास करेगी। DHRP के अनुसार कंपनी 14.2 करोड़ शेयर बेच सकती है।

Hyundai Creta Waiting Period 2024 April
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 10:36 AM
पर्सनल लोन

Hyundai Motor IPO: आईपीओ के जरिए निवेश करने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई मोटर की इंडियन यूनिट ने आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर्स जमा करवाया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को दाखिल किए गए पेपर्स के अनुसार कंपनी 17.5 प्रतिशत हिस्सेरादारी घटा सकती है। यह आईपीओ सितंबर या अक्टूबर में आ सकता है।

MDH और Everest विवाद के बीच मसालों के निर्यात में गिरावट, 20% लुढ़का एक्सपोर्ट

25000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रयास करेगी कंपनी

कंपनी आईपीओ से 25,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रयार करेगी। अगर अप्रूवल मिलता है तो देश का यह सबसे बड़ा आईपीओ होगा। यह दो साल पहले आए एलआईसी के 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ को भी पीछे छोड़ देगा।

नए शेयरों की बिक्री नहीं करेगा हुंडई

एक्सचेंज को जमा करवाए गए पेपर्स के अनुसरा हुंडई मोटर कुल 14.2 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी आईपीओ के जरिए कंपनी कोई भी नया शेयर नहीं जारी करेगी। यानी सभी शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत ही जारी किए जाएंगे। बता दें, हुंडई मोटर के इस आईपीओ को अगर मंजूरी मिली जाती है तो 2 दशक के बाद किसी कार कंपनी का आईपीओ आएगा।

2003 में आया था IPO मारुति सुजुकी का आईपीओ

इससे पहले 2003 में मारुति सुजुकी का आईपीओ आया था। बता दें, इस सप्ताह की शुरुआत में, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कंपनी ओला इलेक्ट्रिक को आईपीओ लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिली है।

1031 शहरों में सेल्स आउटलेट्स

कंपनी के पोर्टफोलियो में 13 पैसेंजर गाड़ी है। कंपनी के पास कुल 1031 शहरों में 1366 सेल्स आउटलेट्स और 1550 सर्विस सेंटर्स है। कंपनी के चेन्नई प्लांट से 8.2 लाख यूनिट प्रोडक्शन की क्षमता है। वित्त वर्ष 2026 तक यह 9.94 लाख यूनिट तक पहुंच सकता है।

कंपनी एसयूवी सेल्स पर बहुत फोकस कर रहा है। कंपनी के कुल सेल्स में 53 प्रतिशत हिस्सेदारी एसयूवी की है। कंपनी ईवी सप्लाई चेन पर भी बहुत फोकस कर रही है। हुंडई मोटर लोकल और ग्लोबल ईवी डीलर्स के साथ मिलकर सप्लाई चेन को बेहतर करने की कोशिश कर रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें