Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़hindustan zinc stock price jumped 5 percent after signed MoU with US Company

90 दिन में चर्चित कंपनी ने किया पैसा डबल, अब आई एक नई गुड न्यूज, शेयरों में 5% की उछाल

  • Hindustan Zinc Stock price: हिन्दुस्तान जिंक ने एक अमेरिकी कंपनी के साथ समझौता किया है। जिसके बाद आज कंपनी के शेयरों की कीमतों में 5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। पिछले 90 दिनों के दौरान इस स्टॉक का भाव 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ चुका है।

stock price photo credit mint
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 01:36 PM
पर्सनल लोन

Hindustan Zinc Share Price: हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के शेयरों की कीमतों में आज फिर से तेजी देखने को मिली। कंपनी के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ शुक्रवार को बीएसई में 683.95 रुपये के लेवल पर पहुंच गए। हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के शेयरों का भाव बढ़ने के पीछे की वजह एमओयू को माना जा रहा है। जिंक प्रोड्यूस करने वाली इस कंपनी ने बताया है कि उनका अमेरिकी कंपनी AEsir Technologies के साथ समझौता हुआ है।

सुजलॉन एनर्जी के शेयरों का भाव 2 दिन में 9% चढ़ा, एक्सपर्ट बोले खरीद लो

क्या करती है कंपनी?

अमेरिकी कंपनी AEsir Technologies नेक्सट जनरेशन जिंक बैटरी टेक्नोलॉजीज बनाती है। इन्हें आसानी से रिसाइकल किया जा सकता है। इस एमओयू के अनुसार हिन्दुस्तान जिंक AEsir Technologies को जिंक के साथ-साथ अन्य रा मैटेरियल सप्लाई करेगा।

जिंक पर आधारित बैटरीज एक अन्य आधुनिक और बेतहर एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशन दे रहा है। कम पैसों में यह ज्यादा क्षमतावान है। साथ ही इसका मेंटेनेंस खर्च भी कम है। इन बैटरीज का जीवन 20 साल तक का रहता है।

कंपनी को मिला 243 करोड़ रुपये का काम, शेयरों पर टूट पड़े निवेशक, 9% की तेजी

90 दिन में पैसा डबल

पिछले 3 महीने के दौरान हिन्दुस्तान जिंक के शेयरों की कीमतों में 126 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। वहीं, इस साल अबतक स्टॉक 113 प्रतिशत का रिटर्न देने में सफल रहा है। हिन्दुस्तान जिंक के शेयरों को 5 साल से होल्ड करने वाले निवेशकों को अबतक 194 प्रतिशत का लाभ हो चुका है।

कंपनी का 52 वीक हाई 807 रुपये और 52 वीक लो लेवल 285 रुपये है। अपने 52 वीक लो लेवल से भी यह स्टॉक अबतक 140 प्रतिशत की बढ़त हासिल कर चुका है। बता दें, कंपनी का मार्केट कैप 2,83,941.44 करोड़ रुपये का है।

इन सेक्टर्स में कंपनी के बैटरी का हो चुका है प्रयोग

AESirs Nickel Zinc की बैटरीज डिफेंस सेक्टर, रेन्यूवेबल एनर्जी, 5जी टेलीकॉम सेक्टर में काफी सफल रही हैं। कंपनी क्लीन एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए लगातार अपनी क्षमता पर काम कर रही है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें