Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Government plans disinvestment in this company along with IDBI Bank share skyrocketing

सरकार बनते ही एक्शन मोड में आएंगे मोदी! बैंक समेत इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचने का है प्लान, रॉकेट बने शेयर

  • PSU Stake Sale: नई निर्वाचित सरकार के पहले 100 दिनों के एजेंडे में क्या होगा, इस पर अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताMon, 3 June 2024 03:09 PM
पर्सनल लोन

PSU Stake Sale: नई निर्वाचित सरकार के पहले 100 दिनों के एजेंडे में क्या होगा, इस पर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। एग्जिट पोल की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार दोबारा बनने की संभावना है। खबर है कि नई सरकार अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में विनिवेश पर फोकस कर सकती है। इस लिस्ट में टॉप पर आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) और शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Shipping Corp) हैं।

क्या है डिटेल?

सीएनबीसी आवाज ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि नई सरकार अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में विनिवेश पर फोकस कर सकती है। आईडीबीआई बैंक और शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) इस बार लिस्ट में टॉप पर हैं। शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में सरकार की 63.75% हिस्सेदारी है। सरकार इसे बेचने का इरादा बना सकती है। सूत्रों ने कहा कि शुरुआत में SCI के लिए बोलियां आमंत्रित किये जाने की संभावना है। इससे पहले SCI की लैंड असेट यूनिट को अलग कर दिया गया था और एक्सचेंजों पर अलग से लिस्ट किया गया था।

 

पावर शेयर ने मचाया गदर, एक्सपर्ट बोले- खरीदो, सरकार की है 51.34 हिस्सेदारी

सूत्रों के मुताबिक, आईडीबीआई बैंक के विनिवेश प्रक्रिया में तेजी आएगी, जो कि कुछ समय से ठंडे बस्ते में है। सूत्रों ने कहा कि आरबीआई उन लोगों के नामों पर विचार कर रहा है जिन्होंने बैंक के अधिग्रहण में रुचि दिखाई थी। RBI द्वारा सही कैंडिडेट की जांच के बाद निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) इस पर फाइनल अप्रूवल देगा। इस पर 'फिट एंड प्रॉपर' प्रक्रिया के तहत विचार किया जा रहा है। बता दें कि वर्तमान में आईडीबीआई बैंक में सरकार की 49.24% और एलआईसी की 45.48% हिस्सेदारी है।

टोल टैक्स बढ़ने के बाद इस शेयर पर टूट पड़े निवेशक, खरीदने की लूट, ₹74 पर आया भाव

शेयरों के हाल

आपको बता दें कि आज सोमवार को इंट्रा डे में आईडीबीआई बैंक के शेयर 8.3% बढ़कर ₹92.75 पर कारोबार कर रहे थे, जबकि शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के शेयर 6.5% बढ़कर ₹261.80 पर कारोबार कर रहे हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें