Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Driving license Aadhaar card related rules will change from June 1 LPG cylinder rates will also be updated

1 जून से बदल जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से जुड़े नियम, एलपीजी सिलेंडर के रेट भी होंगे अपडेट

  • Rules Change From 1 June: जून में LPG सिलेंडर के रेट, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताFri, 31 May 2024 05:59 AM
पर्सनल लोन

Rules Change fron 1 June: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में एक जून को वोटिंग होगी। इस दिन कई सारे नियमों में बदलाव भी होगा, जो आपके जीवन पर प्रभाव डालेंगे। जून में LPG सिलेंडर के रेट, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं, RBI द्वारा जारी बैंक हॉलीडे की लिस्ट के अनुसार, जून में बैंक 10 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इनमें रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं। इसके अलावा जून में अन्य छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद-उल-अजहा शामिल हैं।

आइए 1 जून से लागू होने वाले प्रमुख बदलाव

नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की है। 1 जून, 2024 से आप RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। ये केंद्र लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए टेस्ट आयोजित करने और प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत होंगे।

31 तक पैन को आधार से करें लिंक, अधिक टीडीएस कटौती से बच जाएंगे

वहीं, तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर जुर्माना ₹ 1,000 से ₹ ​​2,000 के बीच रहेगा। हालांकि, अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे ₹25,000 का भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा, वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।

फ्री आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड को अब आप 14 जून तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं। आप खुद अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे ऑफलाइन करना चुनते हैं, तो आपको हर अपडेट के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती है। 1 जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी। मई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई थी और अनुमान है कि वे जून में फिर से सिलेंडर की कीमतें कम कर सकती हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें