DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस   ›   Budget 2021 LIVE: बंगाल से तमिलनाडु तक बजट में चुनावी राज्यों का रखा गया खास ध्यान, पढ़ें हर अपडेट
बिजनेस

Budget 2021 LIVE: बंगाल से तमिलनाडु तक बजट में चुनावी राज्यों का रखा गया खास ध्यान, पढ़ें हर अपडेट

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Mon, 01 Feb 2021 05:39 PM
Budget 2021 LIVE: बंगाल से तमिलनाडु तक बजट में चुनावी राज्यों का रखा गया खास ध्यान, पढ़ें हर अपडेट

Union Budget 2021 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021 के जरिए किसानों से लेकर मिडिल क्लास तक को साधने का प्रयास किया है। हालांकि मिडिल क्लास के हाथ एक बार फिर से मायूसी ही लगी है। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। करीब पौने दो घंटे के भाषण में वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 75 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को आईटीआर फाइल करने की जरूरत नहीं होगी। यह रियायत उन लोगों के लिए है, जिनकी कमाई का स्रोत पेंशन के अलावा कुछ और नहीं है। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये का कृषि सेस लगाने का ऐलान किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा। फिर भी भविष्य में ग्राहकों पर इसका प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जा रही है। 

इस बीच बजट को लेकर प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने बजट पर निराशा जताते हुए कहा है कि सरकार गरीबों के हाथ में पैसा देना भूल गई है। इसकी बजाय मोदी सरकार ने भारत की संपदा अपने कारोबारी मित्रों को देने का फैसला लिया है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कहा है कि यदि इस बजट की दो खासियतों की बात की जाए तो हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास जोर दिया है। रोड, पावर जनरेशन, पुल और बंदरगाहों समेत तमाम चीजों पर हमने निवेश बढ़ाया है। इसके अलावा हेल्थकेयर सेक्टर पर हमने बड़े पैमाने पर निवेश किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बैंकिंग से जुड़े कई बड़े ऐलान किए हैं। अब यदि कोई बैंक डूब जाता है तो खाताधारकों को 5 लाख रुपये तक की रकम मिलेगी। इससे पहले यह लिमिट 1 लाख रुपये ही थी। इसके अलावा नए वित्त वर्ष में उन्होंने दो सरकारी बैंकों के निजीकरण का भी ऐलान किया है। इसके अलावा रेल, रोड, मेट्रो समेत तमाम इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के ऐलान के साथ ही वित्त मंत्री ने किसानों के लिए भी कुछ बड़े ऐलान किए हैं।   

निर्मला सीतारमण ने कृषि सेक्टर के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है। इससे पहले बीते साल यह रकम 15  लाख करोड़ रुपये ही थी। MSP को लेकर भी भ्रम दूर करने की कोशिश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश भर में फसलों की MSP पर खरीद जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत के कम से कम गुना तक बढ़ाने का प्रयास किया है। 

मोबाइल होंगे महंगे, सोना और चांदी सस्ते: इसके अलावा सरकार ने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी को लेकर भी अहम फैसला लिया है। मोबाइल उपकरणों की कस्टम ड्यूटी 2.5 पर्सेंट बढ़ाई गई है। इससे आने वाले दिनों में मोबाइल महंगे हो सकते हैं। इसके अलावा सोने चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। यही नहीं स्टील पर ड्यूटी कम हुई है।

हेल्थ सेक्टर के लिए हुए बड़े ऐलान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' का ऐलान किया है। इस पर 64 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम खर्च करेगी। इसके अलावा सरकार ने पुराने वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी लॉन्च करने का ऐलान किया है। हर वाहन के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट लेना होगा।

चुनावी राज्यों पर भी फोकस: वित्त मंत्री ने बजट में पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु जैसे राज्यों पर विशेष फोकस किया है। बंगाल में नई सड़कों के लिए 25,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा। इसके अलावा कई रेल प्रोजेक्ट्स के लिए भी वित्त मंत्री ने ऐलान किए हैं। 

LIC का आएगी आईपीओ, निजीकरण में तेजी: वित्त मंत्री ने बजट में मोदी सरकार के निजीकरण के अजेंडे को भी आगे बढ़ाने की बात कही है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीमा क्षेत्र में एफडीआई की लिमिट अब 74 फीसदी होगी। इसके अलावा डूबे हुए कर्जों के लिए एक मैनेजमेंट कंपनी बनाने का भी ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने नए फाइनेंशियल ईयर में एलआईसी का आईपीओ लाने का भी किया ऐलान। इसके अलावा कई सरकारी कंपनियों के विनिवेश का भी ऐलान किया है। वित्त मंत्री इस बजट को टैबलेट के जरिए पेश कर रही हैं। इसके तहत सरकार ने डिजिटल इंडिया का संदेश देने का फैसला लिया है। यह देश का पहला पेपरलेस बजट है। 

Mon, 01 Feb 2021 05:37 PM

बजट 2021 LIVE: बंगाल से तमिलनाडु तक यूं चुनावी राज्यों का रखा गया खास ख्याल, पढ़ें हर अपडेट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में चुनावी राज्यों का खास ख्याल रखा है। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुदुचेरी के लिए कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का ऐलान किया गया है। इन सभी राज्यों में इसी साल चुनाव होने वाले हैं। यही नहीं लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी ये राज्य अहम हैं। खासतौर पर पश्चिम बंगाल में तो लोकसभा की 42 सीटें हैं। हाईवे प्रोजेक्ट्स, मेट्रो से लेकर बंगाल के चाय बागान मजदूरों तक का इसमें खास ख्याल खा गया है।

Mon, 01 Feb 2021 04:18 PM

आम बजट 2021 LIVE: मनीष सिसोदिया बोले, दिल्ली देती है 1.5 लाख करोड़ का टैक्स, मिले सिर्फ 325 करोड़

बीजेपी की केंद्र सरकार ने बजट में दिल्ली को फिर निराश किया है। दिल्ली को बजट में केवल 325 करोड़ मिले है जबकि दिल्ली के लोग 1.5 लाख करोड़ का टैक्स केंद्र को देते हैं।- मनीष सिसोदिया

Mon, 01 Feb 2021 04:08 PM

बजट 2021 LIVE: किसान आंदोलन के मसले पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रतिक्रिया

किसान आंदोलन को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार किसानों से हमेशा बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री फार्म लॉ के सभी विषयों पर बात करने के लिए तैयार है। हमारा मानना है कि संवाद ही एकमात्र रास्ता है।

Mon, 01 Feb 2021 04:03 PM

बजट 2021 LIVE: तेजस्वी यादव बोले- बजट में विकास के लिए कुछ नहीं, सिर्फ यह बताया कि क्या बिकेगा

आम बजट को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि यह बजट विकास के लिए नहीं है बल्कि सेल के लिए है। इससे पहले उन्होंने रेलवे, एयर इंडिया, भारत पेट्रोलियम और अन्य तमाम चीजों को बेचा है। यह बजट यही बता रहा है कि भविष्य में और किन चीजों को बेचा जाएगा, जैसे- पाइपलाइन, स्टेडियम, रोडवेज और वेयरहाउस।

Mon, 01 Feb 2021 03:43 PM

बजट 2021 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताईं बजट की दो बड़ी खासियतें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कहा है कि यदि इस बजट की दो खासियतों की बात की जाए तो हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास जोर दिया है। रोड, पावर जनरेशन, पुल और बंदरगाहों समेत तमाम चीजों पर हमने निवेश बढ़ाया है। इसके अलावा हेल्थकेयर सेक्टर पर हमने बड़े पैमाने पर निवेश किया है।

Mon, 01 Feb 2021 03:39 PM

Budget 2021 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला बोलीं- इकॉनमी की रफ्तार बढ़ाने वाला है आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह बजट ऐसे वक्त में आया है, जब हमने इकॉनमी को लेकर मजबूती दिखाई है। हमारा मानना है कि यदि हमने कुछ प्रयास किए और मांग बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय किए तो रफ्तार देखने को मिलेगी।

Mon, 01 Feb 2021 03:32 PM

बजट 2021 LIVE: आम बजट पर आया किसान नेता राकेश टिकैत का बयान, जानें- क्या कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए आम बजट पर किसान नेता राकेश टिकैत की प्रतिक्रिया सामने आई है। उनका कहना है कि वह बजट के दस्तावेजों को देखेंगे कि आखिर किसानों के बारे में क्या फैसले लिए गए हैं। बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा था कि हमारी सरकार ने किसानों को लागत के डेढ़ गुना के बराबर एमएसपी दिलाने का प्रयास किया है। बता दें कि आंदोलनरत किसान MSP पर नया कानून लाने की मांग कर रहे हैं और नए बने तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

Mon, 01 Feb 2021 03:27 PM

Budget 2021 LIVE: इंश्योरेंस में एफडीआई लिमिट बढ़ाने और LIC के आईपीओ को निर्मला ने बताया बड़ा कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलआईसी का आईपीओ लाने और इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई लिमिट को 74 फीसदी तक बढ़ाने को प्रोग्रेसिव करार दिया है। उन्होंने कहा कि बैंकों की स्थिति बेहतर रखने के लिए हम एनपीए के मैनेजमेंट के लिए भी पॉलिसी लेकर आ रहे हैं।

Mon, 01 Feb 2021 03:21 PM

Budget 2021 LIVE: राहुल गांधी बोले, गरीबों को भूली सरकार, कारोबारी दोस्तों के हाथ सौंपी देश की संपदा

राहुल गांधी ने बजट की आलोचना करते हुए कहा है कि सरकार गरीबों के हाथ में पैसा देना भूल गई है। इसकी बजाय मोदी सरकार ने भारत की संपदा अपने कारोबारी मित्रों को देने का फैसला लिया है।

Mon, 01 Feb 2021 03:17 PM

पीएम नरेंद्र मोदी बोले, भारत के आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला है आम बजट 2021

बजट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है। इसमें यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास भी है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया उसने पूरी मानव जाति को हिला कर रख दिया। इन परिस्थितियों के बीच आज का बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है।

Mon, 01 Feb 2021 03:09 PM

Budget 2021 LIVE: जल जीवन मिशन अर्बन के लिए 2.87 लाख करोड़ रुपये का आवंटन

जल जीवन मिशन अर्बन के लिए सरकार ने 2.87 लाख करोड़ रुपये के खर्च का ऐलान किया है। इसके जरिए हर घर तक पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी।

Mon, 01 Feb 2021 02:48 PM

साधारण बजट: अधीर रंजन चौधरी

अभूतपूर्व समय में पेश किए जा रहे बजट को लेकर हमने उम्मीद की थी कि यह अभूतपूर्व होगा, लेकिन यह साधार बजट है, जिसके जरिए सरकार निजीकरण के जरिए खुद को बचाना चाहती है: अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस

Mon, 01 Feb 2021 02:23 PM

बजट की जितनी तारीफ की जाए उतना कम: राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- लोगों ने ऐसे बजट की उम्मीद नहीं थी, क्योंकि एक तरीके से सरकार पहले 5 मिनी बजट पेश कर चुकी थी। कई पैकेजों के ऐलान किए गए, जिसका आत्मनिर्भर भारत भी एक हिस्सा है। यह सुपर बजट है। इसकी जितनी तारीफ की जाए उतना कम है।

Mon, 01 Feb 2021 02:06 PM

Budget 2021 LIVE Updates: उज्ज्वला स्कीम के तहत जुड़ेंगे 1 करोड़ नए लाभार्थी

उज्ज्वला स्कीम के तहत 1 करोड़ अतिरिक्त लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार 100 और शहरों तक किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के लिए भी गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है।

Mon, 01 Feb 2021 02:04 PM

Budget 2021 LIVE: आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कुल पैकेज 27.1 लाख करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कुल पैकेज 27.1 लाख करोड़ रुपये तक का हो गया है। उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना का बजट और तीन आत्मनिर्भर भारत पैकेज 5 मिनी बजट के बराबर हैं।

Mon, 01 Feb 2021 02:00 PM

हेल्थ सेक्टर के बजट में हुआ 137 पर्सेंट का इजाफा, 2.23 लाख करोड़ का आवंटन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 के आम बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास जोर दिया है। हेल्थ सेक्टर के लिए 2.23 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है। बीते साल के मुकाबले 137 फीसदी का इजाफा हुआ है।
 

Mon, 01 Feb 2021 01:48 PM

Budget 2021 LIVE: देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगी 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' स्कीम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने देश 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' स्कीम को लागू करने के प्रयास किए हैं। इससे देश के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों को फायदा मिल सकेगा।

Mon, 01 Feb 2021 01:43 PM

Budget 2021 LIVE: नीति आयोग के वाइस चेयरमैन बोले, देश के सभी लोगों की उम्मीदें हुईं पूरी

आम बजट को लेकर नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार का कहना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके जरिए सभी उम्मीदों को पूरा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट भारत की ग्रोथ को आगे ले जाने वाला है।

Mon, 01 Feb 2021 01:29 PM

Budget 2021 LIVE: पेट्रोल पर लगेगा 2.50 और डीजल पर 4 रुपये का कृषि सेस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये का कृषि सेस लगाने का ऐलान किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा। फिर भी भविष्य में ग्राहकों पर इसका प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जा रही है। 

Mon, 01 Feb 2021 01:20 PM

Budget 2021 Announcements LIVE: वित्त मंत्री का ऐलान, बैंक डूबने पर भी सेफ रहेगी 5 लाख रुपये की रकम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बैंकिंग से जुड़े कई बड़े ऐलान किए हैं। अब यदि कोई बैंक डूब जाता है तो खाताधारकों को 5 लाख रुपये तक की रकम मिलेगी। इससे पहले यह लिमिट 1 लाख रुपये ही थी।

Mon, 01 Feb 2021 01:15 PM

निर्मला के बजट से खुश हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में आया 1420 अंकों का उछाल

मोदी सरकार के बजट से शेयर बाजार में उत्साह का माहौल है। बीएसई सेंसेक्स में बजट पेश होने के बाद 1420 अंकों का उछाल दर्ज किया गया है। फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 1420.03 के स्तर पर कारोबार कर रहा है, जबकि निफ्टी भी 362 अंकों की उछाल के साथ 13,997.30 के लेवल पर है।

Mon, 01 Feb 2021 01:09 PM

Budget 2021 Live: सस्तों घरों पर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्त होगा

सस्ते घरों पर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्त होगा। स्टार्टअप्स के लिए टैक्स छूट की सीमा एक साल और बढ़ी।

Mon, 01 Feb 2021 01:02 PM

Budget Live 2021: महंगे होंगे मोबाइल, सोना-चांदी होंगे सस्ते, जानें- किसके रेट बढ़ेंगे, किसमें गिरावट

महंगे होंगे मोबाइल। उपकरणों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में 2.5 पर्सेंट के इजाफे का ऐलान। इसके अलावा सोने चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। यही नहीं स्टील पर ड्यूटी कम हुई है।

Mon, 01 Feb 2021 12:45 PM

Budget 2021 Live: तीन साल पुराने टैक्स के केस नहीं खुलेंगे, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

तीन साल पुराने टैक्स के केस अब नहीं खुलेंगे। इससे पहले टैक्स असेसमेंट की सीमा 6 साल थी। इस तरह सरकार ने टैक्सेशन सिस्टम की जटिलता को खत्म करने का प्रयास किया है।

Mon, 01 Feb 2021 12:42 PM

Budget 2021 LIVE: सेक्शन 80EEA के तहत अब 31 मार्च, 2022 तक जारी रहेगी छूट

इनकम टैक्स के सेक्शन 80EEA के तहत अब छूट को 31 मार्च, 2022 तक लिए गए लोन पर लागू किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने जीएसटी को भी आसान करने के उपाय किए हैं।

Mon, 01 Feb 2021 12:30 PM

Budget 2021 LIVE: इनकम टैक्स से जुड़ा बड़ा ऐलान, 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को नहीं भरनी होगी आईटीआर

75 साल से अधिक की आयु वाले बुजुर्गों को अब इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरना होगा। ऐसे लोगों को यह राहत मिलेगी, जिनकी कमाई का स्रोत सिर्फ पेंशन होगा।

Mon, 01 Feb 2021 12:28 PM

बजट 2021 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, वित्तीय घाटे में कमी का रहेगा प्रयास

वित्तीय घाटा 6.8 पर्सेंट रखने का प्रयास रहेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020-21 में इसके 9.5 पर्सेंट रहने का अनुमान है।

Mon, 01 Feb 2021 12:26 PM

Budget 2021 LIVE: पश्चिम बंगाल के चाय बागान मजदूरों का वित्त मंत्री ने रखा खास ख्याल

चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल के चाय बागान मजदूरों के लिए भी वित्त मंत्री ने 1,000 करोड़ रुपये के आवंटन का ऐलान किया है। सूबे में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। सड़क परियोजनाओं के लिए भी 25,000 करोड़ के आवंटन का ऐलान किया गया है।

Mon, 01 Feb 2021 12:24 PM

Budget 2021 LIVE Speech: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 1,500 करोड़ रुपये का आवंटन

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 1,500 करोड़ रुपये के आवंटन का फैसला लिया है। यह रकम डिजिटल पेमेंट के इंसेंटिव के तौर पर खर्च की जाएगी।

Mon, 01 Feb 2021 12:21 PM

Budget 2021-22 LIVE: डिजिटल जनगणना का ऐलान, खर्च होंगे 3,760 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने भारत के इतिहास में पहली बार डिजिटल जनगणना कराने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए 3,760 करोड़ रुपये की रकम जारी करने का ऐलान किया है। 

Mon, 01 Feb 2021 12:12 PM

Budget 2021 LIVE: आदिवासियों के लिए खुलेंगे एकलव्य स्कूल, 100 नए सैनिकों स्कूलों का भी ऐलान

देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएगा। लेह में नए केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। आदिवासी स्कूलों में एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे।

Mon, 01 Feb 2021 12:10 PM

Budget 2021 Speech Live: देश भर में फसलों की MSP पर खरीद जारी रहेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश भर में फसलों की MSP पर खरीद जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने MSP को डेढ़ तक बढ़ाने का काम किया है।

Mon, 01 Feb 2021 12:08 PM

आम बजट 2021 LIVE: विनेवेश में रफ्तार के लिए नीति आयोग बनाएगा कंपनियों की लिस्ट

अगले साल कई पीएसयू कंपनियों का विनिवेश होगा, इसके लिए कानून बनाए जाएंगे। साल 2021-22 में 1.75 लाख करोड़ रुपये विनिवेश से जुटाने का लक्ष्य है।

Mon, 01 Feb 2021 12:07 PM

बजट 2021 LIVE: 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर फोकस

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर फोकस रहेगा। आत्मनिर्भर भारत योजना और मेक इन इंडिया जैसी स्कीमों पर फोकस रहेगा।

Mon, 01 Feb 2021 12:06 PM

बजट 2021 LIVE: अर्बन क्लीन इंडिया मिशन के लिए जारी होंगे 1 लाख 41 हजार करोड़ रुपये

अर्बन क्लीन इंडिया मिशन के लिए सरकार ने 1 लाख 41 हजार करोड़ रुपये के आवंटन का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छता मिशन पर भी 74,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Mon, 01 Feb 2021 12:04 PM

Budget 2021 Speech Live: वित्त मंत्री ने कृषि सेक्टर के लिए बजट बढ़ाने का किया ऐलान

कृषि सेक्टर के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया गया। बीते साल के मुकाबले बड़ा इजाफा। 2020-21 में हुआ था 15 लाख करोड़ के आवंटन।

Mon, 01 Feb 2021 12:01 PM

Budget 2021-22 LIVE: किसानों को फसलों पर लागत से डेढ़ गुना ज्यादा कीमत देने का प्रयास

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की फसलों पर लागत से कम से कम डेढ़ गुना ज्यादा रकम देने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये ज्यादा दिए हैं। किसानों को दिए जाने वाले भुगतानों में भी तेजी की गई है।

Mon, 01 Feb 2021 11:58 AM

Budget 2021-22 LIV: सरकारी कंपनियों का निजीकरण होगा तेज, LIC का आएगा आईपीओ

वित्त मंत्री ने नए फाइनेंशियल ईयर में एलआईसी का आईपीओ लाने का भी किया ऐलान। इसके अलावा कई सरकारी कंपनियों के विनिवेश का भी ऐलान किया है। 

Mon, 01 Feb 2021 11:52 AM

बीमा क्षेत्र में एफडीआई की लिमिट अब 74 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान

बीमा क्षेत्र में एफडीआई की लिमिट अब 74 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान। वित्त मंत्री ने डूबे कर्जों के लिए भी बड़ा ऐलान करते हुए मैनेजमेंट कंपनी बनाने की बात कही है।

Mon, 01 Feb 2021 11:50 AM

Budget 2021-22 Live Updates: चुनाव राज्यों पर खास नजर, बंगाल, तमिलनाडु के लिए इन स्कीमों का ऐलान

तमिलनाडु में हाईवे प्रोजेक्ट्स के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की रकम का ऐलान। असम के लिए जारी होंगे 35 हजार करोड़। पश्चिम बंगाल के लिए जारी होंगे 25 हजार करोड़ रुपये। कन्याकुमारी कॉरिडोर पर खर्च होंगे 65 हजार करोड़।

Mon, 01 Feb 2021 11:44 AM

Budget 2021 LIVE: मेट्रो के विस्तार के लिए भी वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान

दो तरह की मेट्रो परियोजनाएं शुरू होंगी। मेट्रो लाइट और मेट्रो नियो। कोच्चि, नागपुर, चेन्नै जैसे कई शहरों के लिए नई मेट्रो परियोजनाओं का हुआ ऐलान।

Mon, 01 Feb 2021 11:42 AM

सरकारी बस सेवाओं के लिए जारी होंगे 18 हजार करोड़

सरकारी बस सेवाओं के लिए 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इसके अलावा बेंगलुरु, नागपुर, चेन्नै, कोच्चि जैसे शहरों के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है।

Mon, 01 Feb 2021 11:42 AM

Union Budget 2021 Live Updates: रेलवे के लिए 1 लाख 10 हजार 55 करोड़ रुपये आवंटित

रेलवे के लिए 1 लाख 10 हजार 55 करोड़ रुपये की पूंजी आवंटित की गई है। 2030 से नई रेल योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में मेक इन इंडिया पर हमारा जोर रहेगा।

Mon, 01 Feb 2021 11:36 AM

Budget 2021 LIVE: पश्चिम बंगाल समेत इन राज्यों में रोड प्रोजेक्ट्स पर नजर

बंगाल, असम, तमिलनाडु में रोड प्रोजेक्ट्स से जुड़े बड़े ऐलान। अगले साल तैयार होंगे 8,500 किलोमीटर के रोड प्रोजेक्ट।

Mon, 01 Feb 2021 11:33 AM

आम बजट 2021 LIVE: आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना पर खर्च होंगे 64,180 करोड़

वित्त मंत्री ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की लॉन्चिंग का ऐलान किया। इस स्कीम पर अगले 6 सालों में 64,180 करोड़ रुपये की रकम खर्च होगी।

Mon, 01 Feb 2021 11:26 AM

पुराने वाहनों के लिए आएगी स्क्रैप पॉलिसी, हर गाड़ी के लिए जरूरी होगा फिटनेस सर्टिफिकेट

पुराने वाहनों के लिए आएगी स्क्रैप पॉलिसी। हर वाहन के लिए लेना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट। वॉलेंट्री स्क्रैप पॉलिसी जल्द होगी लॉन्च।

Mon, 01 Feb 2021 11:23 AM

Budget 2021 Speech Live: वित्त मंत्री बोलीं हेल्थ सेक्टर पर रहेगा फोकस, कहा- हमारा मंत्र स्वस्थ भारत

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा मंत्र स्वस्थ भारत है। पहले से ही हमारे पास कोरोना से निपटने के लिए 2 वैक्सीन मौजूद हैं।

Mon, 01 Feb 2021 11:21 AM

Budget 2021-22 Live Updates: कोविड वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये का आवंटन

कोविड वैक्सीन को विकसित करने के लिए सरकार ने 35,000 करोड़ रुपये की रकम का आवंटन किया। वित्त मंत्री ने कहा कि यदि इससे ज्यादा रकम की जरूरत होती है तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Mon, 01 Feb 2021 11:19 AM

आत्मनिर्भर भारत स्कीम को वित्त मंत्री ने बताया 'मिनी बजट'

वित्त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए जीडीपी के 13 फीसदी हिस्से के बराबर रकम आवंटित की गई है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह मिनी बजट की तरह है।

Mon, 01 Feb 2021 11:15 AM

Budget 2021 Speech Live: 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' योजना का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस पर 64 हजार करोड़ की पूंजी खर्च होगी। 

Mon, 01 Feb 2021 11:13 AM

बजट 2021 LIVE: कृषि के लिए बड़े ऐलान करेंगी वित्त मंत्री? कहा- किसानों की कमाई बढ़ेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ते हुए किसानों की आय में इजाफे की बात कही है। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि वह कृषि सेक्टर के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं।

Mon, 01 Feb 2021 11:12 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- नए दौर का पहला डिजिटल बजट

नए दशक का पहला बजट पेश कर रहीं वित्त मंत्री। कहा- यह नए दौर का डिजिटल बजट है। 

Mon, 01 Feb 2021 11:08 AM

Budget LIVE: वित्त मंत्री ने किया वैज्ञानिकों को सलाम, कहा- पूरे दुनिया को देंगे कोरोना वैक्सीन

भारत के पास कोरोना वैक्सीन है। हम इसके लिए वैज्ञानिकों के आभारी हैं। यह वैक्सीन हमारे नागरिकों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए हैं।

Mon, 01 Feb 2021 11:06 AM

बजट 2021 LIVE: वित्त मंत्री ने किया 'पीएम गरीब कल्याण योजना' का जिक्र, 12 करोड़ लोगों को मिली मदद

वित्त मंत्री ने लॉकडाउन के दौरान पीएम गरीब कल्याण योजना का किया जिक्र। कहा- इस स्कीम से 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली मदद।

Mon, 01 Feb 2021 11:02 AM

बजट 2021 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुरू किया बजट भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। यह देश का पहला पेपरलेस बजट होगा।

Mon, 01 Feb 2021 10:54 AM

काला गाउन पहन और तख्यिां लटका पहुंचे कांग्रेस सांसद, कृषि कानूनों का कर रहे विरोध

बजट के दौरान काले कपड़ों में पहुंचे कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल और गुरजीत सिंह आहूजा

Mon, 01 Feb 2021 10:48 AM

बजट से पहले राहुल गांधी की तीन मांगे, किसान, जवान और मजदूर पर हो फोकस

आम बजट से पहले कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने रखीं तीन मांगें। रोजगार बढ़ाने लिए एमएसएमई, किसानों और मजदूरों को सपोर्ट की अपील। कोरोना से जानें बचाने के लिए हेल्थकेयर पर बढ़े खर्च। जवानों की सुरक्षा के लिए डिफेंस बजट बढ़ाने की मांग। 

Mon, 01 Feb 2021 10:43 AM

फूड सब्सिडी के बजट में 4 से 6 फीसदी का इजाफा कर सकती है मोदी सरकार

फूड सब्सिडी के बजट में 4 से 6 फीसदी का इजाफा कर सकती है मोदी सरकार। बीते साल 1.16 लाख करोड़ रुपये की रकम की गई थी आवंटित।

Mon, 01 Feb 2021 10:40 AM

आम बजट से पहले संसद पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, 11 बजे से पेश होगा बजट

आम बजट से पहले संसद पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला। 11 बजे से बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। डिजिटल हुआ स्वदेशी बही-खाता।

Mon, 01 Feb 2021 10:36 AM

टैक्सेशन पर होगी कोविड की मार, लागू हो सकता है कोरोना सेस?

कोविड सेस लागू करने की भी चल रही है चर्चा। लग्जरी आइटम्स की खरीद पर लागू हो सकता है यह टैक्स। 11 बजे से बजट भाषण शुरू करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

Mon, 01 Feb 2021 10:34 AM

आम बजट से पहले रुपये में आई मजबूती, सेंसेक्स में भी बड़ा उछाल

बजट से पहले रुपये में भी आई मजबूती। डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी में 7 पैसे की तेजी। सेंसेक्स में भी आया है 500 से ज्यादा अंकों का उछाल।

Mon, 01 Feb 2021 10:26 AM

आम बजट 2021-22 से पहले संसद भवन में शुरू हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग

आम बजट 2021-22 से पहले संसद भवन में शुरू हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग। पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं अध्यक्षता। 11 बजे शुरू होगी बजट स्पीच।

Mon, 01 Feb 2021 10:24 AM

बजट से पहले बोले अनुराग ठाकुर, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ संसद पहुंचे अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह बजट मोदी सरकार की नीति 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को महामारी के संकट से उबारते हुए ग्रोथ के रास्ते पर ले जाएगा।

Mon, 01 Feb 2021 10:17 AM

बजट से पहले शेयर मार्केट में उछाल, सेंसेक्स में 500 से ज्यादा अंकों की तेजी

बजट से पहले शेयर बाजार में उत्साह देखने को मिला है। बीएसई सेंसेक्स में 500 से ज्यादा अंकों की उछाल दर्ज की गई है।

Mon, 01 Feb 2021 10:12 AM

बजट से पहले संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

आम बजट पेश होने से पहले संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन। तीसरी बार देश का आम बजट पेश करने वाली हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

Mon, 01 Feb 2021 10:08 AM

कुछ खास सेक्टर्स को बजट में मिल सकती है बड़ी सौगात, रियल एस्टेट सेक्टर को भी उम्मीदें

आर्थिक ग्रोथ को इजाफा देने के लिए मोदी सरकार की ओर से बजट में कुछ खास सेक्टर्स के लिए बड़ी राहतों का ऐलान किया जा सकता है। रियल एस्टेट सेक्टर को भी बजट से बड़ी उम्मीद है। ऐसे में बजट हाउसिंग स्कीमों के लिए कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं।

Mon, 01 Feb 2021 10:04 AM

बजट पेश करने के लिए संसद पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन पहुंचीं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी साथ में मौजूद। 11 बजे शुरू होगा बजट भाषण।

Mon, 01 Feb 2021 10:02 AM

बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने पहुंची वित्त मंत्री

आम बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। इस साल के बजट  को टैबलेट के जरिए वित्त मंत्री पेश करेंगी। यह देश का पहला पेपरलेस बजट होगा।

Mon, 01 Feb 2021 09:45 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वदेशी 'बही खाते' को टैबलेट में किया तब्दील

निर्मला सीतारमण ने स्वदेशी 'बही खाते' को टैबलेट में किया तब्दील

Mon, 01 Feb 2021 09:08 AM

वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण। सुबह 11 बजे पेश करेंगी बजट।

वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण। सुबह 11 बजे संसद में पेश करेंगी बजट।

Mon, 01 Feb 2021 09:04 AM

क्या कमजोर होगा रुपया

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 73 के पास चल रहा है। क्या वित्त मंत्री रुपये में मजबूती लाने के लिए कोई कदम की घोषणा बजट में करेंगी या रुपया और लुढ़ेगा इसका जवाब का सभी को इंतजार है। 

Mon, 01 Feb 2021 08:33 AM

2020-21 में अर्थव्यवस्था में 7-8% प्रतिशत की गिरावट संभव

सीतारमण के पहले बजट के पेश होने के महज दो महीने बाद कॉरपोरेट कर की दरों में कटौती की गयी थी। अभी बड़े स्तर पर अर्थशास्त्रियों की आम राय है कि वित्त वर्ष 2020-21 में देश की अर्थव्यवस्था में सात से आठ प्रतिशत की गिरावट आने वाली है। यदि ऐसा होता है तो यह विकासशील देशों के बीच सबसे खराब प्रदर्शन में से एक होगा।

Mon, 01 Feb 2021 07:38 AM

'वापस पटरी पर लौटे अर्थव्यवस्था'

विशेषज्ञ चाहते हैं कि यह बजट कुछ इस तरीके का हो, जो भविष्य की राह दिखाये और दुनिया में सबसे तेजी से वृद्धि करती प्रमुख अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाये। सोच-समझकर तैयार किया गया बजट भरोसा बहाल करने में लंबी दौड़ का घोड़ा साबित होता है। इसे सितंबर 2019 में पेश मिनी बजट या 2020 में किस्तों में की गयी सुधार संबंधी घोषणाओं से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

Mon, 01 Feb 2021 07:26 AM

तबाह अर्थव्यवस्था को जोड़ने की शुरुआत

अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों का कहना है कि यह बजट कोरोना महामारी की वजह से तबाह हुई अर्थव्यवस्था को वापस जोड़ने की शुरुआत होगा। उनका यह भी कहना है कि इस बजट को महज बही-खाते अथवा लेखा-जोखा या पुरानी योजनाओं को नये कलेवर में पेश करने से अलग हटकर होना चाहिये।

Mon, 01 Feb 2021 06:29 AM

पहली बार पेश होगा 'पेपरलेस बजट', एप पर देख सकेंगे डिजिटल बजट

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का 'पेपरलेस बजट' पेश करेंगी। बजट से जुड़े सभी दस्तावेजों तक पहुंच के लिए वित्त मंत्रालय ने 'Union Budget Mobile App' लॉन्च किया है।

Mon, 01 Feb 2021 06:22 AM

इकॉनमी को रफ्तार देने के लिए वित्त मंत्री से हैं ये उम्मीदें

इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री की ओर से कुछ ऐलान किए जाने की उम्मीद है। जैसे- खर्च में बढ़ोतरी, टैक्स में राहत ताकि मांग बढ़े, बैड बैंक का ऐलान ताकि एनपीए की समस्या खत्म हो और बैंकों का पूंजीकरण। इसके अलावा संकट में घिरे सेक्टर्स के लिए भी बड़े ऐलान की उम्मीद है।

Mon, 01 Feb 2021 06:18 AM

आम बजट पेश होने से पहले होगी कैबिनेट मीटिंग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट पेश किए जाने से पहले सुबह 10:15 बजे कैबिनेट की मीटिंग होगी। इस मीटिंग की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे।