Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़bse nse conduct special trading session in stock market on saturday 18th may

आज भी खुला रहेगा स्टॉक मार्केट, NSE-BSE में होगी स्पेशल ट्रेडिंग; जानिए वीकेंड पर क्यों लिया गया फैसला

स्टॉक मार्केट अक्सर वीकेंड पर बंद रहते हैं। हालांकि, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने आज यानी 18 मई को वीकेंड के मौके पर भी ट्रेडिंग चालू रखने का फैसला किया है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानSat, 18 May 2024 07:16 AM
पर्सनल लोन

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अक्सर स्टॉक मार्केट वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को ट्रेडिंग के लिए बंद रहते हैं। हालांकि, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने आज यानी 18 मई को वीकेंड के मौके पर भी ट्रेडिंग चालू रखने का फैसला किया है। दोनों एक्सचेंज पर स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन होने जा रहा है। ऐसे में निवेशकों को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए एक एक्स्ट्रा दिन मिलेगा। बता दें कि 18 मई यानी शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग के लिए बाजार खुलेंगे। आइए जानते हैं इसके पीछे की बड़ी वजह के बारे में विस्तार से।

10 दिन की मोहलत दीजिए, अनिल अंबानी की कंपनी बेचने के लिए RBI से गुहार

जानिए क्या है बड़ी वजह

बता दें कि शनिवार को होने वाली स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन के दौरान प्राइमरी साइट (PR) की जगह डिजास्टर रिकवरी साइट (DR) का उपयोग किया जाएगा। दरअसल, यह निर्णय किसी आपात स्थिति के दौरान प्रायमरी डाटा सेंटर के क्रैश हो जाने की स्थिति में ट्रेडिंग को चालू रखने के मकसद के लिए लिया गया है। इससे पहले भी BSE और NSE ने 2 मार्च, 2024 को भी शनिवार के दिन स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा था। इसके अलावा, 20 जनवरी को भी इसी मकसद से स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया था।

सरकारी बैंकों के मर्जर की खबरों में कितना दम, अब सरकार की ओर से आया ये बयान

कब से कब चालू रहेगा ट्रेडिंग

अगर टाइमिंग की बात करें तो दोनों स्टॉक एक्सचेंज ने अलग-अलग सर्कुलर में बताया है कि ट्रेडिंग के लिए दो सेशन आयोजित किए जाएंगे। पहला सेशन प्राइमरी साइट (PR) से सुबह के 9:15 बजे से लेकर 10:00 बजे तक रखा जाएगा। जबकि दूसरा सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट (DR) से सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। बता दें कि सप्ताह के आखिरी कारोबारी दुनिया यानी शुक्रवार को शेयर बाजार में तेजी का माहौल रहा। BSE सेंसेक्स 253.13 अंक की बढ़त के साथ 73,917.03 और NSE निफ्टी 62.25 अंक की बढ़त के साथ 22,466.10 डिजिट पर बंद हुआ।

(फोटो क्रेडिट-cash-master)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें