Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Before 31 may deduct 456 rupees on bank account then get 4 lakh rupees profit

31 मई तक आपके बैंक खाते से कटेंगे ₹456, फिर मिलेगा ₹4 लाख का बड़ा फायदा, चेक करें डिटेल

  • अगर आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) से जुड़े हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 28 May 2024 08:15 PM
पर्सनल लोन

PM Jeevan Jyoti Beema Yojna: अगर आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) से जुड़े हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। सरकार की इन दोनों वार्षिक योजनाओं को रिन्यू करने की डेडलाइन नजदीक आ रही है। आगामी 31 मई तक अगर आपने इन योजनाओं को रिन्यू नहीं किया तो फिर इसके दायरे से बाहर हो जाएंगे। मतलब ये कि 31 मई के बाद आपको योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। अहम बात ये है कि सिर्फ 456 रुपये के कुल प्रीमियम में ग्राहक दोनों योजना का लाभ ले सकते हैं। इस मामूली प्रीमियम के जरिए ग्राहकों को 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

यह एक साल की जीवन बीमा योजना है जो किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु को कवर करती है। इस योजना को हर साल 31 मई तक रिन्यू करना होता है। वहीं, 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, योजना के तहत नामांकन के लिए पात्र हैं।

₹23 के शेयर में गजब की तेजी, 2 महीने से हर दिन लग रहा अपर सर्किट, 2400% चढ़ा भाव

कितना है प्रीमियम

इस योजना का प्रीमियम सालाना 436 रुपये है। इस प्रीमियम पर किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है। योजना के तहत नामांकन खाताधारक के बैंक की शाखा/बीसी पॉइंट या बैंक की वेबसाइट पर जाकर या डाकघर बचत बैंक खाते के मामले में डाकघर में किया जा सकता है। योजना के तहत प्रीमियम बैंक खाते से हर साल ऑटो डेबिट किया जाता है।

86 पैसे के शेयर पर टूट पड़े निवेशक, खरीदने की मच गई होड़, लगा अपर सर्किट

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

यह एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवरेज प्रदान करती है और यह साल-दर-साल रिन्यू किया जाता है। 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, योजना के तहत नामांकन के लिए पात्र हैं। बता दें कि इस योजना का प्रीमियम 20 रुपये है। दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए 20 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना मृत्यु या विकलांगता कवर मिलता है। इस योजना के तहत प्रीमियम ग्राहक के बैंक खाते से हर साल ऑटो डेबिट किया जाता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें