Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Air India reduces free baggage limit for lowest fare bracket to 15 kgs

एयर इंडिया ने पैसेंजर्स को दिया बड़ा झटका, बदल गई सामान ले जाने की लिमिट

  • एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों पर न्यूनतम किराये वाली कैटेगरी में एक यात्री के लिए केबिन में रखने के लिए सामान का न्यूनतम वजन 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया है।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 4 May 2024 06:43 PM
ट्रेड

अगर एयर इंडिया एयरलाइन की फ्लाइट से सफर करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, इस एयरलाइन ने यात्रियों के सामान रखने के नियम में बदलाव किया है। घाटे में चल रही एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों पर न्यूनतम किराये वाली कैटेगरी में एक यात्री के लिए केबिन में रखने के लिए सामान का न्यूनतम वजन 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने पिछले अगस्त में पेश मूल्य निर्धारण मॉडल में बदलाव किया है। एयरलाइन ने कहा कि सभी के लिए एक साइज का नजरिया अब आदर्श नहीं है।

किराया मॉडल में 3 कैटेगरी

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि किराया मॉडल में तीन कैटेगरी हैं- कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लैक्स। ये अलग-अलग मूल्य पर अलग-अलग सुविधाएं देते हैं। कम्फर्ट और कम्फर्ट प्लस कैटेगरी के तहत दो मई से निशुल्क केबिन बैगेज सुविधा को 20 किलोग्राम और 25 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया गया है।

पहले 25 किलो सामान ले जाना था मुफ्त

टाटा ग्रुप ने साल 2022 में सरकार से एयर इंडिया एयरलाइन का अधिग्रहण किया था। निजीकरण से पहले एयरलाइन 25 किलोग्राम का फ्री बैगेज अलाउंस देती थी, जिसे पिछले साल घटाकर 20 किलोग्राम कर दिया गया था। इस एयरलाइन का फ्री बैगेज अलाउंस अब अन्य एयरलाइंस के बराबर है। अहम बात है कि एयर इंडिया यात्रियों को वेट लिमिट यानी वजन की सीमा के भीतर कई बैग ले जाने की अनुमति देगा।

आपको बता दें कि इंडिगो जैसी अन्य एयरलाइन सिर्फ एक लगेज तक लिमिट रखती हैं। वहीं, नागरिक उड्डयन नियामक डीजीसीए का आदेश है कि एयरलाइन कंपनियों को यात्रियों को न्यूनतम 15 किलोग्राम मुफ्त चेक-इन बैग ले जाने की अनुमति देनी चाहिए।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें