Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani group big plan for cement business 3 billion dollar buyouts in cement space

इन सीमेंट कंपनियों को खरीदने के मूड में अडानी! बढ़ेगी बिड़ला की टेंशन

  • Adani group cement business: अडानी समूह का अपने सीमेंट कारोबार पर पूरा फोकस है। समूह अपने सीमेंट कारोबार का विस्तार करने की तैयारी में है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताThu, 13 June 2024 10:50 AM
पर्सनल लोन

Adani group cement business: अडानी समूह का अपने सीमेंट कारोबार पर पूरा फोकस है। समूह अपने सीमेंट कारोबार का विस्तार करने की तैयारी में है। खबर है कि अडानी समूह कई सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण कर सकता है और इसके लिए कंपनियों की वैल्यूशएन कर रहा है। अडानी समूह की जिन सीमेंट कंपनियों को अधिग्रहण करने की योजना है, उनमें हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट, गुजरात मुख्यालय वाली सौराष्ट्र सीमेंट और जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट कारोबार के साथ-साथ एबीजी शिपयार्ड के स्वामित्व वाली वदराज सीमेंट भी शामिल है।

क्या है डिटेल

इकॉनोमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि अडानी समूह इन सीमेंट कंपनियों के अधिग्रहण के लिए 3 अरब डॉलर की रकम अलग रख रही है। बता दें कि समूह कैपासिटी बढ़ाने और अगले तीन से चार सालों के भीतर आदित्य बिड़ला समूह के अल्ट्राटेक को पछाड़कर सबसे बड़े सीमेंट निर्माता के रूप में उभरने के लिए एग्रेसिव तौर पर इनऑर्गेनिक स्ट्रैटेजी अपना रहा है। बता दें कि समूह जिन सीमेंट कंपनियों को खरीदने की तैयार कर रहा, उनमें वर्तमान में जयप्रकाश एसोसिएट्स और वदराज सीमेंट दिवालियापन प्रोसेज से गुजर रही है। राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड की याचिका पर आईसीआईसीआई बैंक को नोटिस जारी कर कंपनी की तरफ से पेश एकमुश्त निपटान (ओटीएस) प्रस्ताव पर 24 जून तक विचार करने को कहा है। कंपनी पर कुल 26,000 करोड़ रुपये से अधिक कर्ज है।

 

बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, खुलते ही सेंसेक्स ने रचा इतिहास, नई ऊंचाई पर निफ्टी

कल से खुल रहा सोलर कंपनी का IPO, ग्रे मार्केट में अभी से 133% प्रीमियम पर भाव

इससे पहले भी इन कंपनियों को किया था टेकओवर

आपको बता दें कि अडानी समूह ने इससे पहले सीमेंट कंपनी संघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया था। बता दें कि संघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड क्लिंकर और सीमेंट निर्माता कंपनी है। इसका प्रोडक्शन गुजरात के कच्छ जिले के अब्दासा तालुका में सांघीपुरम में स्थित दुनिया के सबसे बड़े सिंगल-स्ट्रीम सीमेंट प्लांट में किया जाता है। बता दें कि अडानी ग्रुप ने इससे पहले 10.5 बिलियन डॉलर में अंबुजा और ACC सीमेंट को खरीदा था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें