Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani defence aerospace inks agreement edge group may set up facilities in india and uae

अडानी ने डिफेंस सेक्टर में की बड़ी डील, भारत से UAE तक के लिए तगड़ा प्लान

  • यह अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की बात करें तो यह करीब 1 फीसदी उछाल के साथ 3264 रुपये के भाव तक पहुंच गया।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 11 June 2024 02:44 PM
ट्रेड

अडानी ग्रुप की कंपनी- अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने EDGE ग्रुप के साथ एक बड़ी डील की है। इसके तहत कंपनी भारत और यूएई में रिसर्च एंड डेवलपमेंट फैसलिटीज स्थापित कर सकती है। बता दें कि अडानी डिफेंस, अडानी एंटरप्राइजेज की कंपनी है। यह अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की बात करें तो यह करीब 1 फीसदी उछाल के साथ 3264 रुपये के भाव तक पहुंच गया।

क्या कहा कंपनी ने

अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा गया कि अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने यूएई स्थित EDGE ग्रुप के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा- समझौते का मकसद दोनों कंपनियों की डिफेंस और एयरोस्पेस कैपिसिटी का लाभ उठाते हुए अपने संबंधित उत्पाद पोर्टफोलियो को एक साथ लाने के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म स्थापित करना है। इसके जरिए वैश्विक और स्थानीय ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि समझौते में भारत और यूएई में रिसर्च एंड डेवलपमेंट फैसलिटीज की स्थापना, दो कैप्टिव बाजारों, दक्षिण पूर्व एशियाई और व्यापक वैश्विक बाजारों की सेवा के लिए डिफेंस एंड एयरोस्पेस सॉल्यूशन के डेवलपमेंट, प्रोडक्शन और मेंटेनेंस फैसलिटीज की स्थापना का भी पता लगाया जाएगा। अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा- हमारा सहयोग डिफेंस कैपिसिटी और टेक्नीकल स्किल को आगे बढ़ाने पर है।

अडानी एंटरप्राइजेज का फंड जुटाने का प्लान

हाल ही में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बोर्ड ने शेयर बिक्री के जरिए 16,600 करोड़ रुपये (करीब 2 अरब डॉलर) जुटाने की मंजूरी दी है। यह राशि एक या अधिक किस्तों में जुटाई जा सकती है। इसके लिए अडानी एंटरप्राइजेज ने 24 जून को शेयरधारकों की बैठक बुलाई है।

कैसे रहे मार्च तिमाही के नतीजे

अडानी एंटरप्राइजेज का जनवरी-मार्च तिमाही में प्रॉफिट 37 प्रतिशत गिरकर 450.58 करोड़ रुपये पर आ गया। कच्चे माल की लागत बढ़ने से इसके लाभ में गिरावट आई है। वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में प्रॉफिट 450.58 करोड़ रुपये रहा जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 722.48 करोड़ रुपये रहा था।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें