Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th pay commission this state govt approve 4 percent DA hike good news for employees

सरकार ने पहली कैबिनेट में DA बढ़ाने का किया ऐलान, इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

  • 7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ता (डीए) का इंतजार कर रहे हैं। इस पर फैसला अगले कुछ महीनों में होने वाला है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 11 June 2024 01:02 PM
ट्रेड

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ता (डीए) का इंतजार कर रहे हैं। इस पर फैसला अगले कुछ महीनों में होने वाला है। इससे पहले सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारी और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। राज्य की सरकार ने महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि इस 4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। इस बढ़ोतरी से चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। भत्ते में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू है।

पहली कैबिनेट बैठक में फैसला

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया है। बता दें कि हाल ही में सिक्किम में नई सरकार का गठन हुआ है। प्रेम सिंह तमांग लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।

सोलर कंपनी का आ रहा IPO, प्राइस बैंड 94 रुपये, 14 जून से मिलेगा निवेश का मौका

कंस्ट्रक्शन कंपनी पर CBI का शिकंजा, 4 कर्मचारी गिरफ्तार, शेयर बेच निकले निवेशक

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

बता दें कि नई नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कर्मचारियों को दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार है। बीते मार्च महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई की भरपाई के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। इसके तहत मूल वेतन/पेंशन की 46 प्रतिशत की दर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हो रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें