Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th Pay commission latest update announced 4 percent DA for this employees

DA पर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इन कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा

  • 7th Pay commission: पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 11 June 2024 05:26 PM
पर्सनल लोन

7th Pay commission: पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की। बढ़ा हुआ डीए 1 अप्रैल, 2024 से लागू होगा। राज्य वित्त विभाग की ओर से जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। बता दें कि बंगाल से पहले सिक्किम सरकार ने भी अपने कर्मचारी और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। राज्य की सरकार ने महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

क्या है डिटेल

अधिसूचना के अनुसार, सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के कर्मचारी, सरकार के अधीन पंचायत और पंचायत कर्मचारी, नगर निगम, नगर पालिकाएं, स्थानीय बोर्ड और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के पेंशन प्राप्तकर्ता और उनके परिवार इसके लिए पात्र होंगे। नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया कि राज्यपाल ने सभी पहलुओं की जांच के बाद डीए देने के फैसले को मंजूरी दे दी है। बता दें कि पिछले साल 21 दिसंबर को कोलकाता में क्रिसमस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

16% तक बढ़ा इन कर्मचारियों का DA, सरकार बनने के बाद बड़ा ऐलान

मोदी सरकार ने 3 करोड़ लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, ये शेयर बने रॉकेट, खरीदने की लूट

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

इधर, बैंक के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी DA पर तोहफा मिला है। मई, जून और जुलाई के लिए यह भत्ता 15.97% होगा। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने 10 जून, 2024 को जारी एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है। इस बीच, केंद्रीय कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही के डीए का इंतजार है। अभी डीए 50 फीसदी है। आने वाली छमाही के लिए 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। ऐसे में यह अनुमान है कि कर्मचारियों का डीए 54 फीसदी हो जाएगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें