Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th Pay Commission latest cghs beneficiary id must be linked with ayushman bharat ID by 30 april

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 30 अप्रैल तक निपटा लें ये काम

  • बता दें कि CGHS की शुरुआत 1954 में हुई थी, जिसके माध्यम से सरकार योजना के तहत नामांकित केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 30 अप्रैल तक निपटा लें ये काम
Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 2 April 2024 08:52 PM
हमें फॉलो करें

7th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, बीते एक अप्रैल से केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) आईडी के साथ लिंक करना अनिवार्य हो गया है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने दी है। ABHA आईडी के साथ CGHS लाभार्थी आईडी को सभी मौजूदा लाभार्थियों द्वारा 30 दिनों के भीतर लिंक करना अनिवार्य है। CGHS लाभार्थी आईडी को ABHA आईडी के साथ जोड़ने का उद्देश्य CGHS लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान बनाना और उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड कलेक्ट करना है।

किन लोगों को फायदा

बता दें कि CGHS की शुरुआत 1954 में हुई थी, जिसके माध्यम से सरकार योजना के तहत नामांकित केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करती है। विधायिका, न्यायपालिका, कार्यपालिका और प्रेस कर्मचारी सीजीएचएस के लिए पात्र हैं। MoHFW के अनुसार 80 शहरों में लगभग 42 लाख लाभार्थी CGHS के अंतर्गत आते हैं। यह आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और योग के साथ ही एलोपैथिक, होम्योपैथिक चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल प्रोवाइड करता है।

क्या है आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट

वहीं, आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) एक 14 अंकों की संख्या है जो नागरिकों को अपने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। ABHA का लक्ष्य स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और समानता को मजबूत करना है।

50 फीसदी डीए

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है। हाल ही में सरकार ने 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी से भत्ता 46 फीसदी हो गया था। यह बढ़ोतरी एक जनवरी 2024 से लागू है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें