Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़5 people made more wealth in 6 months than the GDP of many countries

इन 5 लोगों ने 6 महीने में ही बना ली कई देशों की जीडीपी से अधिक दौलत

  • Billionaire List: इस साल की कमाई में टॉप 5 अरबपति ऐसे हें, जिन्होंने कई देशों की जीडीपी से अधिक दौलत बना ली है। दूसरी ओर, इस साल गौतम अडानी ने भी 22.3 अरब डॉलर अपनी संपत्ति में जोड़ा है।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताMon, 17 June 2024 10:56 AM
पर्सनल लोन

दुनिया के 10 अरबपतियों पर इस साल डॉलर की बारिश हो रही है। इनमें से 9 अमेरिका से हैं। इस लिस्ट में एक मात्र दूसरे देश के अरबपति में भारत के गौतम अडानी भी शामिल हैं, जिन पर इस साल लक्ष्मी मेहरबान हैं। इस साल की कमाई में टॉप 5 अरबपति ऐसे हें, जिन्होंने कई देशों की जीडीपी से अधिक दौलत बना ली है। दूसरी ओर, इस साल गौतम अडानी ने 22.3 अरब डॉलर अपनी संपत्ति में जोड़ा तो लैरी एलिशन ने 27.5 अरब डॉलर। सर्गी ब्रिन ने 26.9 अरब डॉलर पीटे तो स्टीव बाल्मर ने करीब 22 अरब डॉलर।

महज साढ़े छह महीने में दुनिया के केवल 5 अरबपतियों ने 220 अरब डॉलर पीट दिए। इनमें से सबसे अधिक कमाई करने वालों में जेनसेन हुआंग हैं। इन्होंने इस साल अबतक 71.7 अरब डॉलर की कमाई की है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजा रैंकिंग के मुताबिक हुआंग 116 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर के अमीर हैं। जिन देशों की जीडीपी इनकी साढ़े छह महीने की कमाई से कम है, उनमें गुएना (70 अरब डॉलर), निकारगुआ (67 अरब डॉलर), तजाकिस्तान (65 अरब डॉलर), बोस्त्वाना (63 अरब डॉलर) समेत कई देश हैं।

मार्क जुकरबर्ग कमाई में नंबर दो

इस साल कमाई में दूसरे नंबर पर मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं। दुनिया के चौथे नंबर के रईस जुकरबर्ग ने इस साल अपनी दौलत में 51 अरब डॉलर जोड़ा है। अब उनके पास 179 अरब डॉलर का नेटवर्थ है। जिन देशों की 2024 में अनुमानित जीडीपी इनकी साढ़े छह महीने की कमाई से कम है, उनमें किर्गीस्तान, माल्दोवा, चाढ़, मलावी, जमैका, कांगो रिपब्लिक, नाबिया आदि हैं।

माइकल डेल की कमाई

इस साल की कमाई में तीसरे नंबर पर पर माइकल डेल हैं। इस साल इनकी कुल संपत्ति 37.2 अरब डॉलर बढ़कर 116 अरब डॉलर हो गई है। दुनिया के 12वें नंबर के रईस डेल की इस साल की कमाई ने कई देशों की जीडीपी को पीछे छोड़ दिया है। इन देशों में टोगो, सियरा लियोन,बहमास, भूटान, सूरीनाम आदि हैं।

 

गौतम अडानी लगाएंगे इस देश में 570 मेगावाट का ग्रीन हाइड्रोलिक प्लांट

मानसून से होगी पैसों की बारिश! 56 कंपनियां में आईपीओ और एफपीओ लाने की होड़

कमाई में चौथे नंबर पर लैरी पेज और पांचवें पर अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस हैं। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर जेफ बेजोस हैं। इस साल इन्होंने 29.3 अरब डॉलर की कमाई की है। इनका नेटवर्थ 206 अरब डॉलर है। जबकि, लैरी पेज के पास 157 अरब डॉलर की संपत्ति है। इनकी दौलत इस साल 30.8 अरब डॉलर बढ़ी है। worldeconomics.com पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के कई देशों की जीडीपी इनकी साढ़े छह महीने की कमाई से कम है।

 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement