DA Image
हिंदी न्यूज़ › बजट 2021 › बजट 2021: 5 जी से पहले बजट में टेलीकॉम कंपनियों को राहत की तैयारी
बजट 2021

बजट 2021: 5 जी से पहले बजट में टेलीकॉम कंपनियों को राहत की तैयारी

सौरभ शुक्ल,नई दिल्लीPublished By: Sheetal Tanwar
Wed, 27 Jan 2021 10:39 AM
बजट 2021: 5 जी से पहले बजट में टेलीकॉम कंपनियों को राहत की तैयारी

आम बजट 2021-22 में केंद्र सरकार की तरफ से टेलीकॉम क्षेत्र के लिए बड़ी सौगातों का ऐलान किया जा सकता है। हिन्दुस्तान को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार न सिर्फ कारोबारियों को टैक्स से जुड़ी रियायत दे सकती है बल्कि नए निवेश और रोजगार बढ़ाने वाले क्षेत्रों के लिए भी राहत भरे ऐलान संभव हैं।
कारोबारियों को उम्मीद है कि सरकार लाइसेंस फीस 8 फीसदी से घटाकर 5-6 फीसदी के बीच रख सकती है। वहीं सरकार से टेलीकॉम कंपनियों ने मांग की है कि यूजेज चार्ज घटाए जाएं और उन पर लगने वाले जीएसटी पर भी कटौती हो। कारोबारी चाहते है कि उनपर लगने वाले जीएसटी के बदले इनपुट टैक्स क्रेडिट दिया जाए।

इंडस्ट्री चैम्बर फिक्की ने भी सरकार से मांग की है कि नए निवेश और क्षमता विस्तार करने पर बाकी क्षेत्रों की तरह टेलीकॉम को भी रियायत दी जाए। आकलन के मुताबिक सरकारी खजाने में सालाना 58 हजार करोड़ रुपए टैक्स सिर्फ टेलीकॉम से जाता है। कारोबारी चाहते हैं कि इसका बड़ा हिस्सा कंपनियों को इनपुट टैक्स क्रेडिट के तौर पर या फिर टैक्स छूट के रूप में मिले ताकि सेवाएं सुधारने के साथ साथ रोजगार में बढ़त हो सके।
5जी पर बड़ा फोकस

अगले कुछ सालों में देश में 5जी पर बड़ा फोकस रहने वाला है। ऐसे में बजट में इससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीक पर रिसर्च एंड डेवपलमेंट के साथ साथ डिजाइन से जुड़ी नई पॉलिसी का भी ऐलान संभव है। सरकार 5जी से जुड़े उपकरण बनाने की दिशा में भी खास इंसेंटिव का ऐलान कर सकती है जिससे न सिर्फ आत्मनिर्भर भारत मिशन को सहारा मिलेगा बल्कि एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा।

केयर्न फैसला: 1.4 अरब डॉलर की वसूली के लिए जब्त हो सकती हैं विदेशों में भारतीय परिसंपत्तियां

संबंधित खबरें