फोटो गैलरी

Hindi News बजट 2021बजट 2021: उर्वरक और कृषि उत्पादों पर कम किया जाए जीएसटी

बजट 2021: उर्वरक और कृषि उत्पादों पर कम किया जाए जीएसटी

पेस्टीसाइड्स मैन्युफैक्चरर्स एंड फॉर्म्युलेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (PMFAI) ने बुधवार को मांग की कि सरकार को आगामी बजट में कीटनाशकों पर बीज और उर्वरक जैसे अन्य कृषि उत्पादों के अनुरूप...

बजट 2021: उर्वरक और कृषि उत्पादों पर कम किया जाए जीएसटी
लाइव मिंट,नई दिल्लीThu, 14 Jan 2021 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

पेस्टीसाइड्स मैन्युफैक्चरर्स एंड फॉर्म्युलेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (PMFAI) ने बुधवार को मांग की कि सरकार को आगामी बजट में कीटनाशकों पर बीज और उर्वरक जैसे अन्य कृषि उत्पादों के अनुरूप वर्तमान  18% जीएसटी को घटाकर 5% करना चाहिए। पीएमएफआई ने एक बयान में कहा, इसके अलावा, सरकार को घरेलू कृषि रसायन उद्योग की सुरक्षा के लिए तकनीकी और तैयार कीटनाशकों पर आयात शुल्क बढ़ाने के अलावा कीटनाशकों के ड्यूटी ड्राबैक (निर्यात लाभ) को वर्तमान 2% से 13% तक बढ़ाना चाहिए।

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत स्वदेशी उत्पादों को दिया जा सकता है प्रोत्साहन

पीएमएफआई ने सरकार से मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत स्वदेशी रूप से मध्यवर्ती और तकनीकी ग्रेड कीटनाशकों के लिए प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए  वित्तीय सहायता और अन्य विकास सहायता का विस्तार करने का आग्रह किया। पीएमएफएआई  200 से अधिक छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर भारतीय कीटनाशक निर्माताओं, फॉर्मूलेरों, और व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करती है। इसने ने उर्वरक और रसायन मंत्रालय को प्रस्तुत प्रतिनिधित्व में चार मांगे प्रस्तुत की हैं ।

बजट 2021-22: सरकार देना होगा कृषि क्षेत्र को अतिरिक्त धन और प्रोत्साहन

पीएमएफआई के अध्यक्ष प्रदीप दवे ने कहा कि जीएसटी कटौती से भारत में कुल किसानों में से तीन-चौथाई किसानों को (जो अभी बाहर हैं) लाने में मदद मिलेगी, केंद्रीय खजाने को बिना कोई नुकसान पहुंचाए किसान अपनी फसलों की रक्षा कर सकते हैं। इससे किसानों को कम से कम नुकसान और बेहतर रिटर्न के साथ फसलों की कटाई में मदद मिलेगी।  कृषि ही एक ऐसा क्षेत्र है जिसने पिछली तिमाही में लचीलापन दिखाया है और 3.5-4% की वृद्धि हुई है। मौजूदा आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, यह भारतीय कृषि के सतत विकास के लिए विशेष ध्यान और समर्थन का आह्वान करता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें