DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Interim budget 2019: करदाताओं को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं

income tax

अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने करदाताओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वित्त मंत्री ने नौकरीपेशा लोगों को भारी राहत देते हुए कहा कि पांच लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पूरी तरह से कर मुक्त होगी और विभिन्न निवेश उपायों के साथ 6.30 लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पर कोई कर नहीं देना होगा।

उनकी इस घोषणा पर सदन में हर्ष की लहर दौड़ गई और कई मिनट तक सदन तालियों की गड़गड़ाहट और मोदी मोदी के नारों से गूंजता रहा। यही नहीं अब स्टैंडर्ड डिडेक्शन को 40 हजार से बढ़ाकर पचास हजार रुपये किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि व्यक्तिगत कर छूट का दायरा बढ़ने से तीन करोड़ करदाताओं को 18,500 करोड़ रुपये तक का कर लाभ मिलेगा। उन्होंने 40 हजार रुपये तक के ब्याज पर टीडीएस नहीं काटने की भी घोषणा की जो अभी दस हजार रुपये ब्याज पर लागू है। 

करदाताओं को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा,">Interim budget 2019: करदाताओं को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

 

उन्होंने अर्थव्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले पांच सालों में भारत की अर्थव्यवस्था पांच लाख करोड़ डॉलर की और अगले आठ सालों में यह 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था हो जायेगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी एवं कालेधन पर रोक के लिए किये गये उपायों से 1.30 लाख करोड़ रुपये का पता चला है। 

नोटबंदी के बाद आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में भारी बढोतरी हुयी है। वर्ष 2017-18 में 1.06 करोड़ करदाता बढ़े और एक करोड़ से अधिक लोगों ने पहली बार रिटर्न भरा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वन रैंक वन पेंशन के तहत पिछले सालों में जवानों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये दिए हैं।

अंग्रेजी में बजट अपडेट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Interim budget 2019: Government announcements on income tax no tax on income up to 5 lakh now