फोटो गैलरी

Hindi News बजट 2019बजट 2019 : टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, 2.5 से 3 लाख रुपये वाली रिबेट 5 लाख रुपये तक बढ़ी

बजट 2019 : टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, 2.5 से 3 लाख रुपये वाली रिबेट 5 लाख रुपये तक बढ़ी

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को पेश किए गए नरेंद्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट में सैलरीड क्लास को बड़ी राहत देते हुए 5 लाख रुपये आय में छूट का प्रस्ताव दिया है। वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र...

बजट 2019 : टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, 2.5 से 3 लाख रुपये वाली रिबेट 5 लाख रुपये तक बढ़ी
अपराजिता श्रीवास्तव,नई दिल्ली Fri, 01 Feb 2019 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को पेश किए गए नरेंद्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट में सैलरीड क्लास को बड़ी राहत देते हुए 5 लाख रुपये आय में छूट का प्रस्ताव दिया है। वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार का कहना है कि इस कदम में 5 लाख रुपये तक टैक्सेबल इनकम वालों को सीधे-सीधे 13 हजार रुपये का फायदा होगा।

धीरेंद्र ने कहा कि सरकार ने इनकम टैक्स की स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। 2.5 से 3 लाख रुपये तक की जो रिबेट अब तक मिलती थी, उसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार दो तरीकों से इनकम टैक्स में राहत देती है। सरकार या तो टैक्स स्लैब में बदलाव करती है या रिबेट के रास्ते से राहत देती है। इस सरकार ने दूसरा रास्ता अपनाया है। धीरेंद्र इस बजट को 5 के स्केल पर 4.5 प्वाइंट देते हैं। उनके मुताबिक इस बजट में सरकार ने उम्मीद से ज्यादा राहतें दी हैं।

इसे भी पढ़ें : बजट 2019 : इनकम टैक्स में 5 लाख की छूट से कितना होगा फायदा, जानें

फाइनेंशियल मार्केट के निवेशकों को इस बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स में भी राहत की उम्मीद थी। मगर इस मामले में वित्त मंत्री ने कोई बात नहीं की। धीरेंद्र कहते हैं कि संभवतः सरकार नहीं चाहती है कि वह सिर्फ अमीरों और पूंजीपतियों को राहत देने के लिए काम करती है।

Budget की अधिक कवरेज के लिए क्लिक करें

बजट 2019 : बजट से जुड़े तथ्‍यों को कितना जानते हैं आप

Quiz Closed

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें