फोटो गैलरी

Hindi News बजट 2018सिगरेट तस्करी को रोकने के लिए सरकार लाए उपयुक्त कर नीति: किसान संगठन

सिगरेट तस्करी को रोकने के लिए सरकार लाए उपयुक्त कर नीति: किसान संगठन

बजट से पहले किसान संगठन एफएआईएफए ने सिगरेट तस्करी को रोकने के लिए सरकार से उपयुक्त कराधान नीति लाने की मांग की है। उनका कहना है कि तस्करी के चलते भारतीय तम्बाकू उत्पादकों को समस्या का सामना करना पड़...

सिगरेट तस्करी को रोकने के लिए सरकार लाए उपयुक्त कर नीति: किसान संगठन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Tue, 16 Jan 2018 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

बजट से पहले किसान संगठन एफएआईएफए ने सिगरेट तस्करी को रोकने के लिए सरकार से उपयुक्त कराधान नीति लाने की मांग की है। उनका कहना है कि तस्करी के चलते भारतीय तम्बाकू उत्पादकों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशन (एफएआईएफए) ने कहा कि हाल के वर्षों में तम्बाकू पर कर में वृद्धि होने से देश में सिगरेट की तस्करी बढ़ी है। 

संगठन के महासचिव मुरली बाबू ने बयान में कहा कि हम सरकार से तंबाकू और सिगरेट उत्पादों के लिये ऐसी उपयुक्त कराधान नीति की अपील करते हैं जिससे कि सिगरेट की तस्करी को हतोत्साहित किया जा सके।" 

उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों में तस्करी वाली सिगरेट की जब्ती दोगुनी हो गई, जो कि इस बात का संकेत है कि तस्करी में बढ़ोत्तरी हुई है। 

संगठन के मुताबिक तस्करी का माल सस्ता है, इसलिये उसकी खपत भी बढ़ने लगी है। इसका असर भारतीय तंबाकू उत्पादक किसानों पर पड़ने लगा है। तस्करी के माल में भारतीय तंबाकू का इस्तेमाल नहीं होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें