DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   प्रमोशनल  ›  क्यों है बीबीडीयू आपके सुनहरे करियर के लिए सबसे बेहतर

brand storiesक्यों है बीबीडीयू आपके सुनहरे करियर के लिए सबसे बेहतर

HT Brand Studio,LucknowPublished By: Pratyush Chaurasia
Wed, 02 Jun 2021 02:34 PM
क्यों है बीबीडीयू आपके सुनहरे करियर के लिए सबसे बेहतर

बीबीडीयू ही क्यों ?
यूजीसी से मान्यता प्राप्त, बीबीडीयू के लिए छात्रों, फैकल्टी और स्टाफ के अन्य सदस्यों का स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है. जिसके चलते यूनिवर्सिटी में, कोविड-19 की सभी सेफ्टी गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन होता है. 

यूनिवर्सिटी के कैम्पस में कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं. थोड़े समय में ही फैकल्टी, छात्रों और प्रशासन की प्रतिबद्धता की वजह से यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन क्लासेज के तरीके को अपनाया, ताकि छात्रों की पढ़ाई बिना रुके चलती रहे. बीबीडीयू यूजीसी द्वारा आगामी सत्र के लिए कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए साझा गए सामान्य निवारक और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों  (Generic Preventive and Public Health Measures) का पूरी तरह से अनुपालन करता है. 

कोर्स + फैकल्टी+ रिसर्च 

बीबीडीयू में छात्रों के पास अपने मनपसंद कोर्स करने के व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं. छात्र,  बिजनेस, इंजीनियरिंग, फ़ार्मेसी, लॉ , एजुकेशन, मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मीडिया स्टडीज, कम्प्यूटर साइन्स, डेंटिस्ट्री, आर्किटेक्चर, और हॉस्पिटैलिटी जैसे कोर्सेस में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट व डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. 

यूनिवर्सिटी का विश्व स्तरीय सुविधाओं से पूर्ण व ईको फ़्रेंड्ली कैम्पस छात्रों के लिए शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में सहायक है. बीबीडीयू शोध का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी है. इसकी वजह से यूनिवर्सिटी के अनेक कॉलेजों की प्रतिष्ठित फैकल्टी साइन्स व टेक्नोलॉजी के कई प्रोजेक्ट में कार्यरत हैं. 

यूनिवर्सिटी की विशेषताएं 

सभी कोर्सेस में नियमित क्लास रूम की पढ़ाई के अलावा कैम्पस में रहकर और कैम्पस के बाहर  व्यावहारिक शिक्षा पर भी जोर दिया जाता है. छात्र अपने प्रोग्राम के कोर्सेस के अलावा दूसरे कोर्स, खासकर विदेशी भाषा के कोर्स, भी ले सकते हैं. इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने ‘इंडस्ट्री रेडीनेस इनिशिएटिव’ भी शुरू किया हुआ है. ये छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने की एक अनूठी पहल है. 
बीबीडीयू में शैक्षिक व रिसर्च की गतिविधियों को सुगम बनाने के लिए उत्कृष्ट लाइब्रेरी के साथ साथ ई-लाइब्रेरी की सुविधा भी है. यूनिवर्सिटी में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित, स्टेडियम, सभागार, सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी उपलब्ध हैं, जिनसे छात्र पढ़ाई ही नहीं बल्कि खेलकूद और अन्य क्षेत्रों में भी अपनी प्रतिभा का विकास कर सकते हैं . 

प्रवेश, वित्तीय सहायता और स्कॉलरशिप
यूनिवर्सिटी में प्रवेश निर्धारित मानकों के आधार पर होता है. बीबीडीयू में कई तरह की स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं. यूनिवर्सिटी की मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत छात्रों की शैक्षणिक योग्यता परीक्षा या फिर  राज्य स्तरीय/ केंद्र स्तरीय प्रवेश परीक्षा में आए अंकों के आधार पर, 25% से लेकर 100% तक की ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है. 
इसके अलावा यूनिवर्सिटी, छात्रों को केंद्र / राज्य सरकार की स्कॉलरशिप स्कीमों के लिए भी हर प्रकार की मदद करती है.  

चांसलर द्वारा संदेश 


श्रीमती अलका दास गुप्ता -चांसलर
बीबीडीयू में हम सभी मौलिक मूल्यों के आधार पर छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं, जिससे वे अपने अपने क्षेत्र में सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त करें. हम बदलते वैश्विक वातावरण के साथ गतिशील उच्च शिक्षा प्रदान करने को दृढ़ संकल्प हैं. मैं बीबीडीयू में उपलब्ध सुनहरे अवसरों के साथ आप सभी का स्वागत करती हूँ.”

संबंधित खबरें