DA Image
हिंदी न्यूज़ › ब्रांड स्टोरीज़ › यूपीईएस द्वारा छात्राओं की व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं में सहायता के लिए 20% छात्रवृत्ति
ब्रांड स्टोरीज़

यूपीईएस द्वारा छात्राओं की व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं में सहायता के लिए 20% छात्रवृत्ति

HT Brand StudioPublished By: Pratyush Chaurasia
Mon, 06 Sep 2021 01:36 PM
यूपीईएस द्वारा छात्राओं की व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं में सहायता के लिए 20% छात्रवृत्ति

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक महिला छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यूपीईएस देहरादून ‘गर्ल्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ चला रहा है। यूपीईएस ने इस कार्यक्रम को 2020 में शुरू किया था और उसने शैक्षणिक वर्ष 2021 में भी इसे जारी रखा है। विश्वविद्यालय भारत भर की लड़कियों को 20% छात्रवृत्ति दे रहा है। उत्तराखंड की लड़कियां 46 फीसदी डोमिसाइल और गर्ल्स स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं।

यूपीईएस गर्ल्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम ने पिछले साल पूरे भारत से 1300 महिला छात्राओं को लाभान्वित किया, जिससे उन्हें वित्तीय सहायता के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्राप्त हुई। विश्वविद्यालय को पिछले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड से संबंधित महिला छात्राओं और उनके परिवारों का जबरदस्त समर्थन मिला था। उनमें से अधिकांश ने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य विज्ञान, डिजाइन और व्यवसाय में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों का विकल्प चुना।

छात्राओं के लिए विशेष छात्रवृत्ति विश्वविद्यालय की महिला सशक्तिकरण पहल ‘शक्ति’ का हिस्सा है, जिससे महिला छात्राओं को उनकी क्लास से बोर्डरूम’ तक की यात्रा में प्रोत्साहन और सहयोग प्राप्त होता है और इस प्रकार विभिन्न क्षेत्रों में महिला लीडर्स तैयार होती हैं।
यूपीईएस एक बहु-विषयक विश्वविद्यालय है और अपने सात स्कूलों - स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग,  स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस,  स्कूल ऑफ डिजाइन,  स्कूल ऑफ लॉ,  स्कूल ऑफ बिजनेस, स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज और स्कूल ऑफ मॉडर्न मीडिया के ज़रिए विशेष अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  
यह क्यूएस रेटिंग्स द्वारा रोजगार प्लेसमेंट और कैंपस सुविधाओं दोनों के लिए 5 स्टार्स के साथ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान है। इस साल 2100 अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों को 500 से अधिक कंपनियों से 3,000 से अधिक ऑफर मिले, जिसमें 800 से अधिक छात्रों को कई जॉब ऑफर मिले। वैश्विक महामारी के बावजूद, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस ने 100% प्लेसमेंट दर्ज किया। भर्ती करने वाली शीर्ष संस्थानों में भारतीय और वैश्विक निगम जैसे कि अमेज़ॅन, इंफोसिस,  कॉग्निजेंट,  डेल, जेडएस एसोसिएट्स,  वेदांत,  फ्लिपकार्ट,  एरिक्सन,  विप्रो,  डेलोइट,  ईवाई, मारुति,  लिंक्डइन,  जेनपैक्ट,  ऐक्सेंचर,  रॉयल एनफील्ड,  वीएमवेयर, एक्सॉन मोबिल और हॉलिबर्टन शामिल हैं।

संबंधित खबरें