फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़द होलिस्टिक लिविंग मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य कल्याण के मिशन के तहत ऑनलाइन परामर्श और चिकित्सा की सुविधा दे रहा है

द होलिस्टिक लिविंग मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य कल्याण के मिशन के तहत ऑनलाइन परामर्श और चिकित्सा की सुविधा दे रहा है

मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य हाल के दिनों में हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है, विशेष रूप से COVID-19 महामारी के कारण जिसने पिछले कुछ वर्षों में हमारे जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। जबकि...

द होलिस्टिक लिविंग मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य कल्याण के मिशन के तहत ऑनलाइन परामर्श और चिकित्सा की सुविधा दे रहा है
holistic
HT Brand StudioWed, 27 Oct 2021 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य हाल के दिनों में हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है, विशेष रूप से COVID-19 महामारी के कारण जिसने पिछले कुछ वर्षों में हमारे जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। जबकि कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी, व्यवसाय बंद हो गए और बहुसंख्यक घरों की वित्तीय स्थिरता पर सबसे ज़्यादा असर पड़ा, कई लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया जिसने उन्हें सदमे और दुःख की स्थिति में छोड़ दिया। अकेलेपन और लंबे समय तक घर के अंदर रहने से कई नागरिकों की मानसिक और भावनात्मक स्थिति को नकारात्मक तरीके से प्रभावित किया है, जिससे मानसिक समस्याएं जैसे चिंता, जलन, तनाव, अवसाद आदि हो रही हैं। इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि तनाव के मुद्दे हैं इस समय COVID-19 के कारण उच्च स्तर पर है और यह अंततः व्यक्तियों के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है।
हमारे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन हम तनाव से निपटने के तरीके या अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों को प्रबंधित करने के तरीके से कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य हमारे विचारों और कार्यों को भी प्रभावित करता है। वे लोग जो मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उनमें अक्सर मिजाज, थकान, अनिद्रा या अत्यधिक नींद, कम खाना या अधिक खाना और शराब या नशीली दवाओं के सेवन में वृद्धि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने में समग्र दृष्टिकोण निश्चित रूप से उन वैकल्पिक उपचारों का उपयोग करके और त्वरित तरीके से मुख्य चुनौतियों की पहचान करके किसी व्यक्ति की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक समग्र दृष्टिकोण मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक, व्यावसायिक, वित्तीय और आध्यात्मिक कल्याण सहित किसी व्यक्ति की भलाई के सभी आयामों पर विचार करता है। द होलिस्टिक लिविंग भारत का प्रमुख सामुदायिक कल्याण मंच है, जो लोगों को तनाव, चिंता, अकेलापन और अवसाद के मुद्दों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए उन वेलनेस विशेषज्ञों और चिकित्सकों को ऑनलाइन लाता है।
यद्यपि मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित लोगों के प्रति समाज का दृष्टिकोण काफी हद तक बदल गया है, फिर भी कई लोग ऐसे मुद्दों से जुड़े सामाजिक कलंक के कारण खुलकर सामने नहीं आ पाते हैं और अपनी समस्याओं को स्वीकार नहीं कर पाते हैं। किसी चिकित्सक के पास जाने के दौरान एक व्यक्ति को जो सबसे बड़ा डर होता है, वह है अपने आसपास के लोगों द्वारा मानसिक रोगी समझे जाने का डर जो उसे उपचार लेने से रोकता है जो अंततः समस्या को बढ़ाता है।
ऐसे समय में जब बड़ी संख्या में व्यक्ति, विशेष रूप से युवा तनाव, अवसाद और चिंता जैसे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों का सामना कर रहे हैं, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द होलिस्टिक लिविंग दुनिया भर के व्यक्तियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। “द होलिस्टिक लिविंग®” को एक अद्भुत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यह तथ्य बनाता है कि यह विश्वसनीय, सरल और उपयोग में आसान है और व्यक्ति कुछ ही क्लिक में चिकित्सक से ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं और स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।
द होलिस्टिक लिविंग® किसी भी व्यक्ति को वेलनेस एक्सपर्ट्स - कोच, काउंसलर, साइकोलॉजिस्ट, थेरेपिस्ट, हीलर या अन्य लाइफस्टाइल कंसल्टेंट्स के साथ ऑनलाइन जुड़ने में सक्षम बनाता है और वह अपने घर के आराम में सेशन को ऑनलाइन ले सकता है। व्यक्ति अपने जीवन के किसी भी व्यक्तिगत मुद्दे - मानसिक, भावनात्मक, वैवाहिक संबंधों, आहार और पोषण, करियर और वित्तीय या यहां तक ​​कि सामाजिक जीवन शैली से संबंधित मुद्दों पर विशेषज्ञों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
यहां पर उल्लेख करना उचित है कि द होलिस्टिक लिविंग® 360° वेलनेस को बढ़ावा देने और लोगों को उनके सपनों का जीवन जीने में मदद करने के लिए एक वन-स्टॉप कम्युनिटी वेलनेस प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म न केवल लोगों को एक आदर्श कंसलटेंट खोजने देता है बल्कि 'वेलनेस इवेंट्स सेशन ज्वाइन करने में भी हेल्प करता है। होलिस्टिक लिविंग® प्लेटफॉर्म का प्रबंधन भारत स्थित सामाजिक उद्यमी संजीव मित्तल और कॉर्पोरेट पेशेवरों और वेलनेस विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा किया जाता है।
होलिस्टिक लिविंग® टीम फेसबुक, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम सहित अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से इच्छुक लोगों तक पहुंचती है और नियमित रूप से जूम पर फ्री लाइव सेशन bhi आयोजित करती है, जिसके लिए व्हाट्सएप नंबर +91-9321073548 पर ऑनलाइन एक्सेस के लिए एक मुफ्त पास मांगा जा सकता है। 
लोका: समस्ता: सुख दृश्य भवनतु (लोकः समस्तः सुखिनो भवन्तु) जिसका अर्थ है 'दुनिया में सभी स्वस्थ, खुश, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण रहें' मूल दर्शन है, जिससे मैं प्रेरणा लेता रहता हूं और जीवन में सकारात्मक योगदान देता हूं। जब संजीव मित्तल, द होलिस्टिक लिविंग के संस्थापक और प्रबंध भागीदार से उनके मिशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह लोका: समस्ता: सुख दृश्य भवनतु (लोकः समस्तः सुखिनो भवन्तु) जिसका अर्थ है 'दुनिया में सभी स्वस्थ, खुश, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण रहें' के मूलमंत्र से प्रेरणा लेते हैं और जीवन में सकारात्मक योगदान देने का प्रयास कर रहे हैं । द होलिस्टिक लिविंग के कोच, हीलर, काउंसलर और थेरेपिस्ट, व्यक्तियों को उनकी नेचुरल वेलनेस यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें जीवन के सभी सात प्रमुख तत्वों - मन, शरीर, आत्मा, कार्य, संबंध, धन और जीवन शैली में अपनी अपनी अनूठी क्षमता को उजागर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
 प्राकृतिक स्वास्थ की इस भव्य दुनिया में हम आपका स्वागत करते है - द होलिस्टिक लिविंग®।

Disclaimer: यह एक कंपनी की प्रेस विज्ञप्ति है। इस सामग्री के निर्माण में कोई लाइव हिन्दुस्तान का पत्रकार शामिल नहीं है।