DA Image
हिंदी न्यूज़ › ब्रांड स्टोरीज़ › तुरंत मिलने वाले पर्सनल लोन के जरिए किस तरह ऑनलाइन पैसे उधार लें
ब्रांड स्टोरीज़

तुरंत मिलने वाले पर्सनल लोन के जरिए किस तरह ऑनलाइन पैसे उधार लें

HT Brand StudioPublished By: Pratyush Chaurasia
Mon, 02 Aug 2021 04:33 PM
तुरंत मिलने वाले पर्सनल लोन के जरिए किस तरह ऑनलाइन पैसे उधार लें

 

आज टेक्नोलॉजी की मदद से आपको कुछ बुनियादी प्रक्रियाओं का पालन करके ऑनलाइन पैसे उधार लेने का अवसर मिलता है। तुरंत मिलने वाले लोन आपको अपने किसी भी आर्थिक लक्ष्य अथवा अत्यावश्यक या अति महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को तत्काल पूरा करने में मददगार साबित होते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट से कनेक्ट होने वाला डिवाइस मौजूद है तथा एक स्थिर नेटवर्क कनेक्शन उपलब्ध है, तो आप किसी भी समय और कहीं से भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। निम्न तरीकों से आप विभिन्न परिस्थितियों में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन पैसे उधार ले सकते हैं।

लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर आवेदन करें
लोन देने वाली कंपनी का चयन करना, ऑनलाइन पैसे उधार लेने की दिशा में पहला कदम है। तुरंत मिलने वाले लोन की आवेदन प्रक्रिया को परेशानी-मुक्त बनाने के लिए, लोन देने वाली विभिन्न कंपनियों की वेबसाइट पर पात्रता की शर्तों की जाँच करें। एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर में अपनी बुनियादी जानकारी, संपर्क विवरण, तथा वित्तीय एवं रोजगार विवरण भरकर आप यह पता लगा सकते हैं कि, आप उस कंपनी से लोन लेने के योग्य हैं या नहीं। 

उदाहरण के लिए, आप स्वयं के लिए 'वेतनभोगी' के प्रोफ़ाइल का चयन कर सकते हैं और वेतनभोगी आवेदकों हेतु पर्सनल लोन के लिए एलिजिबिलिटी को देख सकते हैं। यह आपके लिए लोन लेने की योग्यता का पता लगाने का पहला चरण है जिसे मिनटों में पूरा किया जा सकता है। जब आप लोन देने वाली कंपनी की विशेष शर्तों को पूरा करने के बाद लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो तुरंत मिलने वाला लोन आसानी से और बड़ी जल्दी प्राप्त किया जा सकता है। आप लोन देने वाली विभिन्न कंपनियों के ऐप पर भी एलिजिबिलिटी की जाँच कर सकते हैं और कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही आप ऐप के जरिए आवेदन भी कर सकते हैं। 

लोन की रक़म और समयावधि जैसे विशेष विवरणों का चयन करें
अपनी आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने लोन को कस्टमाइज़ अवश्य करें। आपकी लोन की रक़म और समयावधि, इससे जुड़े दो बेहद अहम पैरामीटर हैं। इन दोनों का चयन करते समय, लोन चुकाने की बात को ध्यान में रखना जरूरी है। इसके लिए, एक ऑनलाइन लोन कैलकुलेटर की मदद से अपने लोन के EMIs की गणना करें। उदाहरण के लिए, जब आप बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन का विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक सरल, स्पष्ट और सहज पर्सनल लोन कैलकुलेटर पर अपने हिसाब से लोन की रक़म और समयावधि को दर्ज करने का अवसर मिलता है। यह आपको अपने लिए लोन की आदर्श राशि और लोन चुकाने की समय-सीमा चुनने में मदद करता है, ताकि आप सही समय पर EMIs का भुगतान कर सकें और इस तरह अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकें। 


अपनी पात्रता के सत्यापन के लिए सहायक दस्तावेज प्रस्तुत करें
पात्रता के आधार पर आपके आवेदन को शुरुआती तौर पर मंजूरी मिलने के बाद, आपको लोन देने वाली कंपनी के समक्ष सहायक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे ताकि वह आपके आवेदन का सत्यापन कर सके। इस प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है, जिसमें सिर्फ जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने की जरूरत होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप छोटे लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं या बड़ी रक़म के लिए, आपके लिए आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले अपने दस्तावेजों को तैयार रखना बेहद जरूरी है। इससे ऑनलाइन पैसे उधार लेने में लगने वाला समय और कम हो जाएगा। 

ज्यादातर मामलों में, आपको पैन कार्ड और पासपोर्ट जैसे बुनियादी KYC दस्तावेजों के साथ-साथ अपने रोजगार और आय के प्रमाण संबंधी दस्तावेज जमा कराने होंगे, जिसमें कर्मचारी आईडी कार्ड, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं। इन सभी दस्तावेजों को तैयार करने के बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और आवेदन करें। 

अपने बैंक खाते में लोन की राशि शीघ्र प्राप्त करें
लोन देने वाली कंपनी द्वारा आपके आवेदन की जाँच करने और मंजूरी मिलने के बाद, आपके बैंक खाते में लोन की राशि पहुंचने का काम बाकि रह जाता है। आमतौर पर यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाती है। लोन देने वाली बड़ी कंपनियां, लोन की मंजूरी के 24 घंटे के भीतर आपके बैंक खाते में राशि जमा कर देती हैं। जब आप पैसों की सख्त जरूरत के समय ऑनलाइन पैसे उधार लेते हैं, तो यह प्रक्रिया आपके लिए और भी सुविधाजनक साबित होती है। 

अब तक आप ऑनलाइन पैसे उधार लेने का तरीका जान चुके हैं, तो इसके बाद लोन देने वाली ऐसी कंपनी का चयन करें जो आसानी से और तुरंत लोन देने के लिए मशहूर है। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन आपको मिनटों में ऑनलाइन मंजूरी के साथ 25 लाख रुपये तक का लोन देता है और मंजूरी मिलने के 24 घंटे बाद आपके बैंक खाते में पैसे पहुंच जाते हैं। आपकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए, बजाज फिनसर्व आपको 60 महीने तक की सुविधाजनक समयावधि में अपना लोन चुकाने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, आप लोन चुकाने की प्रक्रिया को और ज्यादा आसान बनाने के लिए अपने लोन की मंजूरी पर फ्लेक्सी लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत, आप अपनी जरूरत के अनुसार स्वीकृत की गई राशि से कई बार पैसे निकाल सकते हैं, और सिर्फ उपयोग की गई राशि पर ब्याज़ का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप लोन की शुरुआती अवधि में हर महीने केवल ब्याज़ के भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी EMIs को 45% तक कम कर सकते हैं। बिना तैयारी के और अचानक सामने आने वाले खर्च को पूरा करने में यह बेहद मददगार साबित हो सकती है। 

आप प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र के जरिए आवेदन करके अपनी आवेदन प्रक्रिया को और तेज़ बना सकते हैं। आज ही अपना नाम, नंबर और शहर का नाम जैसे कुछ बुनियादी विवरण दर्ज करके बजाज फिनसर्व से अपने प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफ़र की जाँच करें तथा बिना किसी दस्तावेज के या न्यूनतम दस्तावेजों के साथ सिर्फ 20 मिनट में लोन प्राप्त करें। इस तरह, आप आपात स्थिति में अपनी जमा-पूँजी को हाथ लगाए बिना ही बड़ी आसानी से खर्च को पूरा कर सकते हैं।
 

संबंधित खबरें