फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़भारत के अच्छे ज्योतिष : डॉ विनय बजरंगी

भारत के अच्छे ज्योतिष : डॉ विनय बजरंगी

नारद और विष्णु के संवाद में एक व्याख्यान आता है जिसमें महामुनी नारद जी ने भगवान श्री विष्णु जी के समक्ष एक प्रश्न किया की सर्वश्रेष्ठ या बैस्ट  ज्योतिष की क्या पहचान होती है. इस पर भगवान विष्णु...

भारत के अच्छे ज्योतिष : डॉ विनय बजरंगी
HT Brand StudioWed, 04 Aug 2021 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

नारद और विष्णु के संवाद में एक व्याख्यान आता है जिसमें महामुनी नारद जी ने भगवान श्री विष्णु जी के समक्ष एक प्रश्न किया की सर्वश्रेष्ठ या बैस्ट  ज्योतिष की क्या पहचान होती है. इस पर भगवान विष्णु जी ने उत्तर दिया है कि "हे मुनि श्रेष्ठ, जो ज्योतिष पचास हजार विभिन्न कुंडलियों को बांच चुका है अर्थात उनकी गहन पड़ताल कर चुका है वही ज्योतिषी एक बैस्ट ज्योतिष की श्रेणी में रखा जा सकता है. 
इस प्रकार से समझा जा सकता है की एक उत्कृष्ट ज्योतिषी होना आसान नहीं है क्योंकि यदि कोई ज्योतिष  नियमित रुप से प्रतिदिन  भी यदि कम से कम 10 कुंडलियां भी बांचता है तो भी उसे पचास हजार कुंडलियों को देखने में बहुत समय लगा होगा और वह अपने वर्षों के अथक प्रयासों द्वारा ही उस स्थान को प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है.
ज्योतिष और राहु का प्रभुत्व कैसे देगा आपको लाभ 
आज कल राहु का प्रभुत्व है और राहु के प्रभुत्व होने का अभिप्राय है की वेबसाइट या कहें वेब की दुनिया और जनसंचार का जो प्रसार हुआ है उस युग का संबंध राहु से है. ऐसे में आपके लिए ये परेशानी की आवश्यकता नहीं की एक अच्छे  ज्योतिष को आप अपने आस पास ही पाएं या वह आपके नजदीक ही उपस्थित हो. अपितु आज के समय में आप बैस्ट  ज्योतिषी को वेब-इंटरनेट के माध्यम से खोज सकते हैं. आप ऐसे व्यक्ति की तलाश को पूर्ण कर सकते हैं जो आपसे कई कोस दूर रहता हो या कहीं दूर उसका ऑफिस हो, ऐसे ज्योतिषी से भी आप संपर्क आसानी से साध सकते हैं और वह भी आपके समीप का ज्योतिष ही माना जाएगा. 

विभिन्न प्रकार की ज्योतिष विद्या 
ज्योतिष में कई विद्याएं समाहित हैं. विवाह संबंधी, करियर या बिजनेस से संबंधित ज्योतिष या पूर्व या पूरा जीवन बांचने का ज्योतिष यह सभी अलग-अलग विद्याएं होती हैं और ऐसा कहना उचित नहीं होगा की एक ज्योतिष यदि विवाह संबंधी बातें बताने में या उनकी गणना करने में सक्षम है तो वह आपके करियर या बिजनेस से संबंधित बातें बताने में भी उतना ही सक्षम हो ऎसा आवश्यक नहीं होता है, क्योंकि देखा गया है और अनुभव में भी ये बात आती है की बहुत से ज्योतिषी सभी तरह की भविष्यवाणी करने में अपनी योग्यता अथवा सक्षमता को दर्शाते हैं. यदि उन ज्योतिषियों के पास शादी-विवाह संबंधी बातों को समझने की समझ नहीं हो या फिर आज कल कौन सा बिजनेस या व्यापार अनुकूल हो सकता है या फिर आने वाले समय में कौन सा कार्यक्षेत्र आपके लिए उचित रह सकता है, आपके करियर से संबंधी कौन सी बातें अच्छी होंगी या कौन सी वो बातें हैं जो अभी विकसित होने वाली हैं और हो रही हैं इत्यादि पर यदि उस ज्योतिषी का ज्ञान विकसित नहीं होगा या अच्छा नहीं होगा तो वह आपको सही बातें नहीं बता सकता है और आपको सही मार्गदर्शन दे पाने में सफल नहीं हो सकता है. 

जैसा की आपको बताया गया है की उत्कृष्ट ज्योतिषी वही होता है जिसके पास बहुत अनुभव हो तथा उसकी कुंडली के अंदर भी कुछ ऐसी विशेषताएं होनी चाहिए जिसको आप शायद न देख पाएं या ज्योतिष अनुभव से ही समझ पाएं, लेकिन फिर भी वह ज्योतिषी प्रख्यात हो चुका है तो ऎसा अवश्य होगा की उसकी कुंडली में गुरु अर्थात ज्ञान के कारक बृहस्पति ग्रह की विशेष अनुकंपा होगी. बृहस्पति ग्रह कुंडली के अंदर बुध  ग्रह के साथ विशेष संबंध बनाता होगा जिससे की दोनों ग्रहों की सीमाओं में विस्तार हो तथा उनकी ऊर्जाओं में भी विस्तार हो. इसलिए वह ज्योतिषी जिनकी कुंडली में यह योग निर्मित हो रहा हो वही उत्कृष्ट होते हैं और प्रख्यात हो जाते हैं. 

अच्छा ज्योतिष कौन हो सकता है  - who can be good astrologer 
बजाय इसके की आप देखें कि ये अच्छा ज्योतिष है या वो बेस्ट ज्योतिष है, आपको स्वॅम मालूम होना चाहिए कि अच्छा ज्योतिष कौन हो सकता है. आईये जानते हैं कि अच्छे ज्योतिष में क्या गुण होने चाहियें.
अच्छे ज्योतिष के पास mathematics की कुछ मौलिक योग्यता अवश्य होनी चाहिए. न भूलें की ज्योतिष सारा कैलकुलेशन का ही कमाल है 
अपनी स्वम की वेबसाइट के अलावा सोशल मीडिया में कहीं और भी नाम दिखना चाहिए.
जन्म समय को परखने की योग्यता हो. 
पूर्व जन्म का सम्बन्ध आपकी कुंडली से जानने की योग्यता होनी चाहिए.
सिर्फ नेगेटिव ग्रहों के बारे में बात न करे.
ज्योतिष उपाय से ज्यादा कर्मा सुधार पर ज्यादा जोर देता हो.
सिर्फ लग्न चार्ट नहीं बल्कि सभी वर्गीय चार्ट्स divisional charts का अध्यन करता हो.
एक अच्छा खासा अनुभव हो.
लोगों के विचार और अनुभव उस ज्योतिष के बारे में क्या हैं.
आप सभी लोग चिंतित न हों उपरोक्त बातें जो बताई गई हैं उनके विषय में अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आप अभी जिस भी ज्योतिष वेबसाइट पर भ्रमण कर रहे हैं, ये सभी कारक आप स्वमं जांच सकते हैं. 
में ये नहीं कहता कि में बैस्ट ज्योतिष हूँ लेकिन मेरे पास बीस साल का अनुभव जिसमे में करीब 80000 कुंडलियों की जांच पड़ताल की है. 
इस वेबसाइट में बहुत सारे कैलकुलेटर हैं जिनका उपयोग करके आप निशुल्क रूप से कुछ - कुछ बातों को समझ सकते हैं तथा कुछ प्रारंभिक ज्ञान भी उनसे प्राप्त कर सकते हैं. आपको निश्चित रूप से इस बात का आभास होगा कि आप एक ऐसे व्यक्ति से जुड़ रहे हैं जो कि आप की समस्या का पूर्ण रूप से निदान करने में सक्षम है क्योंकि डॉ विनय बजरंगी जी के पास ज्ञान भी है और संपूर्ण अनुभव भी है, तो इससे पहले की आप कुछ और करें आप अपनी समस्या से संबंधित कैलकुलेटर द्वारा अपनी बातों को जानने की कोशिश करें और इन सब को जानने के बाद आपको ऐसा विश्वास होगा की एक उत्कृष्ट ज्योतिष best astrologer in India आपके निकट एवं समीप ही उपस्थित है. उनके ऑफिस के फोन nos 9278555588/9278665588

Disclaimer: यह एक कंपनी की प्रेस विज्ञ​प्ति है. कोई भी लाइव हिन्दुस्तान पत्रकार इस सामग्री के निर्माण में शामिल नहीं है.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें