फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़वेट गेन कैसे करें ?

वेट गेन कैसे करें ?

As difficult as it is to gain weight, it is also said, If you do not adopt a good strategy to gain weight, then you may have to go through many problems, one of which is weakness.

वेट गेन कैसे करें ?
Swapnil SrivastavaBrand PostFri, 24 Feb 2023 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

वजन बढ़ाना जितना कठिन होता है, उतना ही दुखद भी होता है। यदि आप वजन बढ़ाने के लिए कोई एक अच्छी रणनीति नहीं अपनाते हैं, तो आपको कई प्रकार की समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है, जिसमें से एक है दुर्बलता।  

यहां हम आपको वजन बढ़ाने के 10 बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको सही दिशा में ले जाएंगे। 

  • सही डाइट फॉलो करे: अपने भोजन में पौष्टिक तत्व जोड़ें। मांस, मछली, अंडे, दूध आदि खाद्य पदार्थ जो अधिक प्रोटीन होते हैं, आपके शरीर को अधिक उपयोगी होते हैं वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। स्वस्थ फैट, जैसे कि गाय का घी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। 

  • अपने भोजन की सही योजना बनाएं: अपने भोजन को समय पर नियमित रूप से खाएं। दिन के तीन भोजन के साथ दो छोटे से स्नैक्स भी शामिल करें। 

  • अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं: अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट शामिल करें जैसे कि चावल, रोटी, आदि। आपके शरीर को उर्जा प्रदान करने में मदद करेंगे और आपको वजन बढ़ाने में सहायता करेंगे। 

  • नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम आपके शरीर को स्ट्रेंथ करता है और आपके खाने के विकल्पों को अधिक लाभदायकता प्रदान करने में मदद करता है। आप अपने शरीर के साथ खुश रहते हुए अपने वजन बढ़ा सकते हैं। 

  • बेड पर समय पर जाएँ: निद्रा भी वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपका शरीर ठीक से आराम नहीं करेगा तो वजन बढ़ाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, रात को अपने शरीर को पर्याप्त आराम दें और नियमित नींद लें। 

  • सुबह का नाश्ता न छोड़ें: सुबह का नाश्ता खाने से आपको ऊर्जा मिलती है जो आपको दिनभर काम करने के लिए तैयार रखती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता न छोड़ें। 

  • वेट ट्रेनिंग करें: वजन ट्रेनिंग से आप अपनी मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर पर भी कुछ आसान वजन ट्रेनिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

  • डेरी प्रोडक्ट्स का का सेवन करें: दूध और दूध से बने उत्पाद वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसमें प्रोटीन और विटामिन डी होते हैं जो मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। 

  • सोफ़्ट ड्रिंक और शरबत से दूर रहें: सोफ़्ट ड्रिंक और शरबत में अधिक मात्रा में शक्कर होती है जो वजन बढ़ाने की जगह आपको वजन कम करने के करीब ले जाती है। इसलिए, आप सोफ़्ट ड्रिंक और शरबत से दूर रहें। 

  • अपने आहार में फल शामिल करें: फल आपके भोजन में शामिल करना वजन बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। फल में पौष्टिक तत्वों की अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर के लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं। फलों में विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है। 

कैसे Prorganiq Mass Gainer आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है 

अगर आप अपनी मांसपेशियों को विकास देने के लिए कोई अच्छा सप्लीमेंट ढूंढ रहे हैं तो आपको मास गेनर की आवश्यकता होगी। मास गेनर आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि शरीर को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और तीव्र शारीरिक प्रशिक्षण में भी वजन कम या घटने से काफी हद तक बदलाव आते हैं। उसी में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाला पूर्व कैलोरी को खपत बढ़ाने का मास गेनर एक व्यवहारिक तरीका है। 

अभी के दौर में Mass Gainer लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है और अधिक कर्षण भी प्राप्त कर रहा है। इस सप्लीमेंट को मास गेनर के रूप में लिया जाता है लोग आमतौर पर शेक बना कर भी इसे पीना पसंद करते हैं। इसमें आपको मिलने वाली सारी जरूरतमंद आवश्यकताएं है जैसे कि माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल, क्रिएटिंग और खनिज आदि। आप एक स्कूप को 10 से 15 मिनट के अंदर ही 260ml से लेकर 280ml के पानी में मिलाकर इसे पी सकते हैं।  

https://prorganiq.com/products/mass-gainer