DA Image
हिंदी न्यूज़ › ब्रांड स्टोरीज़ › MIT-WPU में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए प्रवेश शुरू हुए, आज ही आवेदन करें
ब्रांड स्टोरीज़

MIT-WPU में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए प्रवेश शुरू हुए, आज ही आवेदन करें

HT Brand Studio,IndiaPublished By: Pratyush Chaurasia
Tue, 22 Jun 2021 07:19 PM
MIT-WPU में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए प्रवेश शुरू हुए, आज ही आवेदन करें

भारत, 22 जून, 2021: एमआईटी वर्ल्ड पीस युनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (MIT-WPU) एक उत्कृष्ट अकादमिक केन्द्र है, जहां छात्रों को पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के उभरते क्षेत्र में अनुशासन के साथ तकनीकी जानकारी हासिल करने और अनुसंधान करने का अवसर मिलता है। 2020 में टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक यह भारत में इंजीनियरिंग के लिए सातवां सर्वश्रेष्ठ निजी संस्थान है। युनिवर्सिटी पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बी.टेक और एम. टेक के कोर्सेज़ उपलब्ध कराती है, जो छात्रों को प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, ड्रिलिंग इंजीनियरिंग, रिफाइनिंग एवं ट्रांसपोर्ट, डेटा एनालिटिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेन्ट, रिज़रवॉयर इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम एक्स्प्लोरेशन आदि के लिए तैयार करते हैं। ये कोर्सेज़ आधुनिक तकनीकों, मूल्य-आधारित शिक्षा, ओद्यौगिक इंटर्नशिप, रीसर्च एवं ओद्यौगिक साझेदारियों का संयोजन हैं, जो छात्रों को उद्योग जगत की आवश्यकताओं एंव बदलती ज़रूरतों के अनुसार लर्निंग का समग्र अनुभव प्रदान करते हैं।
प्रोग्राम के मुख्य बिन्दुः तेल एवं गैस उद्योग में सक्षम और प्रशिक्षित मैनपावर की मांग लगातार बढ़ रही है; 1983 में माननीय प्रोफेसर विश्वनाथ करड ने इसकी आवश्यकता महसूस की, जब उन्होंने MIT WPU में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री की शुरूआत की। पिछले सालों के दौरान युनिवर्सिटी ने अपने पाठ्यक्रम को विस्तारित किया है और छात्रों के अकादमिक एवं गैर-अकादमिक परफोर्मेन्स के आधार पर उन्हें मेरिट-आधारित छात्रवृति देकर आर्थिक सहायता भी प्रदान की है। पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बी.टेक एक चार-वर्षीय फुल टाईम प्रोग्राम है जिसे बारह ट्राइमेस्टर्स में बांटा जाता है, वहीं पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में एम.टेक एक दो साल का प्रोग्राम है। दुनिया भर में 1200 एल्युमनाई एवं 200 से अधिक शोध प्रकाशनों के साथ दोनों प्रोग्रामों के छात्रों के लिए 10 आधुनिक लैबोरेटरीज़, एक आगामी सबसी लैबोरेटरी एवं 3 इंटरनेशनल स्टुडेन्ट्स चैप्टर्स उपलब्ध हैं। 
अन्तर्राष्ट्रीय साझेदारियां: छात्रों को विश्वस्तरीय एक्सपोज़र प्रदान करने के लिए उन्हें विदेशी विश्वविद्यालयों के दौरे का अवसर दिया जाता है। युनिवर्सिटी ने नॉटिंघम ट्रेन्ट युनिवर्सिटी, यूके; युनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेन्ट्स, यूएस और होचश्यूल हैनोवर युनिवर्सिटी ऑफ अप्लाईड साइन्सेज़ एण्ड आर्ट्स, जर्मनी के साथ अन्तर्राष्ट्रीय साझेदारियां की हैं।
प्लेसमेन्ट एवं भर्तियां: MIT WPU छात्रों को 100 फीसदी प्लेसमेनट सहयोग प्रदान करती है, बी.टेक के ग्रेजुएट्स को अधिकतम 37.26 लाख सालाना का वेतन पैकेज ऑफर किया जा चुका है। वर्तमान में ऑनलाईन प्लेसमेन्ट एवं इंटर्नशिप्स हो रही हैं और छात्रों को रिमोट वर्किंग के अवसर मिल रहे हैं। भर्ती करने वाली कुछ अग्रणी कंपिनयों में शामिल हैं: ओएनजीसी, रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड, एस्सार, शैल, वेदांता, हैलीबरटन, बेकर हुघेस आदि। 
योग्यता के मापदण्डः पेट्रोलियम इंजीनियरिंग प्रोग्राम में बी.टेक करने के लिए छात्र का MHT–CET 2021 (महाराष्ट डोमीसाईल उम्मीदवार) और / या जेईई मेन्स 2021 (अखिल भारतीय उम्मीदवार के लिए) और / या (एमआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा)-2021 परीक्षा में वैद्य स्कोर होना चाहिए। चुने गए छात्रों को निजी साक्षात्कार राउण्ड में हिस्सा लेना होता है, जहां उसके अकादमिक रिकॉर्ड और / या काम के अनुभव के आधार पर विचार किया जाता है। इसके अलावा छात्र के लिए किसी भी वैधानिक बोर्ड से विज्ञान-पीसीएम में 10+2 की परीक्षा कम से कम  50 फीसदी अंकों के साथ पास करना ज़रूरी है। अन्य बोर्ड्स के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एम.टेक के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) में नॉन-ज़ीरो पॉज़िटिव स्कोर होना चाहिए और उसके पास एआईसीटीई नियमों के अनुसार ऑटोमोबाइल, प्रोडक्शन, मैकेनिकल, शुगर, मैटेलर्जी, रोबोटिक्स एवं ऑटोमेशन में स्पेशलाइज़ेशन के साथ इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। 
ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रियाः वर्तमान में MIT WPU में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग प्रोग्राम में बी.टेक और एम.टेक के लिए ऑनलाईन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान और सरल है। छात्र अपने घर बैठे, पूरी सुरक्षा के साथ ऑनलाईन फॉर्म भर सकते हैं। इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है, कि प्रवेश के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें। 
बी.टेक में भर्ती के लिए छात्र ऑनलाईन आवेदन भर सकते हैं-  https://application.mitwpu.edu.in/#/_ga=2.73143574.421191291.1624000555-1873310966.1621340397

एम.टेक में भर्ती के लिए छात्र ऑनलाईन आवेदन भर सकते हैं-  https://application.mitwpu.edu.in/#/_ga=2.80335250.421191291.1624000555-1873310966.1621340397

कोविड नीतियां- MIT-WPU अपने छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता देती है और इसीलिए इसने अपनी पूरी प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाईन बना दिया है। सरकार के निर्देशानुसार, तथा छात्रों का महत्वपूर्ण साल खराब न हो, इसे ध्यान में रखते हुए MIT-WPU के सभी अध्ययन प्रोग्राम ऑनलाईन एवं ब्लेंडेड मोड ऑफ लर्निंग में चलाए जा रहे हैं। सरकार के विनियमों के अनुसार पूरी तरह से सुरक्षित होने पर ही छात्रों के लिए परिसर खोला जाएगा। 
उद्योग जगत के साथ साझेदारियां: स्कूल ऑफ पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का व्यापक विश्वस्तरीय नेटवर्क है। इसके एल्युमनाई एवं फैकल्टी के उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ मजबूत संबंध हैं, परिणामस्वरूप युनिवर्सिटी की सर्वश्रेष्ठ ओद्यौगिक साझेदारियां हैं। MIT-WPU की ओद्यौगिक एवं अकादमिक साझेदारियां छात्रों को स्पेशलाइज़ेशन के दायरे से बाहर ज्ञान प्रदान करती है, सिद्धान्त एवं कौशल के बीच के अंतर को दूर करती हैं। सर्वश्रेष्ठ ओद्यौगिक एवं अकादमिक साझेदारियां सुनिश्चित करती हैं के छात्र उद्योग जगत तकनीकी विकास एवं प्रतिस्पर्धी दौर की आवश्यकतानुसार अपडेट रहें।
वर्तमान में MIT-WPU अपने बी.टेक एवं एम.टेक प्रोग्राम के लिए आवेदन स्वीकार कर रही है और छात्र https://admissions.mitwpu.edu.in/btech/
या https://admissions.mitwpu.edu.in/mtech/ पर लॉग ऑन कर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। 
या अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें: https://mitwpu.edu.in/
 

संबंधित खबरें