DA Image
7 मई, 2021|8:31|IST

अगली स्टोरी

युवाओं के लिए बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD सबसे अच्छा विकल्प क्यों है?

bajaj

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का बेहद लोकप्रिय और सबसे सुरक्षित विकल्प है, जो आपको रिटर्न की गारंटी देता है। बाजार में उतार-चढ़ाव के दौर में, फिक्स्ड डिपॉजिट आपकी पूँजी की सुरक्षा के साथ-साथ निवेश को भी परेशानी मुक्त बनाता है। हालांकि, निवेश करने से पहले सही संस्थान का चयन करना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आप अधिकतम सुरक्षा के साथ अपनी जमा-पूँजी को बढ़ा सकें। मौजूदा समय में, वित्तीय संस्थानों द्वारा डिफॉल्ट की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है और अब यह सामान्य बात बन चुकी है। इसी वजह से आप जिस वित्तीय संस्थान में निवेश करने वाले हैं, आपको उसकी रेटिंग की जाँच जरूर करनी चाहिए। 

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश का विकल्प चुनें

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD को CRISIL द्वारा FAAA तथा ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम सेफ्टी रेटिंग दी गई है, लिहाजा इसमें निवेश करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस तरह की उच्चतम रेटिंग से आपको सुरक्षित और जोखिम मुक्त निवेश का भरोसा मिलता है, जिससे आप बिना किसी चूक या देरी के अपना मूलधन और उस पर मिलने वाला ब्याज़ प्राप्त कर सकते हैं। 
इसके अलावा, ग्राहकों की संख्या भी इस NBFC की विश्वसनीयता को बढ़ाती है। बजाज फाइनैंस के विशिष्ट FD ग्राहकों की संख्या 2,50,000 है, और कंपनी का कुल डिपॉजिट-बुक 25,000 करोड़ रुपये का है। इतना ही नहीं – बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के जरिए निवेश करने पर आपको आकर्षक FD ब्याज़ दरों का फायदा मिलता है, जो बजाज फिनसर्व वेबसाइट के माध्यम से गैर-वरिष्ठ नागरिकों को ऑनलाइन लेन-देन करने पर 0.10% अधिक लाभ प्रदान करता है।  
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ स्मार्ट तरीके से निवेश करने के कुछ और कारण नीचे दिए गए हैं। 
●    आकर्षक ब्याज़ दरें
RBI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, वित्तीय संस्थानों को अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज़ दर तय करने की स्वतंत्रता दी गई है। इसलिए, विभिन्न वित्तीय संस्थानों के ब्याज़ दर अलग-अलग होते हैं। निवेश के लिए वित्तीय संस्थान का चयन करते समय, FD ब्याज़ दरों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है क्योंकि निवेश करने का फैसला काफी हद तक इस पर निर्भर करता है। बजाज फाइनैंस ग्राहकों को 7% तक के रिटर्न का आश्वासन देता है, साथ ही बजाज फिनसर्व वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% की दर से अतिरिक्त लाभ मिलता है। 
इसके अलावा, जो लोग निवेश करने से पहले ही अपने रिटर्न के बारे में जानना चाहते हैं, उनके लिए FD कैलकुलेटर बेहद सुविधाजनक टूल है जिससे उन्हें अपने निवेश की योजना बनाने में मदद मिलती है। इस टूल की मदद से, आप अपनी सुविधा के अनुरूप समयावधि तय कर सकते हैं और अपने रिटर्न को अधिकतम बनाने के तरीके का पता लगा सकते हैं।

●    आपात स्थितियों में पैसों की आसानी से उपलब्धता
बाजार से जुड़े निवेश के दूसरे विकल्पों की तुलना में, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD वाकई निवेश का सबसे सुरक्षित साधन है। हाल के दिनों में, बाजारों में उतार-चढ़ाव तथा समग्र आर्थिक मंदी की वजह से लोगों को नुकसान या वित्तीय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आपके पास न्यूनतम लॉक-इन पीरियड के बाद समय से पहले अपने पैसे निकालने का विकल्प उपलब्ध होता है।

●    सुविधाजनक समयावधि 
आपकी फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज़ दरों के साथ-साथ रिटर्न भी आपके द्वारा चुनी गई निवेश की समयावधि पर निर्भर है। आमतौर पर 20 से 30 साल की आयु के युवाओं पर जिम्मेदारियों का बोझ काफी कम होता है। इसलिए, ऐसे निवेशकों को 3 साल या उससे अधिक की समयावधि के लिए निवेश करने का सुझाव दिया जाता है, ताकि आप 7% तक का उच्चतम रिटर्न प्राप्त कर सकें, साथ ही कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश करने पर यह रिटर्न 7.10% तक हो जाता है। 
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट 12 से 60 महीने तक समयावधि का विकल्प प्रदान करता है, जो निवेशकों के लिए बेहद सुविधाजनक है। नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प चुनकर आप समय-समय पर पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

●    रिन्यूअल कराने पर अतिरिक्त फायदा 
फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते समय, आप अपनी डिपॉजिट के रिन्यूअल का विकल्प चुन सकते हैं। अगर आपने एक से ज्यादा फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है, तो आप अपने सभी निवेशों पर अच्छी तरह से नजर रख सकते हैं। ऑटो-रिन्यूअल के मामले में, मैच्योरिटी के समय मिलने वाली राशि को उसी फिक्स्ड डिपॉजिट में फिर से निवेश किया जाता है। इस तरह, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपको रिन्यूअल पर 0.10% की दर से अतिरिक्त फायदा प्रदान करता है। 

●    सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान के साथ मासिक बचत 
नई पीढ़ी के कामकाजी युवाओं के लिए यह बेहद सुविधाजनक है, क्योंकि अक्सर उनके लिए निवेश हेतु एकमुश्त राशि जुटा पाना संभव नहीं होता है। सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान के जरिए आप 5000 रुपये की मामूली रकम के साथ बचत शुरू कर सकते हैं। किसी महीने मासिक जमा-राशि का भुगतान नहीं कर पाने की स्थिति में, आपसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाता है। 

गारंटी के साथ रिटर्न मिलने का भरोसा तथा अपने घर पर आराम से रहते हुए निवेश करने की सुविधा के साथ, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना नई पीढ़ी के युवाओं के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक हो सकता है। एक निवेशक के तौर पर चाहे आप बड़ा जोखिम उठाने की इच्छा रखते हैं, या फिर आप निवेश में कम जोखिम उठाना चाहते हैं, आपके लिए अपनी जमा-पूँजी का एक हिस्सा फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना आपके पोर्टफोलियो को मजबूत बनाने का बिल्कुल सही तरीका है।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Why Bajaj Finance Online FD is the best option for the youth