DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ब्रांड पोस्ट  ›  सेंट कबीर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में गहन जीडीपीआई 2021

ब्रांड पोस्टसेंट कबीर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में गहन जीडीपीआई 2021

SKIPS,AhmedabadPublished By: Pratyush Chaurasia
Mon, 22 Mar 2021 07:26 PM
सेंट कबीर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में गहन जीडीपीआई 2021

 

सेंट कबीर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज अहमदाबाद, गुजरात के प्रमुख एमबीए और पीजीडीएम कॉलेजों में से एक है। उनका अद्वितीय पाठ्यक्रम उन्हें राज्य के सबसे अधिक मांग वाले संस्थानों में से एक बनाता है, विशेष रूप से महामारी के बाद, क्योंकि वे एक प्रबंधन पाठ्यक्रम से अधिक प्रदान करते हैं। प्रवेश प्रक्रिया को जीडीपीआई के माध्यम से पूरा किया जाता है, जो संस्था के निरंतर प्रयास के कारण अनोखे रूप से तैयार किए गए कार्यक्रमों के लिए केवल कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों को लेता है। 

6 अप्रैल, 2021 को होने वाले जीडीपीआई के आगामी दौर के साथ, छात्रों को सफलता प्राप्त करने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

 व्यक्तिगत इंटरव्यू (PI) 

  1. व्यक्तिगत इंटरव्यू में ‘मुझे नहीं पता’ कहना ठीक है, इसके बजाय विषय के बारे में किसी भी ज्ञान के बिना प्रश्न का उत्तर दें वह सही नहीं हैं । विनम्र रहें और बताएं कि आप तथ्यों से अवगत नहीं हैं।

  2. पीआई में हर जगह सबसे महत्वपूर्ण सवाल – ‘अपने बारे में कुछ बताएं ’। इस प्रश्न का उत्तर इंटरव्यू को सँवार या बिगाड़ सकता है। आमतौर पर, परिवार, शिक्षा, कैरियर के लक्ष्यों, शौक और हितों के बारे में बहुत संक्षेप में बात करनी चाहिए। अतीत के बारे में बहुत सारी बातें न करें। पिछली शिक्षा, जीवन यात्रा और भविष्य की योजनाओं का संक्षेप में उल्लेख करें।

  3. एक अन्य सामान्य प्रश्न है- ‘आप एमबीए क्यों करना चाहते हैं?’ इस तरह के सवालों का जवाब दें, जो आपको एमबीए के दौरान मिले समग्र विकास को ध्यान में रखते हुए और व्यक्तिगत और व्यवसायी स्थान में जीवन भर सफलता के लिए कौशल हासिल करने के लिए मिलेगा। याद रखें, एमबीए के बाद, कॉर्पोरेट में एक नौकरी, जहां उच्च आर्थिक लाभ के साथ तेजी से कैरियर की वृद्धि है। लेकिन फिर, कैरियर के रूप में भी संचालन एक चुनौतीपूर्ण व्यवसाय है।

  4. अगला आम प्रश्न है - ’आप अपने आप को अब से पांच साल बाद कहां देखते हैं?’ इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित करें, लक्ष्यों का उल्लेख करते समय जिम्मेदारियों को संभालने और स्पष्टता को परिभाषित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। लेकिन यह मत कहो कि मैं वीपी या महाप्रबंधक या कुछ इसी तरह का बनना चाहता हूं, या मैं किसी के जैसा बनना चाहता हूं क्योंकि यह प्रतिबिंबित करेगा कि आप अपने व्यक्तित्व को महत्व नहीं देते हैं।

 

ग्रुप डिस्कशन

  1. नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ें ताकि आप करंट अफेयर्स के ज्ञान पर कमज़ोर न पड़ें।

  2. सही समय पर चर्चा में प्रवेश करें जब अन्य प्रत्याशी एक छोटा विराम ले रहे हों। अपने विचारों को साझा करने के लिए मुखर रहें, लेकिन अपनी टीम के सदस्यों पर विनम्र रहें।

  3. चर्चा के दौरान आम सहमति पर पहुंचना आवश्यक नहीं है। उम्मीदवारों की अलग-अलग राय है और आम सहमति समय पर नहीं आ सकती है। लेकिन चर्चा को समाप्त करना आवश्यक है।

  4. चर्चा में दूसरों को गलत साबित करने की कोशिश न करें। बस यह याद रखें कि यह एक बहस नहीं बल्कि एक समूह चर्चा है।

  5. समूह चर्चा में भाग लेते समय, निम्नलिखित पर ध्यान दें: 

  • विषय

  • नेतृत्व कौशल

  • टीम के प्रति दृष्टिकोण

  • संचार कौशल

  • विश्लेषणात्मक और तार्किक क्षमता 

 

  1.  परिपक्वता दिखा कर और प्रासंगिक विचार को साझा कर कर भागीदारी सुनिश्चित करें। तथ्यों, आंकड़ों और स्थितियों के साथ अपने तर्क बनाएं।  चर्चा में एक तार्किक दृष्टिकोण रखें। दूसरे के तर्कों और निष्कर्षों पर निर्माण करना आसान हो जाता है। 

 

SKIPS द्वारा आयोजित जीडीपीआई भी उनके पाठ्यक्रम की तरह अद्वितीय हैं, वे असमाधेय नहीं हैं। 

प्रवेश और पाठ्यक्रम की अधिक जानकारी के लिए skips.in पर लॉग ऑन करें।

संबंधित खबरें