फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ छात्रों को सफलता की राह दिखा रही श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी

गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ छात्रों को सफलता की राह दिखा रही श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 2012 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आने वाले दो स्वर्ण पदक विजेताओं द्वारा की गई थी।

Anant JoshiBrand PostWed, 29 Nov 2023 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 2012 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आने वाले दो स्वर्ण पदक विजेताओं द्वारा की गई थी।  श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी  ख्याति प्राप्त  है। 'चेज़ रियलिटी- ड्रीम्स विल फॉलो' आदर्श वाक्य के साथ एसआरएमयू उच्च शिक्षा प्रणाली में एक मानक स्थापित कर रही है। यूनिवर्सिटी का मानना है कि यदि लक्ष्य हासिल करने के लिए सही दिशा में प्रतिबद्ध प्रयास किया जाए तो सफलता अवश्य मिलेगी। इस विश्वविद्यालय का खूबसूरत परिसर 52.38 एकड़ में फैला हुआ है, जहां पठन -  पाठन के अनुकूल माहौल है। विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रख कर यूनिवर्सिटी गुणवत्तायुक्त और रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कर रही है। इसके लिए यहां सभी आवश्यक और अत्याधुनिक सुविधाएं व कुशल शिक्षक उपलब्ध हैं।

यूनिवर्सिटी में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी में पर्याप्त भौतिक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां छात्रों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए काफी बेहतर संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें प्रशासनिक और 5 शैक्षणिक ब्लॉक शामिल हैं। यहां एकेडेमिक ब्लॉक में इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया स्टडीज, इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ स्टडीज, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, इंस्टीट्यूट ऑफ बायो साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड फार्मेसी शामिल हैं। इसके अलावा रोजगारमुखी कौशल विकास योजना के अंतर्गत डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित किये जा रहे हैं

यूनिवर्सिटी में अत्याधुनिक प्रयोगशाला की सुविधा

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी में आईसीटी सक्षम कक्षाएं और प्रयोगशालाएं हैं। विश्वविद्यालय में हाइड्रोलिक लैब, थर्मोडायनामिक लैब, जियो-इंफॉर्मेटिक्स लैब, मेट्रोलॉजिकल लैब, फ्लूइड मैकेनिक लैब, मैटेरियल साइंस लैब, माइक्रोप्रोसेसर लैब, बायो-टेक लैब, फोटोग्राफी और ऑडियो-वीडियो लैब आदि उपलब्ध हैं।

छात्रों के व्यावहारिक अनुभव के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित कंप्यूटर लैब, ऑटो कैड लैब, लैंग्वेज लैब, बायोइंफॉर्मेटिक्स लैब, सोलर लैब भी उपलब्ध हैं।

सभी विभागों में उत्कृष्ट सुविधाएं

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी के सभी विभागों में बेहतर शिक्षा के लिए उन्नत सुविधाएं उपलब्ध है।

यहां कानून के छात्रों के लिए मूट कोर्ट, आसपास के लोगों के लिए मुफ्त कानूनी सहायता सुविधा, सॉफ्ट स्किल्स प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण और विकास सेल उपलब्ध है। यहां प्लेसमेंट में सहायता के लिए प्लेसमेंट सेल बनाई गई है। इसके साथ- साथ  विश्वविद्यालय में 100 से अधिक बैठने की क्षमता वाले 11 सेमिनार हॉल हैं। इसके अलावा, सिस्टम में पारदर्शिता, गति और सटीकता लाने में मदद करने के लिए दैनिक आधार पर कक्षा उपस्थिति और प्रदर्शन की निगरानी के लिए समर्पित ईआरपी प्रणाली की व्यवस्था की गई है।

अन्य जरूरी सुविधाएं

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी में चिकित्सा सुविधा, 24*7 मिलती है। यहां पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम सुविधा मिलता है। इसके साथ-साथ परिवहन सुविधा, कैफेटेरिया सुविधा, फोटोकॉपी और प्रिंटिंग सुविधा, लड़कियों और लड़कों के लिए अलग - अलग छात्रावास, व्यायामशाला और योग कक्ष, इनडोर और आउटडोर खेल सुविधा, केंद्रीय और विभागीय पुस्तकालय और विश्वविद्यालय परिसर व छात्रावास में चौबीसों घंटे पावर बैकअप के लिए 1020 किलोवाट के 2 पावर जनरेटर उपलब्ध हैं।

छात्रों के लिए क्लब की व्यवस्था

छात्रों में सामाजिक जुड़ाव, कल्याण, टीम भावना और व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा देने व सांस्कृतिक और पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु विश्वविद्यालय में 20 क्लब हैं। सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्लबों की स्थापना की गई है। जैसे स्नैप-शॉट, सुर झंकार रज्जमाताज़- फैशन शो क्लब, अपनी पाठशाला, स्पिक

मैके- सांस्कृतिक क्लब, पावर एंजल्स और पावर हीरोज महिला सशक्तिकरण क्लब आदि।

इनडोर के लिए अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचा है और आउटडोर खेल गतिविधियों में बास्केटबॉल, फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, शतरंज, टेबल टेनिस, कैरम, व्यायामशाला शामिल हैं। लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग और ओपन जिम विश्वविद्यालय परिसर में उपलब्ध हैं।

कीर्तिमान रच छात्रों ने बढ़ाया मान

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी अकादमिक उत्कृष्टता का केंद्र है जिसमें विभिन्न छात्र न्यायपालिका, एमएनसी और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख पदों पर पहुंच चुके हैं।

श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी (एसआरएमयू) नवाचार एयर उत्कृष्टता का प्रतीक है।  एसआरएमयू एक समग्र शिक्षण माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो छात्रों को लगातार विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य में सफलता के लिए तैयार करता है। श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लगातार विकसित हो रही है और शिक्षा में नए मानक स्थापित कर रही है। यह छात्रों के भविष्य को संजोने  और नवाचार को बढ़ावा देने के साथ समाज की बेहतरी में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध  है।

 

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें