फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़लखनऊ में अत्याधुनिक ऑर्थोपेडिक्स की सुविधा उपलब्ध करा रहा शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

लखनऊ में अत्याधुनिक ऑर्थोपेडिक्स की सुविधा उपलब्ध करा रहा शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

वर्तमान समय में बदलती और तनावपूर्ण जीवनशैली ने हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है।

Anant JoshiBrand PostThu, 01 Feb 2024 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्तमान समय में बदलती और तनावपूर्ण जीवनशैली ने हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के साथ आर्थोपेडिक समस्याएं भी  बढ़ रही हैं। इसके साथ ही इसका सही और सम्पूर्ण इलाज करने की आवश्यकता भी बढ़ रही है। इस चुनौतीपूर्ण समय में लखनऊ स्थित शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस पिछले एक वर्ष से विश्व प्रसिद्ध शैल्बी हॉस्पिटल, अहमदाबाद जैसी सुविधाएं और उपचार उपलब्ध करा रहा है।

डॉ. विक्रम शाह ने की थी शैल्बी हॉस्पिटल्स की स्थापना

शैल्बी हॉस्पिटल्स अहमदाबाद की स्थापना 1994 में विश्व प्रसिद्ध डॉ. विक्रम शाह द्वारा की गई थी। उनका मुख्य उद्देश्य अपने देश के लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की देखभाल और उपचार प्रदान करना था। दुनिया के अग्रणी आर्थोपेडिक केंद्र के रूप में जाने जाने वाले शैल्बी हॉस्पिटल्स ने धीरे-धीरे पूरे भारत में अपना दायरा बढ़ाया। केवल एक अस्पताल से, आज शैल्बी पश्चिमी और मध्य भारत में अस्पतालों की सबसे बड़ी श्रृंखला है।

नी रिप्लेसमेंट में है अव्वल

शैल्बी हॉस्पिटल नी रिप्लेसमेंट में वैश्विक रूप से अग्रणी है। उत्कृष्ट नी रिप्लेसमेंट सर्जनों और घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी में व्यापक सफलता के साथ शैल्बी दुनिया के सबसे अच्छे और प्रसिद्ध नी रिप्लेसमेंट अस्पतालों में से एक है। शैल्बी में सर्वश्रेष्ठ स्पाइन सर्जनों की टीम मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी (MISS) करती है, जो न केवल तेजी से रिकवरी में मदद करती है बल्कि सटीकता के साथ स्पाइन मूवमेंट की बहाली भी सुनिश्चित करती है।

एक वर्ष में ही बनाया रिकार्ड

शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, लखनऊ ने पिछले एक वर्ष में ही 200 से अधिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी करके एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। इस आर्थोपेडिक अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अपने 35 वर्षो के संयुक्त अनुभव के दौरान 20000 से भी ज्यादा सर्जरी कर चुकी है।

शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, लखनऊ में निम्न आर्थोपेडिक समस्याओं के लिए डॉक्टरों की टीम हमेशा उपलब्ध रहती है 

· कूल्हे, कंधे व घुटने में दर्द व अकड़ापन महसूस होना

· घुटनों में टेढ़ापन आ जाना

· चाल में बदलाव आ जाना

· चलने - फिरने में परेशानी व दर्द महसूस होना

· बैठकर उठने व सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी होना

· घुटने मोड़ने या सीधा करने में परेशानी होना

· कमर में दर्द व अकड़पन

· डिफॉर्मिटी

· सर्वाइकल स्लिप डिस्क

· लंबर डिस्क स्लिप

· स्पाइनल ट्यूमर

· कूबड़ की समस्या

· रीढ़ की हड्डी का टीबी फ्रैक्चर

· ऑस्टियोपोरोसिस

· गर्दन में दर्द व अकड़ापन

जीरो तकनीक से होती है सर्जरी

यहाँ के डॉक्टर जीरो तकनीक से सर्जरी करते हैं। जीरो तकनीक एक एडवांस सर्जरी तकनीक है जिस से न्यूनतम चीरा, कम से कम खून का बहाव, न्यूनतम सर्जिकल समय, इंफेक्शन की कम संभावना, जल्दी रिकवरी इत्यादि जैसे फायदों की वजह से सर्जरी के महज कुछ ही घंटे बाद मरीज चल-फिर सकते हैं।

ऑर्थोपेडिक्स से जुड़ी सभी समस्याओं का होता है इलाज

इस अस्पताल में ऑर्थोपेडिक्स से सम्बंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं।  जोड़ प्रत्यारोपण, स्पोर्ट्स इंजरी, स्पाइन केयर, ऑर्थोपेडिक ट्रॉमा केयर, पिडियाट्रीक ऑर्थोपेडिक सर्जरी, हड्डी व जोड़ संबंधित सभी उपचार इत्यादि के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, लखनऊ में उपलब्ध रहती है। इसके साथ ही इमरजेंसी सुविधाओं के लिए शैल्बी अस्पताल 24X7 कार्यरत रहता है।

ऑर्थोपेडिक्स से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं के लिए आप शैल्बी ऑर्थोपेडिक्स सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, के.एल.एस नर्सिंग कॉलेज के सामने, IIM रोड मुत्तकीपुर, लखनऊ का रुख कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप 9512009307 पर कॉल भी कर सकते हैं।

फोन : 9512009307

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें