फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक: जांच की विश्वस्तरीय सुविधा के साथ-साथ अनुभवी व कुशल चिकित्सकों की टीम मौजूद

रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक: जांच की विश्वस्तरीय सुविधा के साथ-साथ अनुभवी व कुशल चिकित्सकों की टीम मौजूद

पटना के राजेन्द्रनगर, रोड नंबर 4 पर स्थित रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक में महिला रेडियोलॉजिस्ट के अलावा 24 घंटे जांच की विश्वस्तरीय तकनीक का उपयोग करते हुए रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी जांच की सभी सुविधाएं

रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक: जांच की विश्वस्तरीय सुविधा के साथ-साथ अनुभवी व कुशल चिकित्सकों की  टीम मौजूद
Anup PrakashBrand Post,PatnaFri, 31 Mar 2023 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक में एक छत के नीचे जांच की सभी सुविधाएं उपलब्ध है। जांच रिपोर्ट में अगर कुछ गंभीर समस्या निकलती है तो सेंटर में उपस्थित डॉक्टर व पारा मेडिकल टीम आपके डॉक्टर को सुचित कर देती है। पटना के राजेन्द्रनगर, रोड नंबर 4 पर स्थित रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक में महिला रेडियोलॉजिस्ट के अलावा 24 घंटे जांच की विश्वस्तरीय तकनीक का उपयोग करते हुए रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी जांच की सभी सुविधाएं हैं। कई तरह की अत्याधुनिक जांच मशीनों से लैस है यह डायग्नोस्टिक सेंटर। रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक के निदेशक डॉ. विहाग रमन हैं।

मरीज को अब जगह-जगह भटकना नहीं पड़ता

रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक में बिहार की सबसे एडवांस्ड थ्री टेस्ला एमआरआई मशीन लगाई गई है। 2022 के दिसंबर से रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक  की शुरुआत हुई। यहां विश्वस्तरीय तकनीक का उपयोग करते हुए रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी की एक ही छत के नीचे सभी तरह की जांच की सुविधाएं मौजूद हैं। गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए और मरीज को कोई परेशानी न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है। कई बार ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति एक जांच यहां से करवाता है, दूसरी जांच किसी अन्य जगह और जो जांच वहां नहीं होता है इसके लिए वह शहर से बाहर जाकर कराता है। तो बस रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक का मकसद यही था कि मरीज को कोई दिक्कत न हो और उसका इलाज समय से हो जाए। रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक में हर तरह की जांच की सुविधा होने से मरीज को कोई परेशानी नहीं होती है और समय की बचत भी होती है।  

डॉ. विहाग रमन खुद देते हैं परामर्श

डॉ. विहाग रमन के अनुसार इस सेंटर में सारी सुविधाएं जैसे फुल रूम डिजिटल एक्सरे, डिजिटल मेमोग्राफी, डेक्सा स्कैन जो बहुत कम जगहों पर होता है। उसके बाद सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड भी उच्च स्तर का होता है। लिवर के लिए अलग से इलास्टोग्राफी की जाती है। यहां सबकुछ अच्छी तरह से सुसज्जित है। पैथोलॉजी में भी ड्राई केमिस्ट्री और इम्यूनोलॉजी। इन-हाउस मॉलिक्यूलर लैब के साथ-साथ माइक्रोबायोलॉजी भी है। डॉ. विहाग रमन तो खुद आगे बढ़कर रोगियों को डायग्नोसिस के आधार पर परामर्श देते हैं।

महिला रेडियोलॉजिस्ट की सुविधा

यहां एक छत के नीचे ही सब तरह की जांच हो जाती है। यहां पारा मेडिकल की भी टीम है। यहां बहुत महिला मरीज चाहती हैं कि एक महिला ही उनकी जांच करे, इसलिए यहां महिला रेडियोलॉजिस्ट भी हैं। यहां उपस्थित डॉक्टरों की टीम से मरीज अपने जांच से संबंधित विचार विमर्श भी कर सकते हैं। यहां थ्री टेस्ला व एमआरआई में जांच के पश्चात फिल्म के साथ सीडी भी बना कर बिना शुल्क दी जाती है। इससे यह सुविधा होती है कि अगर मरीज बाहर गया तो उसके जरिए इमेज देखने में उसके डॉक्टर को आसानी होती है।

सुविधा के मामले में औरों से अलग

यह सेंटर औरों से अलग इसीलिए है क्योंकि रेडियोलॉजिस्ट होने के नाते खुद डॉ. विहाग रमन गुणवत्ता का बहुत ख्याल रखते हैं। जैसे दो-तीन चीजें ऐसी है जो मरीज को पता नहीं चलती है। यहां पर यह फायदा है कि कोई मरीज अल्ट्रासाउंड के लिए आया है और कुछ समस्या मिलने पर मरीज को मुफ्त में सीटी स्कैन एवं एमआरआई में स्कैन करके देखते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि एमआरआई में कोई ऐसी चीज है सीटी स्कैन में ज्यादा ठीक दिख सकती है तो वही की जाती है। मिला जुलाकर यह कहा जा सकता है कि मल्टी मोडालिटी का एक पावर है यहां। बहुत बार तो किसी चीज में पैथोलॉजी की भी जरूरत पड़ जाती है जो यहां कर दी जाती है।

थ्री टेस्ला एमआआई से समय की बचत और गुणवत्ता विश्वस्तरीय

यहां थ्री टेस्ला एमआआई पर कुछ ऐसे एडवांस काम कर रहे हैं जो बिहार में कहीं नहीं हो रहा है। थ्री टेस्ला एमआआई एक महंगी और अत्याधुनिक मशीन है। यह बिहार में न के बराबर लगाई गई है। इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं। इसमें स्कैन में समय कम लगता है। इसमें बढ़िया गुणवत्ता के साथ-साथ बेहतर इमेज भी आती है। ज्यादा खुली ग्रैन्ट्री की वजह से ज्यादा मोटे मरीज एवं बच्चों के जांच में परेशानी नहीं होती है।

आज चिकित्सा के क्षेत्र में तकनीक अत्याधुनिक हो गई है और  डायग्नोस्टिक में विभिन्न प्रभाव डालती है। यहां एडवांस न्यूरो का काम चल रहा है। मूर्छा रोगियों के लिए यहां ईएसएल, परफ्यूजन की सुविधा है।

मुफ्त में करते हैं इलाज

रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक की तरफ से छह से सात कैंप लगाए जा चुके हैं। हर सप्ताह मुफ्त में कैंप का आयोजन होता है। गरीब, कैंसर ग्रसित बच्चों के जांच में विशेष छुट दी जाती है। समय-समय पर कैंप लगाकर जांच करने के दौरान अगर कोई गंभीर समस्या वाला मरीज निकल आता है तो उसे सेंटर बुलाकर आगे का अनुसंधान भी किया जाता है। डायगनोसिस जितनी बेहतर होगा इलाज उतना ही बेहतर होगा। ये ग्रुप पिछले 19 वर्षों से बिहारवासियों को विश्वस्तरीय, रेडियोलौजी एवं न्यूक्लियर इमेजिंग की विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान कर रहा है।

 

उपलब्ध सुविधाएं

 

* रेडियोलॉजी

* एमआरआई (एडवांस्ड थ्री टेस्ला एमआरआई)

* ऑल रूटीन एमआरआई स्कैन्स एंड स्पेशल इन्वेस्टीगेशन

* न्यूरो परफ्यूजन

* ट्रैक्टोग्राफी

*मल्टी एक्सेल स्पेक्ट्रोस्कोपी

* सीएसएफ फ्लो स्टडी

* न्यूरोग्राफी

* कार्टिलेज मैपिंग/कार्टिग्राम

* ब्रेस्ट एमआरआई

* कार्डियाक एमआरआई

* नॉन कंट्रास्ट एंजीयोग्राफी

* होल बॉडी इमेजिंग

* ट्यूमर प्रोटोकॉल

* एंजीयोग्राम एंड वेनोग्राम (डायनेमिक स्कैन)

* डेडीकेटेड क्वायल फॉर  

*ऑल ज्वाइंट एंड एमएसजी इमेज

*मल्टीफेजिक एब्डोमिनल अमेजिंग विथ एमआरसीपी एंड फैट क्वांटिफिकेशन

* मल्टी स्लाइस सीटी स्कैन

* अल्ट्रासोनोग्राफी

* कलर डॉप्लर

*  इको कार्डियोलॉजी

*लीवर, ब्रेस्ट एंड थायरॉइड इलास्टोग्राफी

* फुल रूम डिजिटल एक्सरे

* डिजिटल मेमोग्राफी

* बोन डेंसिटोमेट्री डेक्सा

* डिजिटल ओपीजी

* ईसीजी,टीएमटी एंड पीएफटी

 

पैथोलॉजी

 

1.ऑटोमेटेड ड्राई बायोकेमिस्ट्री (विट्रॉस)

2.ऑटोमेटिक इम्यूनोलॉजी एंड सेरोलॉजी (विट्रॉस एसिक)

3. हेमेटोलॉजी एंड क्लीनिकल पैथोलॉजी

4. इन हाउस मोलेकुलर लैंब

5. साइकोपैथोलॉजी एंड हिस्टोपैथोलॉजी

साल में एक बार अपना हेल्थ चेकअप कराएं

बड़े-बड़े शहरों में लोग साल में एक बार स्वास्थ्य जांच करवाते हैं। वैसी जागरूकता पटना में लाना बहुत जरूरी है। इसीलिए साल में एक बार स्वास्थ्य जांच जरूर करवाएं।

छोटे-बड़े शहरों में सेटेलाइट सेंटर खोलने की योजना

हर छोटे-बड़े शहरों में रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक का सेटेलाइट सेंटर खोलने की योजना है। जिससे रोगी को उसकी शुरुआती रिपोर्ट वहीं मिल जाए और किसी बड़े टेस्ट के लिए यहां मुख्य केंद्र पर बुलाया जा सके। इसे दो तरीके से किया जा सकता है। या तो यह फ्रेंचाइजी मॉडल हो या खुद ही इसको किया जाए।  रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक सेंटर का फिलहाल कई सारा कलेक्शन सेंटर चल रहा है। आगे भी कई सेंटर खोलने की योजना है।

 

संक्षिप्त जीवन परिचय

नाम:  डॉ. विहाग रमन, एमडी, रेडियोलॉजिस्ट (गोल्ड मेडेलिस्ट)

शिक्षा: प्रारंभिक शिक्षा डीपीएस पटना बोर्डिंग स्कूल, मसूरी में और एमबीबीएस और पीजी बेलगम से।

पिता: विपिन कुमार श्रीवास्तव, मेडिकल हेल्थ में पायोनियर रह चुके हैं।

माता: संगीता श्रीवास्तव

पत्नी: डॉ. रिया कुमार

प्रेरणास्त्रोत: पिता

अनुभव व कार्य

• मणिपाल हॉस्पिटल ( 18 महीने)

•  बेंगलुरू में काम करने का अनुभव

• कोविड के सेकंड वेव  से पटना में कार्यरत

• कंसल्टेंट रेडियोलॉजिस्ट देव इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक सेन्टर, कंकड़बाग, पटना

पता- रमन इमेजिंग एंड डायग्नोस्टिक, राजेन्द्रनगर, रोड नंबर 4, पटना

फोन नं. :9031067040, 9031510555

 

(इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति / संस्थान की है।)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें