फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़रोज़ करें शिशु की मालिश, शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी  

रोज़ करें शिशु की मालिश, शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी  

शिशु की त्वचा को स्वस्थ बनाएं - बचपन से ही मालिश का महत्व जानें 

रोज़ करें शिशु की मालिश, शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी  
Anant JoshiBrand PostSat, 11 May 2024 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

HT Brand Studio 

जन्म से ही शिशु की तेल मालिश करना भारतीय परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। आधुनिक समय में भी यह परंपरा जारी है। हर माँ के लिए बेबी ऑयल में मौजूद इंग्रेडिएंट्स की सही जानकारी ज़रूरी है, जिससे वे अपने शिशु के लिए सही प्रोडक्ट चुन सकें। 

गुणवत्तायुक्त तेल से शिशु की सही मालिश के अनेक फायदे हैं जैसे रक्त संचार में सुधार और अंगों में लचीलापन, जिससे शिशु की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके साथ ही उनकी नाज़ुक त्वचा को पोषण भी मिलता है। Indian Academy of Pediatrics (IAP) ने नवजात शिशु और छोटे बच्चों की त्वचा की देखभाल के लिए गुणवत्ता वाली स्टैंडर्डाइज्ड गाइडलाइन्स निर्धारित की हैं।  

शिशु की मालिश के लिए न करें जैतून व सरसों के तेल का इस्तेमाल 

इन गाइडलाइन्स के अनुसार, तेल के इस्तेमाल से शिशु के शरीर को आवश्यक गर्मी और पोषण मिलता है और शिशु का वज़न बढ़ाने में भी मदद मिलती है। IAP के मुताबिक, जिन शिशुओं को बचपन से मालिश मिली है, उनमें कम तनाव और कम कोर्टिसोल देखा गया है।  गाइडलाइन्स यह भी रेकमेंड करती हैं कि शिशुओं की मालिश के लिए प्राकृतिक ज़ैतून के तेल और सरसों के तेल का इस्तेमाल न करें क्योंकि इन तेलों से मालिश करने से शिशु के नाज़ुक स्किन बैरियर नष्ट हो सकते है।  

*Johnson's Baby के सर्वे के मुताबिक, नई माताओं का मानना हैं कि बेबी को ऑयल मासाज देने से कई लाभ मिलते हैं, जैसे हड्डीयों की सही ग्रोथ, अच्छा रक्त संचार, गुणवत्ता वाली नींद, और कोलिक से सुरक्षा। यह सर्वे 596 नई माओं पर किया गया था, और उनमें से लगभग 85% अपने शिशुओं को कम से कम एक बार दिन में मासाज करती हैं। सर्वे से यह बात भी सामने आई  कि 44% नई माताएं अपने शिशु की मालिश के लिए नारियल तेल जैसे हल्के तेलों को पसंद करती हैं, हालांकि 30% जैतून के तेल और सरसों के तेल अपने बच्चों की मालिश के लिए उपयोग करती हैं, जो स्टडीज़ और रिसर्च के अनुसार एक बच्चे के नाज़ुक स्किन बैरियर को नष्ट कर सकते हैं।*   

Johnson’s Baby Oil महिलाओं की इन चुनौतियों को सालों से पार करता आ रहा है। इसमें मौजूद प्योर विटामिन ई जैसे बेबी सेफ इंग्रीडिएंट्स की वजह से यह रोज़ इस्तेमाल किया जा सकता है। Johnson’s Baby Oil का हल्का और गैर-चिपचिपा होने की वजह से यह बेबीज़ की त्वचा को नुकसान  नहीं पहुंचाता। सिर्फ कोमल और सुरक्षित घटकों के साथ तैयार किया गया, Johnson’s Baby Oil किसी भी हानिकारक रासायनिक पदार्थों जैसे पैराबेन्स, डाइज और फ़्थालेट के साथ नहीं बनाया गया है। 

Johnson’s Baby Oil में मौजूद शुद्ध विटामिन ई और इसका खास फार्मूला आपके बच्चे की नाज़ुक त्वचा को पहले दिन से कोमल, खिला-खिला और सुरक्षित बनाता है। आज ही चुनें Johnson’s Baby Oil — क्योंकि हर मां अपने बच्चे की खास और बेहतरीन देखभाल करना चाहती है। पहले दिन से ही हर माँ का भरोसा क्लिक करें और अपनी कहानी शेयर करें। 

डिस्क्लेमर: यह लेख ब्रांड की ओर से HT Brand Studio द्वारा तैयार किया गया है। 

*कंपनी द्वारा फर्स्टक्राई पेरेटिंग सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्रित डेटा IIN = 596 अप्रैल 2024]