फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़कैसे एक मुफ्त डीमैट खाता आपको शेयर बाजार के कारोबार में एक अच्छी शुरुआत दे सकता है।   

कैसे एक मुफ्त डीमैट खाता आपको शेयर बाजार के कारोबार में एक अच्छी शुरुआत दे सकता है।   

शेयर बाजारों में व्यापार करना कभी भी आसान नहीं होता है क्योंकि व्यापारियों को ब्रोकरेज शुल्क और डीमैट एएमसी शुल्क जैसी लागतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें अंतर्निहित बाजार जोखिमों का उल्लेख नहीं है।

कैसे एक मुफ्त डीमैट खाता आपको शेयर बाजार के कारोबार में एक अच्छी शुरुआत दे सकता है।    
Anant JoshiBrand PostFri, 07 Jun 2024 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

शेयर बाजारों में व्यापार करना कभी भी आसान नहीं होता है, क्योंकि व्यापारियों को ब्रोकरेज शुल्क और डीमैट एएमसी शुल्क जैसी लागतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें अंतर्निहित बाजार जोखिमों का उल्लेख नहीं है। शुक्र है कि भारत में व्यापारियों के पास कई विकल्प हैं, जैसे कि लेमन, ग्रो और 5 पैसे।  
 
शेयर बाजार में निवेश करने का पहला कदम डीमैट खाता खोलना है। पीपलको के लेमन ऐप के साथ, आपको एक अच्छी शुरुआत मिलती है क्योंकि यह ट्रेडिंग ऐप एक साल के लिए बिना किसी वार्षिक शुल्क के एक मुफ्त डीमैट खाता प्रदान करता है। आइए डीमैट खाते को बनाए रखने के काम करने और लाभों को समझने के लिए खुदाई करें।  

डीमैट खाता क्या है?  

एक डीमैट खाता, जो एक डिमटेरियलाइज्ड खाते के लिए संक्षिप्त नाम है, आपके इक्विटी बाजार निवेश के लिए एक बैंक खाते की तरह है। यह सभी एक्सचेंज-ट्रेडेड प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखता है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन. एस. ई.) ने 1996 में डीमैट खाता सेवाओं की शुरुआत की। आज, भारत में सभी इक्विटी और ऋण प्रतिभूतियों का व्यापार डिमटेरियलाइज्ड प्रारूप में किया जाता है। भौतिक शेयर प्रमाणपत्र जारी करना अतीत की बात है।  

डीमैट खाता खोलना आपकी इक्विटी बाजार निवेश यात्रा का पहला कदम है।  

डीमैट एएमसी या वार्षिक रखरखाव शुल्क क्या है?  

डीमैट खातों को सीडीएसएल और प्रोटियन जैसे डिपॉजिटरी के साथ रखा जाता है। एक दलाली फर्म या वित्तीय संस्थान डीमैट खाता खोलने और अन्य ग्राहक सेवाएं प्रदान करने के लिए डिपॉजिटरी प्रतिभागी (डीपी) के रूप में कार्य करता है।  

डीमैट खाता खोलने और बनाए रखने के लिए खाते के रखरखाव, लेनदेन प्रसंस्करण और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे में निवेश की आवश्यकता होती है। इस प्रकार डीमैट खाता खोलना और रखरखाव दलाली घरानों के लिए एक लागत केंद्र है। इसलिए, लागत की वसूली के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क लगाना मानक उद्योग प्रथा है।  

लेमन, एक अपेक्षाकृत नया स्टॉक ट्रेडिंग और निवेश ऐप, एक वर्ष के लिए शून्य एएमसी डीमैट खाते प्रदान करता है। इससे निवेशकों और व्यापारियों को एएमसी शुल्क पर बचत करने में मदद मिल सकती है, जिससे उन्हें निवेश करने के लिए अधिक पैसा मिल सकता है।  

शून्य एएमसी डीमैट खाते से पैसे की बचत करना  

ए. एम. सी. शुल्क उद्योग मानक हैं और बुनियादी ढांचे की लागत की वसूली के लिए अधिकांश ब्रोकरेज फर्मों द्वारा लगाए जाते हैं। जबकि ए. एम. सी. शुल्क त्रैमासिक रूप से एकत्र किए जाने पर नाममात्र लग सकते हैं, वे समय के साथ बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। इसलिए, निवेशकों को लागत बचाने के लिए मुफ्त एएमसी डीमैट खातों की तलाश करनी चाहिए। बिना किसी वार्षिक शुल्क के मुफ्त डीमैट खाते के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं।  

- लागत की बचत  

डीमैट ए. एम. सी. एक ऐसी चीज है जिसका भुगतान निवेशकों और व्यापारियों को अपने पोर्टफोलियो की स्थिति के बावजूद करना होगा। ये शुल्क लाभ को खा सकते हैं या आपके नुकसान को बढ़ा सकते हैं, जिससे समग्र निवेशक लागत बढ़ सकती है। शून्य-शुल्क डीमैट खाता निवेशकों को लागत बचाने में मदद करेगा।  

- छोटे निवेशकों को अधिक लाभ होगा  

बड़े निवेश या पर्याप्त पोर्टफोलियो वाले निवेशकों के लिए एएमसी शुल्क नगण्य लग सकते हैं, लेकिन छोटे निवेशकों के लिए, वे अपनी पूंजी को नष्ट कर सकते हैं, जिससे उनके पास निवेश करने के लिए और भी कम राशि रह सकती है। एक साल के लिए शून्य एएमसी डीमैट खाते से छोटे निवेशकों को बाजार में पैर जमाने में मदद मिलेगी।  

- कोई छिपी हुई लागत नहीं  

एक साल के लिए मुफ्त डीमैट खाते का मतलब है कि आपके खाते में कोई अतिरिक्त लागत नहीं होगी। इससे निवेशकों से अन्य सेवाओं के लिए भी शुल्क लेने की गुंजाइश समाप्त हो जाती है। कोई छिपी हुई लागत नहीं होने का मतलब है कि आपकी सारी बचत को वास्तविक निवेश में बदला जा सकता है, न कि लागत में। लेमन के साथ एक मुफ्त डीमैट खाता आपको कैसे लाभ दे सकता है  
 
पीपलको का स्टॉक ब्रोकिंग ऐप लेमन वर्तमान में एक वर्ष के लिए शून्य एएमसी डीमैट खाते प्रदान करता है। यह कोई अतिरिक्त खर्च इच्छुक निवेशकों को डीमैट खाता खोलने और बनाए रखने की लागत पर बचत करके अधिक निवेश करने में मदद कर सकता है। ट्रेडिंग ऐप लागत बचत से बहुत अधिक प्रदान करता है। इसे निवेश को सरल बनाने के लिए बनाया गया है। बाजार में कुछ अग्रदूतों के बजाय लेमन को चुनने के कुछ अन्य लाभ यहां दिए गए हैं।  
 
सहज ज्ञान युक्त मंच  
 
लेमन ऐप सहज है और इस प्रकार, नेविगेट करने और उपयोग करने में बहुत आसान है। इसके अतिरिक्त, स्पष्ट रूप से उल्लिखित प्रवेश और निकास कीमतों के साथ इसकी "विश्लेषक-रेटेड स्टॉक" सुविधा कामकाजी पेशेवरों के लिए निवेश को आसान बनाती है, जिनके पास खरीद-बिक्री के निर्णय लेने के लिए व्यापक शोध करने का समय नहीं हो सकता है।  

कथात्मक-आधारित क्यूरेटेड निवेश विकल्प  

भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार करने वाली हजारों सूचीबद्ध कंपनियों के साथ, व्यापार या निवेश के लिए शेयरों का चयन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सभी के लिए समान पैसा बनाने के अपने दृष्टिकोण का पालन करते हुए, लेमन ने भारत के पोर्टफोलियो, ऑटोमोटिव स्टॉक्स, ईवी क्षेत्र के शेयरों आदि के अध्यक्ष जैसे बास्केट तैयार किए हैं।  

आसान नामांकन  

प्राथमिक डीमैट खाताधारक उन लाभार्थियों को नामित कर सकता है जो पूर्व निर्धारित अनुपात के अनुसार खाता होल्डिंग प्राप्त करेंगे। यह आसान नामांकन प्रक्रिया प्राथमिक धारक की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में वित्तीय योजना की सुविधा प्रदान करेगी।  

डीमैट खाता खोलने के लिए इन दस्तावेजों को अपने पास रखें

एक डीमैट खाता उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका बैंक खाता उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह आपके बाजार से संबंधित सभी निवेशों को रखेगा। यही कारण है कि डीमैट खाता खोलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैः  
 
- पहचान प्रमाणः आधिकारिक पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और भारत सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान प्रमाण।  
पते का प्रमाणः आपके पते वाले कोई भी दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड, किराये का समझौता, उपयोगिता बिल, बिजली बिल, बैंक स्टेटमेंट आदि।  
पैन कार्डः डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। आयकर विभाग आपके पैन कार्ड का उपयोग करके आपके डीमैट खाते में किए गए प्रत्येक लेनदेन का मानचित्रण करेगा।  


- पासपोर्ट आकार की तस्वीरेंः डीमैट खाता खोलते समय कुछ हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीरें तैयार रखना सबसे अच्छा है।  
बैंक खाता विवरणः अपने डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया के दौरान, आपको बैंक खाते के विवरण जैसे खाता संख्या, आईएफएससी कोड, रद्द किए गए चेक आदि की आवश्यकता होगी।  
उपयुक्त डीमैट खाते का चयन कैसे करें  
एक डीमैट खाता आपके सभी सुरक्षा निवेशों को डीमटेरियलाइज्ड प्रारूप में रखेगा। इससे डीमैट खाता चुनने की प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। डीमैट खाता चुनने से पहले आपको इन बातों पर विचार करना चाहिए  


- एएमसी शुल्कों का मूल्यांकन करें: डीमैट खाता खोलने में कुछ लागतें जुड़ी होती हैं। डीमैट खाता चुनने से पहले एएमसी शुल्कों का मूल्यांकन करें। यदि आपको कोई ब्रोकरेज फर्म मिलती है जो शून्य ए. एम. सी. शुल्क की पेशकश करती है, तो आप इसे चुन सकते हैं क्योंकि इससे लागत कम होगी।   
- ग्राहक सहायता महत्वपूर्ण है: ऑनलाइन दलाली फर्म आम तौर पर सुरक्षित होती हैं, लेकिन मंच का चयन करने से पहले ग्राहक सहायता की तलाश करना अच्छा होता है। समर्पित ग्राहक सहायता आपको गड़बड़ियों की दुर्लभ घटना में अपने प्रश्नों को जल्दी से हल करने में मदद करेगी।   


- दलाली शुल्कों की तुलना करें: स्टॉक ट्रेडिंग की एक अन्य महत्वपूर्ण लागत ब्रोकरेज शुल्क है। एक एकल व्यापार के लिए महत्वहीन होने के बावजूद, जब आप एक वर्ष में सैकड़ों व्यापार करते हैं तो दलाली शुल्क बहुत अधिक हो जाता है। डीमैट खाते का चयन करने से पहले दलाली शुल्कों की तुलना करना महत्वपूर्ण है। लेमन ऐप आपको अपनी दलाली लागत को समाप्त करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह एक वर्ष के लिए शून्य दलाली शुल्क भी प्रदान करता है।  
 
बिना किसी वार्षिक शुल्क के एक मुफ्त डीमैट खाता इक्विटी निवेशकों और व्यापारियों के लिए एक वरदान है। यह निवेशक को लंबे समय तक निवेश करने के लिए प्रेरित करेगा, क्योंकि खाते से कोई एएमसी शुल्क नहीं जुड़ा है। शून्य-एएमसी डीमैट खाता खोलने के लिए आज लेमन जाएं।  

अस्वीकरण : यह एक प्रायोजित फीचर है। इसमें किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है।