फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़बड़ी वित्तीय ज़िम्मेदारी का रूप ले सकते हैं गृह ऋण, जानें समय से पहले गृह ऋण चुकाने संबंधी सुझाव

बड़ी वित्तीय ज़िम्मेदारी का रूप ले सकते हैं गृह ऋण, जानें समय से पहले गृह ऋण चुकाने संबंधी सुझाव

गृह ऋण, जहाँ आपके लिए अपना घर खरीदने की कोशिशों में सहायता करने में बहुत काम के होते हैं, वहीं वे एक बड़ी वित्तीय ज़िम्मेदारी का रूप भी ले सकते हैं.....................................

बड़ी वित्तीय ज़िम्मेदारी का रूप ले सकते हैं गृह ऋण, जानें समय से पहले गृह ऋण चुकाने संबंधी सुझाव
HpandeyBrand PostFri, 12 Aug 2022 08:50 AM
ऐप पर पढ़ें

 

गृह ऋण, जहाँ आपके लिए अपना घर खरीदने की कोशिशों में सहायता करने में बहुत काम के होते हैं, वहीं वे एक बड़ी वित्तीय ज़िम्मेदारी का रूप भी ले सकते हैं, क्योंकि ऋण को चुकाने की अवधि अक्सर 30 सालों तक भी जा सकती है। बहुत से मध्यम-आय प्राप्त करने वाले परिवारों को अपनी वयस्क ज़िंदगी का एक बड़ा हिस्सा गृह ऋण चुकाने में बिताना पड़ सकता हैं, जिससे उनके पास नए ऋण लेने या दूसरे निवेश करने के अवसरों के लिए बहुत कम संभावना बचती है।

 

हालाँकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे गृह ऋण लेने वाले लोग अपने गृह ऋण को समय से पहले चुका सकते हैं, या अपने ऋण चुकाने के दायित्वों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं, ताकि उनका ऋण लेने का कुल खर्च, ई.एम.आई. की राशि और ऋण को चुकाने के बोझ को कम किया जा सके। यहाँ कुछ संभावित विकल्प दिए गए हैं जिन पर हम इस लेख में चर्चा कर रहे हैं:

· गृह ऋण का बैलेंस ट्रांसफर

· गृह ऋण के भाग को समय से पहले चुकाना

· गृह ऋण को समय से पहले बंद करना

 

तीनों विकल्पों के अपने लाभ होते हैं, लेकिन ऋण लेने वाले हर व्यक्ति को अपनी योग्यता, आर्थिक स्थिति और अन्य व्यक्तिगत बातों के आधार पर अपने लिए विकल्प की व्यवहार्यता का आँकलन करना चाहिए।

गृह ऋण बैलेंस ट्रांसफर को चुनें

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर (एच.एल.बी.टी.) गृह ऋण लेने वालों को अपने गृह ऋण की शर्तों का पुनर्निर्धारण करने की संभावना के साथ अपने गृह ऋण की बकाया राशि को अपनी ऋण देने वाली मौजूदा कंपनी से ऋण देने वाली दूसरी कंपनी में स्थानांतरित करना संभव बनाता है। आपके द्वारा अधिक आकर्षक शर्तें प्राप्त करने की भी संभावना हो सकती है, गृह ऋण की ऐसी कम ब्याज दरें जो ई.एम.आई. के बोझ और ब्याज के खर्च को कम करने में मदद कर सकती हैं।

हालाँकि, ध्यान दें, कि बाकी सभी चीज़ों की तरह, आपको प्राप्त होने वाली शर्तें आपकी ऋण की योग्यता और ऋण को चुकाने के पिछले विवरण के अधीन होते हैं।

आपको गृह ऋण का बैलेंस ट्रांसफर कब करवाना चाहिए?

गृह ऋण की अवधि के शुरुआती सालों के दौरान ऋण की बाकी बची हुई राशि को स्थानांतरित करने से ब्याज के खर्च की अधिक बचत सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। शुरुआती सालों के दौरान ई.एम.आई. में ब्याज का अंश शामिल होता है। अवधि को बढ़ाने पर केवल तभी विचार करें जब आपके पास ट्रांसफर के शुल्क और आपके शेष बचे गृह ऋण की बचत से अधिक हो।

जब भी संभव हो गृह ऋण को समय से पहले चुकाने का विकल्प चुनें

गृह ऋण के एक भाग को समय से पहले चुकाना अपने गृह ऋण की नियमित ई.एम.आई. पर अतिरिक्त भुगतान करने की प्रक्रिया होती है। आप निम्नलिखित परिणामों का लाभ लेने के लिए ऐसा कर सकते हैं:

· कम शेष गृह ऋण

· कम देय ब्याज

· ऋण चुकाने की कम अवधि

गृह ऋण लेने वाले लोग बार-बार ऋण के भाग को चुकाने पर विचार कर सकते हैं यदि उनके पास अतिरिक्त राशि उपलब्ध है तो, क्योंकि यह सीधा आपके गृह ऋण की बची हुई राशि को कम कर देता है, जिससे आपके लोन की बाध्यता कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, फ्लोटिंग दरों वाले गृह ऋण लेने वाले व्यक्ति बिना किसी अतिरिक्त खर्च के इसका निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

गृह ऋण को समय से पहले बंद करने पर विचार करें

गृह ऋण को समय से पहले बंद करना गृह ऋण की बची हुई पूरी राशि का एक ही बार में समय से पहले भुगतान किया जाना होता है, तो आप अपनी ऋण चुकाने की अवधि के समाप्त होने से पहले अपना ऋण खाता बंद कर देते हैं। ऋण लेने वाले कई लोग अपने गृह ऋण को समय से पहले बंद करने का विकल्प चुनते हैं जब उनके हाथ में पैसा होता है और वे एक बार में मोटी रकम चुका सकते हैं, ताकि ऋण चुकाने की बाकी बची हुई अवधि के दौरान जमा होने वाले ऋण के ब्याज का भुगतान करने से बचा जा सके। यह न केवल आपकी ऋण चुकाने की क्षमता को मुक्त कर देता है बल्कि आपको ऋण लेने के लिए अधिक व्यवहार्य और निवेश के नए अवसरों के लिए स्वतंत्र बना देता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप फ्लोटिंग ब्याज दर वाले गृह ऋण लेने वाले एक व्यक्ति हैं, तो आपको अपने गृह ऋण को समय से पहले बंद करने पर कोई अतिरिक्त खर्च या दंड नहीं देना होगा।

निष्कर्ष

गृह ऋण को चुकाने की अवधि लगभग 30 वर्षों तक की हो सकती है जो कि एक लंबी अवधि होती है। स्वयं को जल्दी से ऋण-मुक्त बनाने के लिए समय से पहले ऋण को चुकाने के विकल्पों में से किसी एक विकल्प पर विचार करें, ताकि आप अपने परिवार और अपने खर्चों में लाभ प्राप्त करने के लिए दूसरे ऋण ले सकें। अपने मौजूदा गृह ऋण से संबंधित ऋण चुकाने के और अधिक विकल्पों का पता लगाने के लिए अपनी ऋण देने वाली कंपनी से संपर्क करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें