फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ब्रांड स्टोरीज़होली 2022: जानिए गुरु बुध योग इस होली पर क्या रंग जमाएगा

होली 2022: जानिए गुरु बुध योग इस होली पर क्या रंग जमाएगा

होली भारतीय संस्कृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस पर्व के लिए कहा जाता है कि यही एक ऐसा पर्व है जिसके माध्यम से हम अपने मन का मैल बिना किसी झिझक के धो सकते हैं। इस त्यौहार पर बड़े से बड़े...

होली 2022: जानिए गुरु बुध योग इस होली पर क्या रंग जमाएगा

होली भारतीय संस्कृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस पर्व के लिए कहा जाता है कि यही एक ऐसा पर्व है जिसके माध्यम से हम अपने मन का मैल बिना किसी झिझक के धो सकते हैं। इस त्यौहार पर बड़े से बड़े शत्रु भी बिना किसी संकोच भेदभाव के अपनी शत्रुता भुलाकर एक दूसरे के मित्र बन जाते हैं। इसी कारण से इस त्यौहार को सामाजिक पर्व माना जाता है। वैसे वास्तव में इस पर्व का मुख्य उद्देश्य बुराई पर अच्छाई की जीत है। इस दिन जगह-जगह रंग-बिरंगे रंगों गुलालों की एक अलग ही छटा देखने को मिलती है जो लोगों के जीवन को ख़ुशियों के रंगों से सराबोर करती है। इस पर्व के दिन बाजारों में उपलब्ध तरह-तरह के पकवान मिठाइयां हमारे जीवन में एक अलग ही मिठास घोलते हैं।

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली का ज्योतिष अनुसार भी बहुत महत्व होता है। होली 2022 में तो गुरु बुध योग बन रहा है। अब जानिए कि इस होली में गुरु बुध योग कैसे बन रहा है और इस गुरु बुध योग का सभी राशियों पर क्या असर पड़ेगा।

 

होली में गुरु बुध योग

 

आपको बता दें कि होली 2022 में गुरु बुध योग बनने जा रहा है। इस दिन गुरु और बुध का योग कुंभ राशि में बनेगा। देव गुरु बृहस्पति का संबंध ज्ञान, विद्या, संतान, बड़े भाई, धार्मिक कार्य, भाग्य, वैवाहिक सुख (स्त्री के लिए), धन-संपत्ति, मान-सम्मान, धर्म, अध्यात्म आदि से है तथा बुध ज्ञान, वाणी, शिक्षा, बुद्धि, तर्क, विश्लेषण निर्णयशक्ति, समझ, व्यापार आदि का कारक ग्रह है। क्योंकि गुरु का संबंध धर्म अध्यात्म से और बुध का संबंध बुद्धि से है इसलिए बुध गुरु की युति अध्यात्म-बुद्धि योग है। इस योग वाला व्यक्ति विद्वान, ज्ञानी, आध्यात्मिक, उच्च शिक्षित अनेक विषयों का ज्ञान रखने वाला होता है।

 

 

गुरु बुध योग राशिफल

 

मेष राशि:- आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी होंगे। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस समय आपके सफलताओं के शिखर पर पहुंचने के योग बने हुए हैं। धन-संपत्ति अर्जित करने के लिए यह एक बहुत ही शुभ समय है। आप लेखन, प्रकाशन, संचार, ज्ञान अध्यात्म से जुड़े क्षेत्रों में बहुत अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। ज्ञान विद्या अर्जित करने के लिए भी यह समय बहुत उत्तम रहेगा।

 

वृषभ राशि:- इस दौरान आपके अपने काम- धंधे में सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने के योग हैं। आपकी ख्याति मान-सम्मान दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। आपको कोई बड़ा महत्वपूर्ण पद प्राप्त होगा। यह अवधि धन कमाने के लिए भी अति उत्तम है. आप अपनी बुद्धिबल के द्वारा सफलता प्राप्त करेंगे।

 

मिथुन राशि:- आपके विदेश यात्रा करने के योग बने हुए हैं। आप उच्च शिक्षा या काम-धंधे को लेकर विदेश गमन करेंगे। आध्यात्मिक विषयों से आपको लाभ होगा. आपका व्यापार दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। आपकी सेहत अच्छी रहेगी. आप के जीवन साथी की धर्म आध्यात्म में रूचि बढ़ेगी।

 

कर्क राशि:- इस अवधि में आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। आपको मेहनत के मुकाबले कम लाभ मिलेगा. भाग्य पूरी तरह से आप का साथ नहीं देगा। पैसों का निवेश सोच-समझकर करना ही लाभदायक होगा वरना धन हानि का योग बना हुआ है। आपकी आध्यात्मिक रूचि जागृत होगी. आप अपनी वाणी का संयम से प्रयोग करें।

 

सिंह राशि:- आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहने के योग हैं। आप अपने व्यापार में बहुत अच्छी प्रगति करेंगे। धन-संपत्ति अर्जित करने के लिए यह एक शुभ समय रहेगा। आप अपने काम-धंधे व्यवसाय को लेकर अनेक यात्राएं करेंगे। आपका स्वास्थ्य भी काफी उत्तम रहने के योग हैं।

 

कन्या राशि:- आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है. किसी भी विवाद में पड़ने से बचें। आपका ख़र्चा अधिक होगा और धन हानि होने के भी योग हैं। भाग्य पूरी तरह से आपके पक्ष में नहीं है इसलिए आपको अपने काम धंधे में रुकावटों का सामना करना पड़ेगा।

 

तुला राशि:- उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह बहुत ही उत्तम समय है। आप अपने ज्ञान बुद्धि का प्रयोग करके सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ेंगे। आपको संतान की प्राप्ति होने के योग हैं। प्रेम संबंधों के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और कार्य क्षेत्र में आपकी तरक्की होगी।

 

वृश्चिक राशि:- भूमि, मकान वाहन खरीदने के लिए यह एक अति शुभ समय है। माता, जीवन साथी पारिवारिक लोगों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के योग हैं। आपको अपने कार्य क्षेत्र में प्रमोशन मान-सम्मान प्राप्त होगा और आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

 

धनु राशि:- इस दौरान आपके साहस पराक्रम में वृद्धि होगी। आप लेखन, संचार, ज्ञान शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों के द्वारा मान-सम्मान सफलता प्राप्त करेंगे। छोटे भाई-बहनों से आपको अच्छा सहयोग सुख मिलेगा। आप अपने काम-धंधे में उन्नति करेंगे। आप अपने कार्य क्षेत्र को लेकर अनेक छोटी यात्राएं भी करेंगे।

 

मकर राशि:- आपके लिए विदेशी कंपनीया विदेश में नौकरी प्राप्त करने के योग बने हुए हैं। धर्म आध्यात्मिक विषयों से संबंधित कार्य करके आप अच्छा धन कमाएंगे। आपको अपनी नौकरी में कोई बड़ा महत्वपूर्ण पद प्राप्त होने के योग हैं। आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा।

 

कुंभ राशि:- आप ज्ञान, आध्यात्म शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में विशेष उन्नति करेंगे। आपको आकस्मिक लाभ या धन-संपत्ति प्राप्त होने के योग बने हुए हैं। सेहत के प्रति आपको सतर्क रहना होगा। आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने के योग हैं। काम-धंधे में आपको कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ेगा।

 

मीन राशि:- आप अपने काम-धंधे व्यापार को लेकर विदेश यात्राएं करेंगे। आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ नाजुक रहने के योग हैं। आपको धन का उपयोग सोच-समझकर करना चाहिए वरना आप के खर्चों में वृद्धि होगी। इस अवधि में आप विदेशों से अच्छा धन कमाएंगे।

 

होली 2022 में गज केसरी योग भी बन रहा है।

 

अधिकजाननेकेलिएपढ़ेगजकेसरीयोग/GajKesari Yogaक्याहोताहै|  

 

अधिक जानकारी के लिए डॉ. विनय बजरंगी के ऑफिशियल नं. 09278555588, 9278665588 पर संपर्क करें।

(इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/संस्थान की है।) 

 

epaper