फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़मूल्यपरक शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है गंगाशील महाविद्यालय, बरेली

मूल्यपरक शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है गंगाशील महाविद्यालय, बरेली

बरेली-नबाबगंज राजमार्ग पर बरेली के प्रवेश द्वार पर स्थित गंगाशील महाविद्यालय, न केवल गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि करियर के लिए अपार संभावनाओं के द्वारा भी खोलती है।

मूल्यपरक शिक्षा  के जरिए विद्यार्थियों को  जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है गंगाशील महाविद्यालय, बरेली
HpandeyBrand PostThu, 30 Jun 2022 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

हमारे जीवन में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यह हमारे जीवन को ज्ञान, आत्मविश्वास, ज्ञान, मूल्यों के साथ ढालता है और हमें समाज की भलाई के लिए योगदान करने की क्षमता से लैस करता है। निस्संदेह, स्कूली शिक्षा हमारी नींव का महत्वपूर्ण हिस्सा और प्राथमिक आवश्यकता है लेकिन जीवन में निरंतरता और विकास के लिए कॉलेज की शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे देश में एक से एक बेहतरीन कॉलेज हैं, जहां से पढ़ाई करके ना सिर्फ अच्छी शिक्षा ग्रहण की जा सकती है, बल्कि बेहतर करियर भी बनाया जा सकता है। बरेली-नबाबगंज राजमार्ग पर बरेली के प्रवेश द्वार पर स्थित गंगाशील महाविद्यालय,  न केवल गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि करियर के लिए अपार संभावनाओं के द्वारा भी खोलती है।    

 

गंगाशील महाविद्यालय की स्थापना  

 

गंगाशील महाविद्यालय की स्थापना 2016 में हुई थी। अनुशासन, विद्वत्ता और सेवा इस महाविद्यालय के अलंकरण हैं। गंगाशील महाविद्यालय देश को वफादार, व समर्पित प्रोफेशनल्स देता है। गंगाशील महाविद्यालय भारत में बेहतर शैक्षिक प्रयासों का एक हिस्सा है। यह महाविद्यालय छात्रों को ज्ञान प्रदान करता है और जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है। यह छात्रों को विशिष्ट शिक्षा और पुरस्कार प्रदान करने में सक्षम बनाता है, जो कैरियर को आकार देने में मदद करता है। यह जीवन में ज्ञान और अवसर के व्यापक क्षितिज भी खोलता है।  

गंगाशील महाविद्यालय ने शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में बनाए रखा है एक उच्च मानक  

 

इस कॉलेज में उच्च योग्य, अनुभवी और समर्पित संकाय सदस्यों के साथ सह-शिक्षा प्रणाली है, जिनका एकमात्र उद्देश्य नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके विषयों को पढ़ाने के अलावा छात्रों में सामाजिक, नैतिक और आध्यात्मिक मूल्यों को विकसित करने में मदद करना है। स्थापना के बाद से, कॉलेज ने न केवल शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में एक उच्च मानक बनाए रखा है, बल्कि विभिन्न विषयों के विभिन्न विषयों पर हर साल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित करके विभिन्न क्षेत्रों में मानव संसाधन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। 

 

गंगाशील महाविद्यालय का विजन व मिशन  

 

गंगाशील महाविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शैक्षणिक कार्यक्रमों की पेशकश करता है। सभी छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना कॉलेज का उद्देश्य है। शिक्षक, छात्रों का सर्वांगीण विकास करने के लिए हर वक्त तैयार रहते हैं।  

 

ईको फ्रेंडली है महाविद्यालय का कैंपस 

 

 

गंगाशील महाविद्यालय ग्रामीण और अविकसित क्षेत्र में स्थित है जहां शहर की व्याकुलता और कर्कशता से दूर छात्रों को प्रकृति से सीखने का अवसर प्रदान किया जाता है। गंगाशील महाविद्यालय में हरे-भरे, पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण मुक्त परिवेश के साथ एक विश्व स्तरीय परिसर है, जिसमें सुंदर उद्यान और खेल के मैदान के रूप में एक बड़ा खुला क्षेत्र है। महाविद्यालय साफ-सफाई और स्वच्छता की एक मिसाल कायम करता है। यहां का हर कोना स्वच्छ एवं हाईजीनिक है। ईकोफ्रेंडली कैंपस बेहतर शिक्षा के लिए जरूरी माहौल देता है साथ ही यह छात्रों और शिक्षकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अहम है।  

 

संस्थागत मूल्य और सर्वोत्तम प्रथाएं 

 

गंगाशील महाविद्यालय, अपने छात्रों और कर्मचारियों के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित आचार संहिता वाला संस्थान है, जिसका उद्देश्य जाति, पंथ, धर्म और लिंग के बावजूद सभी के लिए शिक्षा के अधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है। यह रैगिंग मुक्त परिसर है जिसमें छात्रों के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने के लिए एंटी रैगिंग कमेटी सेल है। 

 

महाविद्यालय का इंफ्रास्ट्रक्चर 

    

महाविद्यालय का इमारत सुंदर और बड़ी है। इमारत में प्रशासनिक कार्यालय, आधुनिक शिक्षण सहायक सामग्री के साथ, संगोष्ठी कक्ष, के साथ कंप्यूटर लैब, क्लास रूम,सुविधाओं के साथ लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध है। 

  

 

गंगाशील महाविद्यालय में मौजूद कोर्स 

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स 

  • बी. ए. (बैचलर ऑफ आर्ट्स) 
  • बी.एससी.  (बैचलर ऑफ साइंस) 
  • बी.कॉम.  (बैचलर ऑफ कॉमर्स) 

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स 

  • एम.ए. ड्राइंग एंड पेंटिंग 
  • एम. ए. (एजुकेशन) 
  • एम. ए. (जियोग्राफी) 
  • एम. ए. (होम साइंस) 
  • एम.एससी. (बॉटनी) 
  • एम.एससी. (केमिस्ट्री) 
  • एम.एससी. (मैथेमेटिक्स) 

प्रोफेशनल कोर्स 

  • बी.एससी. (होम साइंस) 
  • बी. कॉम ( ऑनर्स)      

  

गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग की स्थापना  

 

चिकित्सा जगत में सफल करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए मेडिकल का क्षेत्र एक बेहतरीन विकल्प है। अक्सर जागरुकता के अभाव में छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण संस्थानों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है, जिससे वो सही कोर्स का चुनाव नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2002 में बरेली में गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की गई। यहां मेडिकल की पढ़ाई के विभिन्न कोर्स कराए जा रहे हैं। यह कॉलेज छात्रों को बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ एक बेहतर करियर चुनने में भी मदद कर रहा है।   

 

गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग की स्थापना  

 

चिकित्सा जगत में सफल करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए मेडिकल का क्षेत्र एक बेहतरीन विकल्प है। अक्सर जागरुकता के अभाव में छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण संस्थानों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है, जिससे वो सही कोर्स का चुनाव नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2002 में बरेली में गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की गई। यहां मेडिकल की पढ़ाई के विभिन्न कोर्स कराए जा रहे हैं। यह कॉलेज छात्रों को बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ एक बेहतर करियर चुनने में भी मदद कर रहा है।   

 

गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करता गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग  

 

वर्ष 2002 में शुरू हुआ गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग, महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है। इस कॉलेज का प्राथमिक उद्देश्य मनुष्यों की सेवा के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित पेशेवर प्रदान करना है। यहां प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम भारतीय नर्सिंग परिषद, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित हैं। गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में एक विनम्र पोर्टफोलियो है। यह उत्तर प्रदेश में नर्सिंग के क्षेत्र में एक अग्रणी नर्सिंग स्कूल है। यह छात्रों को सौंदर्य सीखने का माहौल प्रदान करता है। यह बहु-स्तरीय शिक्षण गतिविधियों, कक्षाओं, कार्यशालाओं, व्याख्यानों, प्रदर्शनों, सेमिनारों, सम्मेलनों और प्रस्तुतियों का केंद्र है।  

 

कॉलेज का उद्देश्य 

 

  • योग्य और अनुभवी संकाय और सहायक स्टाफ रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
  • विभिन्न नर्सिंग संस्थानों और अस्पतालों से जाने-माने विजिटिंग फैकल्टी को बुलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
  • बहुस्तरीय शिक्षण गतिविधियों, कक्षाओं, कार्य दुकानों, व्याख्यानों, प्रदर्शनों, संगोष्ठियों, सम्मेलनों और प्रस्तुतियों के लिए एक केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
  • संस्थान में अनुशासन बनाए रखने और जहां तक ​​संभव हो कक्षा, ट्यूटोरियल और नैदानिक ​​क्षेत्रों में छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
  • नर्सिंग शिक्षा संस्थानों में अग्रणी बनने के लिए अपने संस्थान का दर्जा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

 

कॉलेज की आधारभूत संरचना  

        

कॉलेज का परिसर बेहद विशाल है, जो कई एकड़ में फैला हुआ है। इसने अपनी शैक्षणिक और सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों के लिए ठोस भौतिक बुनियादी ढाँचा तैयार किया है। यूनिवर्सिटी की इमारत सुंदर और बड़ी है, जो कई हिस्सों में विभाजित है। परिसर में डिजिटल बोर्ड और इंटरनेट सुविधा के साथ हाई-टेक क्लास रूम, प्रयोगशालाएं, छात्रावास, वाई-फाई सुविधा व लाइब्रेरी के साथ- साथ अच्छी तरह से सुसज्जित और सुसज्जित व्याख्यान और संगोष्ठी हॉल और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नर्सिंग प्रयोगशालाएं की सुविधा भी उपलब्ध है।  

 

गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग में उपलब्ध कोर्स 

 

गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग में छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न तरह के कोर्सेज की व्यवस्था है, जिसमें विद्यार्थी अपनी पंसद के कोर्सेज का चयन कर अपना करियर बना सकते हैं। इस संस्थान द्वारा संचालित सभी कोर्सेज स्वास्थ्य  विभाग, बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने के साथ-साथ उच्च संस्थानों द्वारा संबद्ध हैं। कोर्सेज की प्रामाणिकता इस संस्थान की पहचान है ।  

  • एमएससी नर्सिंग कोर्स (2 वर्ष) 
  • बीएससी नर्सिंग कोर्स (चार वर्ष) 
  • पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स (2 वर्ष) 
  • डिप्लोमा इन जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (3 वर्ष) 
  • सहायक नर्स और दाई (2 वर्ष)      पैरामेडिकल पाठ्यक्रम   
  • डिप्लोमा इन लैब टेक्निशियन (प्रस्तावित) (2 वर्ष)  
  • डिप्लोमा इन ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन (2 वर्ष) 
  • डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी (2 वर्ष) 
  • डिप्लोमा इन इमरजेंसी एंड ट्रॉमा केयर टेक्निशियन (2 वर्ष) 
  • डिप्लोमा इन कार्डियोलॉजी टेक्निशियन (2 वर्ष)  

 

गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र बनाई है एक अलग पहचान  

  

    शिक्षा के क्षेत्र में गंगा शील स्कूल ऑफ नर्सिंग ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। लगभग 19 वर्ष पूर्व कुछ ही छात्रों से आरंभ हुआ संस्थान आज उत्तरप्रदेश के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक समूहों में से एक बन गया है। इसकी सफलता का पूरा श्रेय यूनिवर्सिटी के सभी उच्च पदाधिकारी, शिक्षकगण एवं संस्थान में कार्यरत हर एक पेशेवर को जाता है।    

  

प्लेसमेंट के बेहतरीन अवसर उपलब्ध 

 

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग संस्थान का एक अभिन्न अंग है, जहां कैंपस सेलेक्शन प्रोग्राम्स के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने की दिशा में पूरे वर्ष विभिन्न गतिविधियां कराई जाती हैं। विभिन्न अस्पताल यहां प्लेसमेंट के लिए आते हैं। नर्सिंग व पारामेडिकल के पाठ्यक्रमों में लगभग सभी छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा होने से एक साल पहले ही प्लेसमेंट मिल जाता है। इसके अलावा प्लेसमेंट और बेहतर भविष्य के विकल्पों के लिए छात्रों को उचित दिशा-निर्देश दिए जाते हैं और उनकी हर प्रकार से सहायता की जाती है।  

 

संस्थान की पहचान   

 

  • शानदार प्लेसमेंट  
  • रोजगारपरक शिक्षा  
  • अनुभवी व कुशल शिक्षक  
  • विश्व स्तरीय सुविधाएं  
  • आधुनिक प्रयोगशाला   
  • आधुनिक सेंट्रल लाइब्रेरी 

  

पता - गंगाशील महाविद्यालय 

फेलुल्लापुर, नवाबगैंग, बरेली (उत्तर प्रदेश) भारत - 246407 

फोन -  7055844442, 9410499527 

ईमेल - gangasheelmahavidyalay@gmail.com 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें