फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़गलगोटियास विश्वविद्यालय में लिबरल आर्ट्स का एक नया कैरियर कोर्स विवरण

गलगोटियास विश्वविद्यालय में लिबरल आर्ट्स का एक नया कैरियर कोर्स विवरण

लिबरल आर्ट्स का अध्ययन कैरियर के बहुत सारे विकल्पों की नींव रखता है, और छात्रों को एक वैश्विक नागरिक के रूप में उनकी जगह लेने के लिए तैयार करता है। स्थानीय और वैश्विक संदर्भ में समाज कैसे कार्य करता...

गलगोटियास विश्वविद्यालय में लिबरल आर्ट्स का एक नया कैरियर कोर्स विवरण
Galgotias University,Delhi NCRWed, 26 Jun 2019 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

लिबरल आर्ट्स का अध्ययन कैरियर के बहुत सारे विकल्पों की नींव रखता है, और छात्रों को एक वैश्विक नागरिक के रूप में उनकी जगह लेने के लिए तैयार करता है। स्थानीय और वैश्विक संदर्भ में समाज कैसे कार्य करता है, यह समझने के लिए  और दुनिया को आकार देने वाली शक्तियों और घटनाओं के बारे में जानने के लिए, अनुशासन महत्वपूर्ण है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के एक प्रमुख स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स (एसएलए) ने वर्षों में खुद को प्रतिष्ठित और उत्कृष्ट केंद्र के रूप में स्थापित किया है। विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त क्यूएस रैंकिंग के पांच में से पांच सितारों से सम्मानित किया गया है।

 “आधुनिक समय में, लोगों को न केवल इंटेलिजेंस क्वशिएंट (IQ) और भावनात्मक क्वशिएंट(EQ) की बल्कि थिंकिंग क्वशिएंट (TQ) की भी आवश्यकता होती है।इस बात को बहुत ही प्रारंभिक स्तर पर यह महसूस करते हुए, विश्वविद्यालय ने एसएलए में उन्नत शिक्षण और अनुसंधान विधियों को शामिल किया जो यह महत्वपूर्ण कौशल अपने छात्रों को प्रदान करती हैं।यहां छात्र न केवल स्थापित सिद्धांतों को सीखते हैं, बल्कि नए विचारों को सोचना और विकसित करना भी सीखते हैं। विश्वविद्यालय के योगदान को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सरकारी निकायों द्वारा मान्यता दी गई है और सम्मानित किया गया है, ” विश्वविद्यालय के चांसलर सुनील गलगोटिया ने कहा।     

दुनिया भर के प्रसिद्ध शिक्षाविदों और प्रखर बुद्धिजीवी एसएलए में छात्रों के साथ अनुसंधान और शिक्षण में अपने व्यापक अनुभव को साझा करते हैं।

स्कूल के छह विभाग हैं - अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, विदेशी भाषाएं, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र। यह अपने विभागों के माध्यम से कई कार्यक्रमों की पेशकश करता है, और छात्रों को विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। 

एप्लाइड साइकोलॉजी में एक डिग्री छात्रों को चिंतनशील, सक्षम बनाने और प्रभावी अनुसंधान करने के लिए प्रशिक्षित करती है, जो मनोविज्ञान में कैरियर बनाने के लिए आवश्यक है। अर्थशास्त्र कार्यक्रम आर्थिक सिद्धांतों और निर्णय लेने के अध्ययन और उनको लागू करने से संबंधित है। यह आर्थिक विश्लेषण के मूलभूत साधनों और वास्तविक जीवन स्थितियों के लिए उनके अनुप्रयोग की गहन समझ प्रदान करता है। अंग्रेजी में एक डिग्री दुनिया भर में अंग्रेजी (और अन्य भाषाओं)  साहित्य के अध्ययन से संबंधित है। अंग्रेजी कार्यक्रम में भाषा और भाषा विज्ञान के पाठ्यक्रम भी हैं।  राजनीति विज्ञान कार्यक्रम राजनीति के सिद्धांत और व्यवहार और राजनीतिक प्रणालियों और व्यवहार के विश्लेषण से संबंधित है। यह छात्रों को विभिन्न सरकारों / राजनीतिक प्रणालियों और सरकार, गैर सरकारी संगठनों, स्थानीय संस्थानों, नागरिक समाज और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के बीच इंटरफेस के कामकाज में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। समाजशास्त्र कार्यक्रम छात्रों को संस्कृति, भाषा, रिवाज, धर्म और आर्थिक स्थिति की विविध पृष्ठभूमि के साथ सामाजिक समूहों के व्यवहार का एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देता है।  

एसएलए के बारे में आगे साझा करते हुए गलगोटियास विश्वविद्यालय के सी ई ओ ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “एसएलए का पूरा फोकस छात्र-अनुकूल वातावरण में एक परिणाम-आधारित शिक्षा प्रदान करना है। इस कार्य को पूरा करने के लिए शिक्षण तंत्र के रूप में गतिविधियों, परियोजनाओं और अनुसंधान का उपयोग किया जाता है। छात्रों को वास्तविक जीवन की स्थितियों से रूबरू होने के लिए फील्ड विजिट्स और वहां से मिले अनुभव के माध्यम से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। छात्रों को उनके क्षेत्रों में पथ-प्रदर्शक विचारों से परिचित कराने के लिए नियमित सेमिनार, सम्मेलन, राउंड टेबल, पैनल चर्चा, अतिथि व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं। ” 

विश्वविद्यालय ने अपने कॉनेक्ट और कॉनेक्ट -2 प्लेटफार्मों के माध्यम से पठन सामग्री और ई-पुस्तकें प्रदान करने के लिए मैकग्रा हिल जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन घरों के साथ करार किया है। छात्र भी सीखने के अनुभव को पाने के लिए इंटेंसिव MOOC के लिए नामांकन कर सकते हैं।यहां कक्षा के व्याख्यानों की वीडियो-रिकॉर्डिंग की जाती  है और उन छात्रों के लिए ऑनलाइन अपलोड की जाती है जो अपने किसी भी व्याख्यान में शामिल नहीं हो पाते हैं। प्रत्येक छात्र  एक संरक्षक को सौंपा जाता है, जो उन्हें अध्ययन करने में मदद करता है, जैसे पाठ्यक्रमों का चयन करने में, विभिन्न कैरियर विकल्पों को समझने में, विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए पहचानने और आवेदन करने में और भविष्य की कैरियर योजनाओं को अपनाने के लिए यह मदद दी जाती है । 

एसएलए में अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं जो अपने छात्रों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। इसमें विदेशी भाषाओं का एक विभाग भी है जो फ्रेंच, जर्मन और जापानी सिखाता है। कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों ने छात्र-विनिमय कार्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इनका बहुत अच्छी तरह से संग्रहित किए गए केंद्रीय पुस्तकालय के अलावा अपनी विशिष्ट विभागीय लाइब्रेरी है। 

गलगोटियास विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक विशाल हरे भरे परिसर में स्थित है। परिसर पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें चौबीसों घंटे वाई-फाई कनेक्टिविटी है। कक्षाओं को छात्रों  की पढ़ाई की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। एक आलीशान सभागार और सेमिनार हॉल छात्रों को परिसर के भीतर शैक्षणिक, सह-पाठयक्रम और पाठ्येतर गतिविधियों का संचालन करने के लिए जगह प्रदान करता है।

 

घोषणा : यह गलगोटियास विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति है और इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से उक्त विश्वविद्यालय पर है। इसमें एचटी ग्रुप का कोई भी पत्रकार शामिल नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें