फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ब्रांड स्टोरीज़बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फॉर सैलरीड आसानी से लेने के लिए 4 स्मार्ट टिप्स

बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फॉर सैलरीड आसानी से लेने के लिए 4 स्मार्ट टिप्स

आपको अक्सर अपने हिसाब से फंडिंग की ज़रूरत पड़ती हैं। पर्सनल लोन फॉर सैलरीड से बेहतर और कुछ नहीं है। यह लोन खासकर जब अर्जेंट पैसे चाहिए तो ऐन वक्त पर बहुत काम आता है।...........................

बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फॉर सैलरीड आसानी से लेने के लिए 4 स्मार्ट टिप्स
HpandeyBrand PostWed, 21 Sep 2022 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फॉर सैलरीड आसानी से लेने के लिए 4 स्मार्ट टिप्स

आपको अक्सर अपने हिसाब से फंडिंग की ज़रूरत पड़ती हैं। पर्सनल लोन फॉर सैलरीड से बेहतर और कुछ नहीं है। यह लोन खासकर जब अर्जेंट पैसे चाहिए तो ऐन वक्त पर बहुत काम आता है। इसलिए क्रेडिट के विभिन्न विकल्पों में पर्सनल लोन फॉर सैलरीड ही सबसे बेहतर विकल्प है। आज कई कम्पनियाँ मोटी रकम के पर्सनल लोन देती हैं बशर्तें आवेदक की प्रोफ़ाइल इसकी शर्तों को पूरी करे। हालाँकि सैलरी वालों के लिए पर्सनल लोन ऐलिजिबिलिटी तय करना लोन देने वाली कम्पनियों पर निर्भर करता है।

 

डिजिटल सेवा का चलन बढ़ा तो पर्सनल लोन लेना अधिक सुलभ हो गया। आवेदन का काम चुटकी में पूरा हो जाता है और यह बिल्कुल आसान है। डॉक्युमेंटेशन भी बहुत कम होता है। लेकिन सभी शर्तें पूरी करने पर ही पर्सनल लोन फॉर सैलरीड के लिए एप्रूवल मिलता है। कुछ मामलों में कमी हो सकती है लेकिन लोन की योग्यता बढ़ाने और आराम से लोन के कुछ आसान उपाय है।

 

पर्सनल लोन फॉर सैलरीड पाने के लिए 4 बेहतरीन सुझाव जो आपके प्रोफाइल को बेहतर बना सकते हैं।

 

क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो

क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो तो ऐसे लोन आसानी से मिल जाते हैं। लोन देने वाली कम्पनी आपकी साख के मूल्यांकन के इस मीट्रिक पर आपकी जाँच करते हैं क्योंकि इससे आपके प्रोफ़ाइल से जुड़े जोखिम की अंदरूनी जानकारी मिल जाती है। इससे आपके लोन चुकाने के इतिहास का पता चलता है कि क्या आप लोन जिम्मेदारी के साथ लेते हैं। इतना ही नहीं क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट कम होने की अधिक संभावना होगी। मोटे तौर पर 750 क्रेडिट स्कोर के साथ आप अपने अनुकूल लोन का डील कर पाएंगे और फिर आपको स्पेशल ऑफ़र भी मिल सकते हैं। अच्छा सिबिल (CIBIL) स्कोर हो तो आप अपनी शर्तों पर लोन के लिए सौदेबाजी कर सकते हैं और आसान शर्तों पर पर्सनल लोन ले सकते हैं।

 

जॉब में स्थिरता रखें

पर्सनल लोन फॉर सैलरीड ऑफर करने से पहले लोन देने वाली कम्पनी यह देखती है कि क्या उनकी यह आमदनी सुरक्षित है। आमदनी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोन लेने वाले की कम्पनी की प्रतिष्ठा और कितने वर्षों का कार्य अनुभव दोनों अर्थात् कुल मिला कर लोन चुकाने की क्षमता देखी जाती है। लोन देने वाली कम्पनी कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव रखने वाले आवेदकों को लोन देना पसंद करती है।

 

यदि आपको वर्तमान कार्य का 1 वर्ष का भी अनुभव नहीं है या आपने हाल ही में जॉब बदली है तो बेहतर होगा कि न्यूनतम शर्तें पूरी करने के बाद ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें। पर्सनल लोन लेने से पहले आर्थिक सुदृढ़ता और साख बढ़ाने पर पूरा ध्यान दें। फटाफट लोन मंजूर हो जाए और पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट भी कम हो इसके लिए जॉब में स्थिरता और लंबे समय तक बने रहने का इतिहास बनाएँ।

 

लोन-आय अनुपात कम हो

आपके कितने क्रेडिट खाते एक्टिव हैं यह संख्या आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखती है और इसका आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर असर पड़ता है। आपका लोन-आय अनुपात मूल रूप से यह बताता है कि आप समय पर लोन की राशि चुकाने में कितना सक्षम हैं। यदि आप पर पहले से लोन का बोझ है तो इसका मतलब यह है कि आपके पास खर्च करने के लिए बहुत कम पैसे हैं और इससे डिफॉल्ट का ज्यादा जोखिम है। ऐसे में

आप अल्पकालिक लोन चुका कर पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी बढ़ाने के बाद ही नए लोन के लिए आवेदन करें।

 

आपको लोन की जितनी राशि चाहिए एक EMI कैलकुलेटर से उसके मासिक किश्त का पहले अनुमान लगाएँ और फिर भुगतान की योजना भी बनाएँ। लोन-आय अनुपात न्यूनतम स्तर पर रखें। यह आमतौर पर 35% से कम हो। इस तरह आपके हाथ में खर्च करने के लिए अधिक पैसे होंगे और लोनदाताओं को चूक की चिंता किए बिना समय से भुगतान होने का विश्वास दिला सकते हैं।

 

बार-बार लोन के लिए आवेदन करने की अपनी प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएँ

छोटी समय अवधि में बार-बार लोन का आवेदन देने से यह पता चलता है कि आप कर्ज के भूखे हैं और मुमकिन है कि आपकी आमदनी-खर्च पर आपकी पकड़ नहीं है। इसका यह भी तात्पर्य है कि आपके भुगतान में चूक करने का ज्यादा जोखिम है इसलिए लोन देने वाली कम्पनी आपका आवेदन स्वीकार करने से बचना चाहती है। इसलिए आवेदन करने से पहले लोन देने वाली विभिन्न कम्पनियों से अपनी योग्यता की जांच करा लें। इससे लोन नामंज़ूर होने की संभावना कम होगी और मंजूरी आसानी से मिल जाएगी। बैंक और एनबीएफसी के आकर्षक डील भी देखें और उनके बीच तुलना करें। अपने मौजूदा क्रेडिटर के प्री-अप्रूव्ड ऑफर का भी पता लगाएँ ताकि फंड तुरंत मिल जाए और आप आसान शर्तों पर लोन का आनंद उठाएँ।

 

अब आप इन सुझावों का लाभ लेकर ऑनलाइन बेस्ट डील देख सकते हैं और अपने लिए सुविधाजनक शर्तों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। बजाज फिनसर्व का पर्सनल लोन फॉर सैलरीड बहुत कम ब्याज़ दरों पर एक बेहतरीन विकल्प है। बस कुछ आसान शर्तों को पूरा कर और न्यूनतम डॉक्युमेंट्स देकर रु.10 लाख पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं।

 

दरअसल मौजूदा ग्राहक प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र के साथ स्पेशल डील्स का आनंद लेते हुए अपनी ज़रूरत की राशि का लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन की अवधि अपनी सुविधा से चुनें जिसकी EMI अधिकतम 60 महीनों की अवधि में चुकानी होगी। आज ही वेबसाइट पर जाएँ और घर पर आराम से अपना प्री-अप्रूव्ड ऑफर देख कर आसानी से फंडिंग का आनंद उठायें। देर मत करें।

 

(अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है)

epaper