फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ब्रांड स्टोरीज़2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी 2021 में डिजिटल करेंसी केअद्भुत प्रदर्शन के बाद अनेक लोगो ने अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो को जोड़ा। 2021 में क्रिप्टो करेंसी की मार्केट...

2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

2021 में डिजिटल करेंसी केअद्भुत प्रदर्शन के बाद अनेक लोगो ने अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो को जोड़ा। 2021 में क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैपिटलाइजेशन 800 अरब डॉलर थी। 2022 तक, यह लगभग तीन गुना बढ़कर 2.25 खरब डॉलर तक पहुच गयी।

लगभग 16,000 डिजिटल कॉइन अब प्रचलन में है, Crypto मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। जिसकी वजह से यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि किस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए। इस पोस्ट में, हम 2022 में निवेश करने के लिए पांच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानेंगे जो हमें बेहतरीन रिजल्ट दे सकते हैं।

 

बेस्ट रिटर्न के लिहाज़ से 2022 में निवेश के लिए पाँच सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी:

1.       लकी ब्लॉक (L Block ) - 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी।

2.       सोलाना ( Solana) पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक।

3.       बेसिकअटेंशन टोकन ( BAT) सबसे संभावित 2022 परियोजनाओं में से एक।

4.       येअर्ण.फाइनेंस ( Yearn.finance)- 2022 में मजबूत अपवर्ड मोमेंटम।

5.       शीबाइनु( Shiba Inu) - 2022 में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ मेम क्रिप्टो।

आइये इन पाँचों क्रिप्टोस के बारे में विस्तार से जानते है।

>>>2022 में सबसे ज़्यादा रीटर्न देने वाली  क्रिप्टोकरेंसी खरीदें<<<

1. लकी ब्लॉक (Lucky Block ) - 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी।

लकी ब्लॉक वास्तव में 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टो है। यह तय करते समय कि आपके पोर्टफोलियो में कौन-कौन से क्रिप्टो जोड़ने हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहले कॉइन की नवीनता पर विचार करें और यह आंकलन करें कि इसमें भविष्य में मूल्य बढ़ने की क्षमता है या नहीं। लकी ब्लॉक को एक रचनात्मक टीम द्वारा बनाया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह क्रिप्टो आनेवाले प्रतियोगी बाजार में सफल होगा। संक्षेप में, यह डिजिटल संपत्ति परियोजना वैश्विक लॉटरी उद्योग में क्रांति लाने की कोशिश कर रही है।

 

यह प्रोटोकॉल ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से लॉटरी प्रक्रिया को विकेंद्रीकृत(Decentralize) करके ऐसा करता है। यहां मुख्य ध्यान देने वाली बात ये है कि कोई भी व्यक्ति इस ब्लॉकचेन तकनीक के द्वारा बिना घर से बाहर निकले केंद्रीकृत(Centralized) ऑपरेटर के माध्यम से आराम से लॉटरी खेल सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लकीब्लॉक अपने खिलाड़ियों को प्रामाणिकता और वैधता प्रदान करता है, सभी गेमिंग कार्य स्मार्ट अनुबंधों द्वारा शासित और संचालित होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि लॉटरी का प्रत्येक खेल सत्य और निष्पक्ष हो - जिसमें परिणाम में हेरफेर करने कि किसी प्रकार की कोई गुंजाइश ना हो।

जो लोग क्रिप्टो करेंसी भारत में खरीदना चाहते है वे लोग लकीब्लॉक डिजिटल टोकन को खरीदकर परियोजना में निवेश कर सकते हैं - जिसे वर्तमान में पैनकेक स्वैप पर लॉन्च किया गया है।

लकी ब्लॉक का उद्देश्य ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है। विगत कुछ वर्षों से इंटरनेट के विस्तार के परिणामस्वरूप ऑनलाइन लॉटरी खेलने वाले लोगों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है। दुनिया भर के लोग अपने पसंदीदा प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं और Bet कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को ऑनलाइन ठगे जाने का डर रहता है और उनके मन में एक चिंता बनी रहती है।

लकी ब्लॉक प्लेटफार्म इस डर को दूर करता है क्योंकि इस प्लेटफार्म का लक्ष्य ऑनलाइन लॉटरी के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है, जिससे उपभोक्ताओं को ठगे जाने के डर के बिना लॉटरी खेलने की सुविधा  मिलती है।

बाइनैंस स्मार्ट चेन लकी ब्लॉक प्रोजेक्ट की नींव है। यह बाजार के स्केलेबल नेटवर्कों में से एक है, और इसका उद्देश्य नेटवर्क पर लेन-देन(Trading) फीस और समय की देरी के बारे में चिंता किए बिना परियोजनाओं को बढ़ावा देना है।

लकी ब्लॉक का लक्ष्य एक विश्व लॉटरी प्लेटफॉर्म विकसित करना है जहां लोग एक सुरक्षित प्लेटफार्म के अलावा अपनी स्थितिया पारंपरिक वित्तीय प्रणालियों से विवश नहीं हों पाएं। यह ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी खिलाड़ियों को अधिक सुविधा प्रदान करता है।

परियोजना की नवीनता और समर्पण के कारण, लकी ब्लॉक टोकन में भविष्य में महत्वपूर्ण रिटर्न अर्जित करने की क्षमता है।

लकी ब्लॉक टोकन पहले से ही पैनकेक स्वैप पर उपलब्ध है और जल्द ही बाकी प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा।

>>>लकीब्लॉक (LBLOCK) खरीदें अभी <<<

2. सोलाना ( Solana)- पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक।

आइये जानते हैं सोलाना क्रिप्टो करेंसी क्या है? सोलाना 2022 में खरीदने और निवेश करने के लिए अन्य श्रेष्ठ क्रिप्टो करेंसी है जिसकी स्थापना 2020 में हुई थी, फिर भी कुछ ही वर्षों में यह बाजार में सबसे लोकप्रिय और प्रबल ब्लॉकचेन में से एक बन गया है।

 

सोलाना प्रूफ ऑफ हिस्ट्री (PoH) पर निर्भर है। इस वैकल्पिक मार्ग के परिणामस्वरूप, ब्लॉकचेन उद्योग में सबसे अधिक स्केलेबल में से एक के रूप में उभरा है। सोलाना इस समय बाजार में सबसे तेज ब्लॉकचेन है, जिसकी अनुमानित लेनदेन दर 60,000 प्रति सेकंड (TPS) है।

सोलाना ब्लॉकचैन का TPS वीज़ा से भी अधिक है, जो इसे बैंकिंग क्षेत्र की लेनदेन की देरी की समस्या को संबोधित करने के लिए आदर्श बनाता है।

डीसेनट्रालाइज़्ड फाइनेंस (DeFi) ऍप्लिकेशन्स और नॉन- फनगिब्ल टोकन (NFT) द्वारा सोलाना ब्लॉकचैन का उपयोग एक अन्य क्षेत्र है जहां यह चमकता है। सोलाना अगस्त 2020 में बाजार में सबसे लोकप्रिय एनएफटी संग्रहों में से एक के विकास में कार्यरत था, जिसके परिणाम स्वरूप सोलाना की कीमत में लगभग आठ गुना बढ़ोतरी हुई, जिससे यह 2021 में निवेश करने वाले शीर्ष क्रिप्टो में से एक बन गया।

सोलाना के साथ अतिरिक्त विचार बढ़ते हुए कुल मूल्य (टीवीएल) में वृद्धि है। डेवेलपर्स के अपनाने से सोलाना टोकन की मांग बढ़ गई है, और TVL के मामले में सोलाना वर्तमान में सबसे बड़े ब्लॉकचेन में से एक है।

>>>सोलाना (Solana) खरीदें अभी <<<

3. बेसिक अटेंशन टोकन (BAT) - सबसे संभावित 2022 परियोजनाओं में से एक।

बेसिक अटेंशन टोकन हमारी पांच श्रेष्ठ क्रिप्टो की लिस्ट में अगला टोकन है। ब्रेव ब्राउज़र BAT टोकन द्वारा सुरक्षित है। ब्रेव एक डीसेनट्रालाइज़्ड ब्राउज़र है जो उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे क्या देखना चाहते हैं। चूंकि डीसेनट्रालाइज़ेशन की अवधारणा सोशल मीडिया जैसे ऑनलाइन स्थानों में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है, BAT टोकन सबसे अधिक क्षमता वाले लोगों में शुमार है।

क्रिप्टो विश्लेषकों के अनुसार, वेब 3.0  इंटरनेट के विकास में अगला चरण होने की उम्मीद है। ब्रेव ब्राउज़र को इसकी क्षमताओं के कारण वेब 3.0 के प्राथमिक योगदानकर्ताओं में से एक माना जाता है। वेब 2.0 ब्राउज़रों का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली ज़्यादातर समस्याएं यह नेटवर्क हल कर सकता है।

कई शुरुआती ब्रेव ब्राउज़र उपयोगकर्ता ने BAT टोकन को शुरुवात में ही अपना लिया था, जिससे यह निवेश करने के लिए सबसे बड़ी क्रिप्टो में से एक बन गया।

 

ब्रेव ब्राउज़र इस बात पर नज़र रखता है कि लोग उसके द्वारा सुझाई गई वेबसाइटों पर कितना समय और ध्यान देते हैं। उसके बाद, ब्राउज़र विज्ञापन दाताओं, पब्लिशर्स और अन्य ऑनलाइन सामग्री और विज्ञापन उपभोक्ताओं के बीच व्यवस्थित तरीके से प्राप्त हुई आय को बांटता है। यह ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं को उनकी उनके द्वारा माँगी गई जानकाई का परिणाम त्वरित रूप से ऑनलाइन प्रदान करता है, जिसके परिणाम स्वरूप यह एक डीसेनट्रालाइज़्ड ऑनलाइन सिस्टम बनता है।

>>>बेसिक अटेंशन टोकन (BAT) खरीदें अभी<<<

4. येअर्ण.फाइनेंस (Yearn.finance) - 2022 में मजबूत अपवर्ड मोमेंटम।

येअर्ण.फाइनेंस, जो धीरे-धीरे महत्वपूर्ण तेज गति के साथ बढ़ रहा है, आपके डिजिटल एसेट पोर्टफोलियो के लिए विचार करने के लिए एक बेहतरीन क्रिप्टो है। बिटकॉइन पिछले सप्ताह की तुलना में लगभगअपरिवर्तित रहा है, जबकि येरन.फाइनेंस में  86 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

जिन लोगों ने 2021 की शुरुआत में येअर्ण.फाइनेंस टोकन खरीदे, उन्होंने प्रति टोकन लगभग 16 लाख रुपए का भुगतान किया।उसी डिजिटल कॉइन ने केवल पांच महीने बाद 69 लाख रुपए की कीमत को पार कर लिया। यह मूल्य में 320 प्रतिशत की वृद्धि के अनुरूप है। यह लिखना ज़रूरी होगा कि, येअर्ण.फाइनेंस के इतना मेहेंगा होने  बावजूद, इस क्रिप्टो को उसी तरह से विभाजित कर के खरीदा जा सकता है जैसे बिटकॉइन को खरीदा जाता है।

येअर्ण.फाइनेंस एक डीसेनट्रालाइज़्ड प्लेटफार्म है जो क्रिप्टो-आधारित फाइनेंसिंग में विशेषज्ञता रखता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो, प्लेटफार्म पूरी तरह से डीसेनट्रालाइज़्ड फाइनेंशीयल सिस्टम का निर्माण करने के लिए उधारकर्ताओं और निवेशकों को एक साथ लाता है।

>>>येअर्ण.फाइनेंस (Yearn.finance) खरीदें अभी<<<

5. शीबा इनु (Shiba Inu) - पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक।

शीबा इनु एक मेम टोकन है जो बाजार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले टोकन में से एक बन गया है। एक उल्लेखनीय बुलरन और आश्चर्यजनक रूप से नई ऐतिहासिक ऊंचाई तक बढ़ने के बाद, शीबा इनु 2022 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी के रूप में उभरा है।

शीबा इनु एक मेम कॉइन है जिसे डॉग कोइन की प्रेरणा के परिणामस्वरूप स्थापित किया गया था। एक मेमे टोकन होने के बावजूद, शीबाइनु की एक मिलियन से अधिक धारकों के साथ लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है।

वर्ष 2021 की शुरुआत मे इस डिजिटल क्रिप्टो का रेट 0.000000000078 डॉलर था।नवंबर 2021 में, वही डिजिटल क्रिप्टो 0.0000312 डॉलर के शिखर पर पहुंच गया ।ट्रेडिंग के एक साल से भी कम समय में, शीबा इनु में लगभग 40 लाख प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शीबाइनु ने अक्टूबर 2021 में लोगो का इतना ध्यान आकर्षित किया कि इसे बाजार पूंजीकरण के मामले में शीर्ष दस क्रिप्टो करेंसी में शामिल किया गया। इस तथ्य के बावजूद कि यह इन ऊंचाइयों से फ़िलहाल गिर गया है, ये मेमे कॉइन अभी भी लोगो में कर्षण प्राप्त कर रहा है,  क्योंकि इसने अक्टूबर में अपने उदय के दौरान किए गए सभी लाभों को उलट नहीं किया है।

2021  में शिबाइनु को अपनाना बढ़ा क्योंकि इसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर भुगतान के रूप में स्वीकार किया गया था। यह टोकन के मूल्य और धारकों की संख्या को बढ़ाने का कार्य करता है। 2022 में,  क्रिप्टो बाजार में मेम कॉइन में रुचि बढ़ सकती है, और क्योंकि शीबा विश्व में अग्रणी क्रिप्टो में से एक है, टोकन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा सकती है, जिससे यह 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी नई क्रिप्टो करेंसी में से एक बन सकता है।

>>>शीबा इनु (Shiba Inu) खरीदें अभी<<<

निष्कर्श

हमने इस लेख में  2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी नई क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जाना। हमने निष्कर्ष निकाला है कि शीबा इनु, सोलाना , येअर्ण.फाइनेंस और BAT  जैसे सभी क्रिप्टोस इस साल और भी नई ऊंचाई छू सकते हैं, इन पर जरूर नजर बनायें रखें।

हालाँकि, हमने पाया कि डीसेनट्रालाइज़्ड लॉटरी प्लेटफॉर्म लकीब्लॉक अभी निवेश करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस परियोजना की खास  बात यह है कि यह न केवल पूरी तरह से कुशल प्रबंधन टीम के साथ एक सुरक्षित वातावरण पेश करती है, बल्कि लकीब्लॉक टोकन निकट भविष्य में महत्वपूर्ण रिटर्न अर्जित करने की क्षमता रखता है।

>>>क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें अभी<<<

 

 

 

(वित्तीय निवेश से पूर्व स्वयं समीक्षा अवश्य करें)

 

epaper