फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़बेहतर शिक्षा के माध्यम से छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है डीपीएस : डॉ. अर्चना निगम, प्रिंसिपल

बेहतर शिक्षा के माध्यम से छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है डीपीएस : डॉ. अर्चना निगम, प्रिंसिपल

शिक्षा का हमारे जीवन मे विशेष महत्व होता है। शिक्षा का स्तर उच्च होने से भविष्य उज्ज्वल होता है। डीपीएस छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। डीपीएस की...

बेहतर शिक्षा के माध्यम से छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है डीपीएस  : डॉ. अर्चना निगम, प्रिंसिपल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,KANPUR, UTTAR PRADESHFri, 11 Feb 2022 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा का हमारे जीवन मे विशेष महत्व होता है। शिक्षा का स्तर उच्च होने से भविष्य उज्ज्वल होता है। डीपीएस छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करा रहा है।

डीपीएस की प्रिंसिपल डॉ. अर्चना निगम कहती हैं कि छात्रों के लिए बेहतर से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने का हमें जुनून है। वह कहती हैं कि डीपीएस के प्रत्येक छात्र के बहुआयामी व्यक्तित्व को तराशकर ,उन्हें सामान्य से विशिष्ट बनाने की नीति ही हमारा विजन है।

डॉ. अर्चना निगम बताती हैं कि मैं मूलतः एक शिक्षक हूं एवं अपने कार्य से अपनी सोच की दिशा देने तथा अपने शहर में उच्च स्तरीय शैक्षणिक वातावरण से पूर्ण अंतरराष्ट्रीय मापदंडों पर खरा उतरने वाले शैक्षणिक संस्थान के निर्माण की दृष्टि से डीपीएस से जुड़ी।

डीपीएस दूरगामी दृष्टि के साथ आगे बढ़ने वाला विद्यालय है। यहां से उत्तीर्ण छात्र विश्व के प्रतिष्ठित कॉलेजेस में पढ़ रहे हैं और जीवन में सफलता हासिल कर रहे हैं। आज अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत हमारे छात्रों को हमने भविष्य के लिए तैयार किया

आज कोडिंग ऑनलाइन पढ़ाई के लिए आवश्यक तमाम ट्रेनिंग समय की मांग है। इसको देखते हुए हम छात्रों को विश्वस्तरीय ट्रेनिंग पाठ्य सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं।

माता-पिता से मिली प्रेरणा : डॉ. अर्चना

डॉ. अर्चना बताती हैं कि मुझे अपने अधिवक्ता पिताजी एवं शिक्षिका माँ से अनुशासन ,संस्कार, कार्यनिष्ठा की सीख मिली ।पिताजी से तार्किक बुद्धि एवं विश्लेषण का नज़रिया मिला तो माँ जी से एक समर्पित विद्यार्थी बनने की गंभीरता मिली

मध्यवर्गीय कर्मठ माता -पिता ने सफलता का एक ही सूत्र मुझे थमाया कि पढ़ो और आगे बढ़ो , शिक्षा ही मंज़िल है और शिक्षा ही मार्ग है इसके अलावा शहर के कान्वेंट में आरंभिक स्कूलिंग में मिला अनुशासन श्रम ही मेरे व्यक्तित्व की नींव है।

संघर्षों से डरें

मेरा मानना है कि ज़िंदगी मे सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसलिए कभी भी डरें नहीं, परिस्थितियों का जमकर मुकाबला करें और अपनी जीत सुनिश्चित करें।

सीढ़िया ऊपर चढ़ने के लिए,नीचे की सीढ़ी से पैर हटाना पड़ता है। यह बात सदैव याद रखें

विजन

डॉ. अर्चना निगम कहती हैं कि छात्रों का सर्वांगीण विकास ही उनका विजन है। समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हुए मैंने गंगा नदी की स्वच्छ्ता सुरक्षा हेतु अनेक जागरूकता कार्यक्रम यथा -नुक्कड़ नाटक, बैनर पोस्टर लगवाना, समय समय पर अपनी टीम के साथ घाटों की सफाई करना करने के लिए जागरूक करना,धूम्रपान नशा निषेध हेतु जारूकता कार्यक्रम करवाना,बौद्धिक शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों के विकास हित हेतु निरंतर विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करना,वंचित वर्ग के छात्रों के लिए उचित शिक्षा, यूनिफार्म, पुस्तकों की व्यवस्था करना, अपने साथ काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियो के स्वास्थ्य सुरक्षा का उचित प्रबंध करना, जैसे कार्य करती रहती हूं डॉ. अर्चना कहती हैं कि भविष्य को ध्यान में रखकर छात्रों के लिए अनेक योजनाएं बनाई जा रही हैं, जो उचित समय पर लागू की जाएंगी।

बेहतर शिक्षा बने कानपुर की पहचान

डॉ. अर्चना कहती हैं कि मेरा सपना है कि जैसे कानपुर कभी मैनचेस्टर ऑफ इंडिया सूती कपड़ो की मीलों कि वजह से जाना जाता था अब देश प्रदेश में शिक्षा मानकों को बनाने वाले शहर के रूप में जाना जाए। बेहतर शिक्षा पर हर छात्र का हक हो, यही मेरा ख्वाब है।

 

मेहनत और लगन से मिलेगी सफलता

परिणाम सदैव आपकी मेहनत के अनुरूप होता है।सदैव याद रखिये की आपका सफल होने का संकल्प आपके किसी भी अन्य कार्य से ज्यादा महत्वपूर्ण है। युवा होते अपने किशोर छात्रों को मैंने हर अवसर पर अपने नए आइडियाज नई योजनाओं को सामने लाने समय के सदुपयोग के टिप्स दिए  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें