DA Image
हिंदी न्यूज़ › ब्रांड स्टोरीज़ › चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से अब आप कर सकते हैं यू.जी.सी रेकग्नाइज़्ड अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री ऑनलाइन!
ब्रांड पोस्ट

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से अब आप कर सकते हैं यू.जी.सी रेकग्नाइज़्ड अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री ऑनलाइन!

upGrad,PunjabPublished By: Papia Lahiri
Thu, 21 Jan 2021 01:43 PM
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से अब आप कर सकते हैं यू.जी.सी रेकग्नाइज़्ड अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री ऑनलाइन!

ज़माना है डिजिटल का, जिसमें शायद ही ऐसी कोई चीज़ हो जो ऑनलाइन उपलब्ध न हो। इस साल कई नामी एड टेक कम्पनीज़ ने प्रूव किया है कि घर बैठे ऑनलाइन भी एफ्फेक्टिवेली पढाई की जा सकती है और युजीसी ने अब "ऑनलाइन मोड " को फॉर्मल डिग्रीज पाने का एक रेकग्नाइज़्ड मोड ऑफ़ लर्निंग घोषित किया है। तो फिर ऑनलाइन एजुकेशन क्यों नहीं ? इसी बात को ध्यान में रख कर और बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए अब देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में से एक चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने भी यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन मोड ऑफ़ लर्निंग की शुरुआत की है , जिसमें बच्चों को घर बैठे उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान की जाएगी| स्टूडेंट्स को एक नयी तरह की लर्निंग देने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ गया है upGrad |

इन प्रोग्राम्स के बारे मे और अधिक जानकारी के लिए हमारे काउंसलर से बात करे| बात करने के लिए रजिस्टर करे इस लिंक पर

UGC द्वारा मान्यता प्राप्त एवं राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से A+ रैंक प्राप्त चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की बात करें तो ये "दी यंगेस्ट यूनिवर्सिटी है" जिसे NIRF, भारत सरकार द्वारा रैंक दी गयी है साथ ही ये देश की एकलौती ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसने एक साल में सबसे ज्यादा रिक्रूटिंग कम्पनीज़ के चलते अपना नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में भी सुनहरे अक्षरों में दर्ज़ करवाया है । QS-IGAUGE डायमंड रेटेड चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की उपलब्धियाँ यहीं नहीं ख़त्म होती -जून 2020 में जारी रैंकिंग के अनुसार, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय को इंजीनियरिंग श्रेणी में 84 और प्रबंधन श्रेणी में 51 वां स्थान दिया था। इसके साथ ही ये आउटलुक-आईसीएआरई इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 द्वारा शीर्ष 50 निजी राज्य विश्वविद्यालयों में मानी जाती है। यहाँ से उपाधि लेने वाले छात्र दुनिया की सबसे अच्छी और जानी मानी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गयी इन ऑनलाइन क्लासेज से बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो इसका इस यूनिवर्सिटी ने विशेष ध्यान रखा है। ये बच्चों के लिए एक ऐसा व्यक्तिगत शिक्षण माध्यम होने जा रहा है जहाँ पर वो अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और बिना किसी संकोच के फैकल्टी से लेकर इंडस्ट्री के दिग्गजों से सीधा सवाल जवाब करके इंडस्ट्री के ट्रेंड को जान सकते हैं और कुछ इन्नोवेटिव सीख सकते है। अब बारी आती है सबसे बड़े सवाल की यानी "प्लेसमेंट और जॉब" की ,तो ये व्यक्तिगत शिक्षण बच्चों को प्लेसमेंट में मदद करने के साथ सरकारी नौकरी से लेकर विदेश में पढ़ाई के लिए भी मदद करेगा साथ ही ये ऐसे कोर्सेज हैं जिनकी न सिर्फ आज बल्कि भविष्य में भी काफी डिमांड होने वाली है।

इन प्रोग्राम्स  के बारे मे और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे इस लिंक पर

 

फरवरी 2021 से शुरू होने वाले पहले बैच में बच्चे अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट से जुड़े 13 प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकते हैं, जिसमें क्लाउड कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, बिज़नेस एनालिटिक्स, डिजिटल मार्केटिंग, लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन मैनेजमेंट, बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स एंड लिबरल आर्ट्स जैसे कोर्सेज शामिल हैं। 24 से 36 महीने की अवधि वाले इन सारे कोर्सेज की डिग्रियाँ स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही प्राप्त होंगी।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किये गए इस ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम से बच्चों के साथ माता पिता भी काफी उत्साहित दिख रहे हैं। बच्चों की वजह ये है की वो अपनी पसंद के कोर्सेज कर सकेंगे और उस फील्ड के विशेष्य्गों से हर दिन बात करके कुछ नया सीखेंगे तो वहीँ माता पिता को इस बात की बेहद ख़ुशी है की आज के ट्रेंडिंग कोर्सेज और एक नए प्रकार की लर्निंग उनके बच्चे को प्लेसमेंट और जॉब दिलाने में काफी मदद करेगी। विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इस ऑनलाइन मोड ऑफ़ लर्निंग में विद्यार्थियों को इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम  (IELTS) के साथ पर्सनॅलिटी डवलपमेंट की कोचिंग भी फ्री दी जाएगी। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के इस अनूठे लर्निंग प्रोग्राम में upGrad टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में आगे आया है जो की मुंबई स्थित एक उच्चतर शिक्षा कंपनी है जिसकी स्थापना 2015 में रॉनी स्क्रूवाला, मयंक कुमार और फाल्गुन कोमपल्ली ने  की थी। बहुत ही कम समय में इन्होनें लाखों से भी ज्यादा विद्यार्थियों की जिंदगी में एक पॉजिटिव बदलाव लाया है।

क्लिक करे इस लिंक पर और अपनी सीट आज ही ब्लॉक करे|

 

संबंधित खबरें