फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़सी-वी-रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी: शिक्षा और करियर तैयारी में उत्कृष्टता का प्रतीक 

सी-वी-रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी: शिक्षा और करियर तैयारी में उत्कृष्टता का प्रतीक 

सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी सीजीयू, ओडिशा के मध्य में स्थित, उच्च शिक्षा का एक पावरहाउस है जो कठोर शैक्षणिक कार्यक्रमों को जीवंत परिसर जीवन और एक मजबूत नैतिक ढांचे के साथ जोड़ता है।

सी-वी-रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी: शिक्षा और करियर तैयारी में उत्कृष्टता का प्रतीक 
image
Anant JoshiBrand PostTue, 18 Jun 2024 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी (सीजीयू), ओडिशा के मध्य में स्थित, उच्च शिक्षा का एक पावरहाउस है जो कठोर शैक्षणिक कार्यक्रमों को जीवंत परिसर जीवन और एक मजबूत नैतिक ढांचे के साथ जोड़ता है। अपनी विविध पेशकशों और शानदार प्लेसमेंट के लिए जाना जाने वाला सीजीयू अखंडता, नवाचार और समावेशिता पर जोर देते हुए छात्रों को सफल वैश्विक करियर के लिए तैयार करता है। 

सांस्कृतिक और परिसर जीवन: 

सीजीयू एक गतिशील परिसर जीवन का दावा करता है जो शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करता है। सांस्कृतिक उत्सव, खेल आयोजन और विभिन्न क्लब न केवल रचनात्मकता और टीम वर्क को बढ़ावा देते हैं बल्कि विविधता का जश्न भी मनाते हैं, जिससे सीजीयू वैश्विक संस्कृतियों का एक सूक्ष्म रूप बन जाता है। सेलीगेंस और विद्यांत्रिक जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम एक समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं जो शैक्षणिक कठोरता को पाठ्येतर गतिविधियों के साथ संतुलित करती है। 

 

शैक्षणिक कार्यक्रम: 

इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी से लेकर मानविकी और सामाजिक विज्ञान तक, सीजीयू कई विषयों में विस्तृत कार्यक्रम पेश करता है: 

  • इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी: पारंपरिक और अत्याधुनिक क्षेत्रों में पाठ्यक्रम छात्रों को तकनीकी चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं। 

  • कृषि और संबद्ध विज्ञान: कार्यक्रम टिकाऊ कृषि प्रथाओं और आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 

  • फार्मेसी: स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में महत्वपूर्ण दवा विकास और रोगी देखभाल पर जोर देती है। 

  • भौतिक और गणितीय विज्ञान: वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए आवश्यक विश्लेषणात्मक और आलोचनात्मक सोच कौशल विकसित करता है। 

  • मानविकी और सामाजिक विज्ञान: मानव व्यवहार और सामाजिक गतिशीलता में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, छात्रों को नीति-निर्माण और सामुदायिक सेवा में भूमिकाओं के लिए तैयार करता है। 

  • आतिथ्य और पर्यटन प्रबंधन: प्रबंधन और परिचालन कौशल पर ध्यान देने के साथ छात्रों को बढ़ते वैश्विक पर्यटन उद्योग के लिए तैयार करता है। 

शैक्षिक मूल्य और नैतिकता: 

अपने मूल में, सीजीयू छात्रों को सक्षम बनाते हुए अखंडता, नवाचार और समावेशिता के मूल्यों को कायम रखता है 

न केवल तकनीकी कौशल के साथ, बल्कि पेशेवर और व्यक्तित्व को नेविगेट करने के लिए एक नैतिक दिशा-निर्देश के साथ भी चुनौतियाँ। यह नैतिक आधार सीजीयू को एक ऐसे संस्थान के रूप में अलग करता है जो अपने छात्रों के जीवन को समृद्ध बनाता है, जिम्मेदार और विचारशील वैश्विक नागरिकों को बढ़ावा देता है। 

नेतृत्व और दूरदर्शी योजना: 

संस्थापक श्री संजीब कुमार राउत के नेतृत्व में, सीजीयू ने उन्नत प्रौद्योगिकियों और नवीन शिक्षण पद्धतियों को अपनाकर उच्च शिक्षा परिदृश्य में बदलाव को अपनाया है। सहायक शिक्षण वातावरण के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करती है कि यह वैश्विक शिक्षा रुझानों में सबसे आगे बना रहे। 

तारकीय प्लेसमेंट रिकॉर्ड: 

सीजीयू का समर्पित प्लेसमेंट सेल शिक्षा जगत और उद्योग के बीच की दूरी को पाटता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि छात्र विश्व स्तर पर शीर्ष स्तरीय स्थान सुरक्षित कर सकें। व्यावहारिक कौशल और उद्योग भागीदारी पर विश्वविद्यालय के फोकस ने इसके स्नातकों को दुनिया भर के नियोक्ताओं के बीच अत्यधिक लोकप्रिय बना दिया है। 

उत्कृष्टता और अवसर की विरासत

सीवी। रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है, जो छात्रों को वैश्वीकृत दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और नैतिकता के साथ सशक्त बनाती है। अपने असाधारण शैक्षणिक कार्यक्रमों, विश्व स्तरीय सुविधाओं और नैतिक मूल्यों और कैरियर विकास पर मजबूत जोर के साथ, सीजीयू अपने छात्रों के भविष्य को आकार देना जारी रखता है, उन्हें समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए तैयार स्नातकों के रूप में तैयार करता है। सीजीयू की विरासत एक ऐसे समुदाय द्वारा चिह्नित है जो जीवंत, विविध और नवीन है, जो वास्तव में शिक्षा में उत्कृष्टता की भावना का प्रतीक है। 

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है।