फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन : मॉस्को का सांस्कृतिक कैनवास और आर्थिक मकसद 

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन : मॉस्को का सांस्कृतिक कैनवास और आर्थिक मकसद 

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन: खूबसूरत शहर मॉस्को में 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक आयोजित ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन सांस्कृतिक विविधता और आर्थिक सहयोग का उत्सव है।

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन : मॉस्को का सांस्कृतिक कैनवास और आर्थिक मकसद 
Anant JoshiBrand PostWed, 29 Nov 2023 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन: खूबसूरत शहर मॉस्को में 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक आयोजित ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन सांस्कृतिक विविधता और आर्थिक सहयोग का उत्सव है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल मुख्य भागीदार होगा और इसमें सबसे बड़ी संख्या में डिज़ाइनर और फैशन विशेषज्ञ शामिल होंगे। रूस की राजधानी में 60 से अधिक अन्य देशों के प्रतिनिधियों के एकत्र होने से, सम्मेलन में एक फ़ैशन क्रांति की शुरुआत होने की संभावना है जो पारंपरिक फ़ैशन कहानियों की सीमा से परे है।मॉस्को से सीधे लाइव स्ट्रीमिंग यहां उपलब्ध है 

रूसी मेज़बान 

मेजबान शहर मॉस्को के साथ यह बैठक एक नया आयाम लेगी। देश के लंबे और ऐतिहासिक सांस्कृतिक इतिहास के कारण रूस में फ़ैशन का अपना अनोखा स्वाद है। मॉस्को एक समृद्ध फ़ैशन विरासत का घर है जो शास्त्रीय रूसी शैली को अत्याधुनिक पश्चिमी प्रभावों के साथ जोड़ता है। इंपीरियल कोर्ट की भव्य सजावट से लेकर सोवियत काल की अग्रणी उत्कृष्ट कृतियों तक, मॉस्को ने दुनिया भर से कलात्मक अभिव्यक्ति को आकर्षित किया है, जिससे यह इस परिमाण की घटना के लिए उपयुक्त कैनवास बन गया है। 

भारत की प्रमुख स्थिति 

मॉस्को की समृद्ध सांस्कृतिक छवि के संदर्भ में, भारतीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी अतिरिक्त महत्व रखती है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में भारतीय कपड़ा निर्माता संघ के अध्यक्ष और चेयरमैन राजेश मसंद, ब्रिक्स संस्थान के प्रबंध निदेशक बिनोद सिंह अजतशत्रु, सीएमएआई के मुख्य मेंटर राहुल मेहता, डिज़ाइनर श्रुति संचेती, गौरव खनिजो, नौशाद अली, रितेश कुमार और कई अन्य लोग शामिल होंगे। 

दुनिया भर से फैशन 

मॉस्को में पांच दिनों तक, डिज़ाइनर, खरीदार, व्यवसायी, पत्रकार और उद्योग प्राधिकरण सहित फैशन दिग्गज अनुभवों का आदान-प्रदान करने, उद्योग की चुनौतियों का समाधान करने और अत्याधुनिक फैशन संग्रह प्रदर्शित करने के लिए एकत्रित होंगे। सम्मेलन में सार्वजनिक वार्ता, मास्टर कक्षाएं, एक फिल्म महोत्सव, बिजनेस-टू-बिजनेस” शोरूम और विविध कार्यक्रम शामिल हैं, जो वैश्विक फ़ैशन समुदाय के भीतर सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देते हैं। 

मित्रों की मंडली: सम्मेलन के लक्ष्य 

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन सिर्फ एक सुंदर चेहरे से कहीं अधिक है; इसके गंभीर वित्तीय लक्ष्य हैं। प्राथमिक उद्देश्य सदस्य देशों को व्यापार को उदार बनाने और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देते हुए अपने बाजारों को एक-दूसरे के लिए खोलने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह सहयोगात्मक प्रयास विकासशील देशों के एक समुदाय द्वारा किया जा रहा है, जो दुनिया की 2/3 आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं और जिनका सकल घरेलू उत्पाद वैश्विक कुल का 38% से अधिक है। इसका उद्देश्य आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देना, क्षितिज का विस्तार करना, और अप्रतिबंधित व्यापार के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं का मुक्त प्रवाह सुनिश्चित करके दीर्घकालिक विकास की नींव रखना है। 

संयुक्त व्यापार प्रयास 

सम्मेलन मुक्त व्यापार लाने पर केंद्रित है। यह बदले में संयुक्त व्यापार प्रयासों के लिए अवसर पैदा करता है। उदाहरण के लिए, भारत के उभरते कपड़ा उद्योग को ब्रिक्स+ समूह द्वारा प्रदान किए गए नए बाजारों तक पहुंच से लाभ हो सकता है। इसी तरह, उच्च श्रेणी का फ़ैशन और सांस्कृतिक निर्यात में रूस की दक्षता विकास और अंतरराष्ट्रीय मान्यता के नए रास्ते खोल सकती है। 

ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन राजनयिक बाधाओं को कम करके और भाग लेने वाले देशों के बीच जागरूकता बढ़ाकर वाणिज्यिक सहयोग के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करता है। इससे फ़ैशन उद्योग का ध्यान विशुद्ध रूप से सौंदर्यवादी होने से हटकर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के एक शक्तिशाली उपकरण पर केंद्रित हो गया है। 

मॉस्को के समृद्ध सांस्कृतिक अतीत की पृष्ठभूमि में फ़ैशन के भविष्य की फिर से कल्पना करने और वैश्विक आर्थिक गतिशीलता को प्रभावित करने के लिए राष्ट्र एक साथ आते हैं। ब्रिक्स+ फ़ैशन सम्मेलन आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने, बाधाओं को दूर करने और दुनिया को संबंधित राष्ट्रों की एक सुंदर टेपेस्ट्री में बुनने की फ़ैशन की क्षमता का प्रतीक है, ऐसे समय में जब व्यापार उदारीकरण और बाजार खोलना सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

 

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें